logo-image

राज कुंद्रा के पिता थे बस कंडक्टर, नवाजुद्दीन करते थे गार्ड की नौकरी

हर साल लाखों लोग मुंबई पहुंचते हैं अपने सपनों को साकार करने के लिए, यहां हम ऐसे ही कुछ सेलेब्स की एक लिस्ट पर नजर डालने जा रहे हैं जिन्होंने फर्श से अर्श तक का सफर तय किया और गरीबी के हालात से ऊपर उठकर संपन्नता की बलंदियों को छुआ.

Updated on: 24 Jul 2021, 10:01 AM

highlights

  • हर साल लाखों लोग पहुंचते हैं मायानगरी
  • चंद लोग ही अपनी मंजिल तक पहुंच पाते हैं
  • इन सितारों ने जमीन से आसमान को छुआ है

नई दिल्ली:

बड़े सपने देखना अच्छी बात है. लेकिन सपनों का टूटना या हकीकत में बदलना निर्भर करता है आपके जुनून, ज़रूरी क़ाबलियत और बार-बार गिरकर भी संभलने की आपकी मंशा पर. आखिर में जीत उन्हीं की होती है जो मुश्किलों से हार नहीं मानते और अपने सपने को जुनून बनाकर दिन-रात उसे जीते हैं. फिल्म इंडस्ट्री को सपनों की दुनिया कहा जाता है, जहां पहुंचकर लोगों के ढेरों अरमान पूरे हो जाते हैं. इस इंडस्ट्री की चमक-दमक लोगों को अपनी आकर्षित करती रहती है. हर साल लाखों लोग मुंबई पहुंचते हैं अपने सपनों को साकार करने, लेकिन कुछ ही लोग अपनी मंजिल तक पहुंच पाते हैं. यहां हम ऐसे ही कुछ सेलेब्स की एक लिस्ट पर नजर डालने जा रहे हैं जिन्होंने फर्श से अर्श तक का सफर तय किया और गरीबी के हालात से ऊपर उठकर संपन्नता की बलंदियों को छुआ.

ये भी पढ़ें- राज कुंद्रा की कंपनी से शिल्पा शेट्टी ने दिया था इस्तीफा, यही कंपनी बनाती थी एडल्ट फिल्में 

राज कुंद्रा- इस लिस्ट में सबसे पहला नाम है शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा का. राज कुंद्रा इन दिनों एडल्ट फिल्में बनाने के आरोप में सलाखों के पीछे हैं.   एक बस कंडक्टर का बेटा होने से राज ने अब तक एक लंबा सफर तय किया है. उनका नाम सबसे अमीर ब्रिटिश एशियन लोगों की लिस्ट में शुमार हो चुका है.

रजनीकांत- दक्षिण भारतीय सिनेमा की शान और एक्शन फिल्मों का सुपर-स्टार माने जाने वाले रजनीकांत करोड़ों दिलों की धड़कन हैं. दक्षिण भारत में उन्हें भगवान की तरह पूजा जाता है. रजनीकांत एक मिसाल हैं कि कैसे कोई सामान्य सी शक्ल सूरत का इंसान अपनी अनोखी स्टाइल और प्रतिभा के दम पर पूरे विश्व को अपना दीवाना बना सकता है. अपने शुरुआती दिनों में गरीबी के कारण पढाई छोड़ बस कंडक्टर बने रजनी आज एशिया में जैकी चेन के बाद सबसे महंगे स्टार हैं. अपनी फिल्म 'एंधिरन' (रोबोट) के लिए 45 करोड़ का मेहनताना लिया और एक फिल्म के लिए अधिकतम राशि पाने का रिकॉर्ड बनाया.

नवाजुद्दीन सिद्दीकी- नवाजुद्दीन सिद्दीकी आज अपनी कला और अदाकारी के दम पर किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं. अभिनेता के पास वो सबकुछ है जिसके बारे में एक आदमी के मन में सपने होते हैं हालांकि नवाज की जिंदगी हमेशा से ऐसी नहीं थी. वह एक दशक से ज्यादा समय तक मुंबई में संघर्ष करते रहे और कई बार फिल्मों से रिजेक्ट होते रहे. एक इंटरव्यू में नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने बताया था उनके पास इतना कम खाने को होता था कि कई बार ऑडीशन देने जाने तक की हिम्मत नहीं होती थी.

ये भी पढ़ें- OTT पर 'बिग बॉस -15' को सलमान खान की जगह ये शख्स करेगा होस्ट 

अक्षय कुमार- अक्षय कुमार ने इंडस्ट्री में मुकाम बिना किसी गॉडफादर के बनाया है. चांदनी चौक की गलियों से निकल कर बैंकॉक में खाना बनाने की नौकरी करने के बाद बॉलीवुड के सबसे ज्यादा कमाई करने वाले एक्टर्स में शामिल होना, वाकई कड़ी मेहनत के बिना मुमकिन नहीं था. अक्षय ने अपने करियर में बुरा दौर भी देखा है. एक समय पर आलोचक उनको इंडस्ट्री से आउट मान चुके थे लेकिन उन्होंने अपने जज्बे को बनाए रखा. और इसका नतीजा आज हमारे सामने है. आज अक्षय कुमार फोर्ब्स पत्रिका की लिस्ट में सबसे अमीर और सबसे ज्यादा फीस लेने वाले भारतीय अभिनेताओं में शुमार हैं.

कंगना रनौत- रूपहले पर्दे पर दर्द भरी भूमिकाओं को साकार करने वाली एक्ट्रेस कंगना रनौत का फिल्मी सफर अब उस स्तर पर पहुंच चुका है जहां उन्हें स्वयं को सिद्ध करने की आवश्यकता नहीं है. वे हिन्दी फिल्मों की मुख्यधारा की अभिनेत्रियों में अपना स्थान सुरक्षित कर चुकी हैं.उत्तराखंड के मनोरम शहर मनाली के मध्यम वर्गीय परिवार में पली-बढ़ी कंगना को बचपन से ही हिन्दी फिल्मों की चकाचौंध आकर्षित करती थी. महज 19 साल की उम्र में ही कंगना ने घर छोड़कर मुंबई का रुख कर लिया था. यहां उन्होंने बहुत धक्के खाए, लेकिन कभी हार नहीं मानी. आज वे सबसे सफल अभिनेत्रियों में से एक हैं.