News Nation Logo

Birthday Special: इस फेमस डायरेक्टर के एक थप्पड़ ने बदल दी राज कपूर की किस्मत

राज कपूर (Raj Kapoor) ने अपनी कड़ी मेहनत से बॉलीवुड में एक अलग मुकाम बनाया. सोशल मीडिया पर फैंस और बॉलीवुड सेलेब्स राज कपूर को याद कर रहे हैं

News Nation Bureau | Edited By : Akanksha Tiwari | Updated on: 14 Dec 2020, 10:39:09 AM
raj kapoor

राज कपूर बर्थ एनिवर्सरी (Photo Credit: फोटो- @rajkapoorfans Instagram)

नई दिल्ली:

हिंदी फिल्म जगत के 'शोमैन' दिवंगत प्रोड्यूसर-एक्टर-डायरेक्टर राज कपूर (Raj Kapoor) की आज14 दिसंबर को बर्थ एनिवर्सरी है. राज कपूर (Raj Kapoor) ने अपनी कड़ी मेहनत से बॉलीवुड में एक अलग मुकाम बनाया. सोशल मीडिया पर फैंस और बॉलीवुड सेलेब्स राज कपूर को याद कर रहे हैं. राज कपूर (Raj Kapoor) ने हिंदी सिनेमाजगत को एक से बढ़कर एक सुपरहिट फिल्में दी हैं. राज कपूर के पिता पृथ्वीराज कपूर ने उन्हें एक मंत्र दिया था कि 'राजू नीचे से शुरुआत करोगे तो ऊपर तक जाओगे'. 

यह भी पढ़ें: Birthday Special: 98 साल के हुए 'ट्रेजडी किंग' दिलीप कुमार, जानिए अभिनेता से जुड़ी कुछ खास बातें

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by ☀️𝙍𝘼𝙅 𝙆𝘼𝙋𝙊𝙊𝙍 (𝙁𝘼𝙉 𝙋𝘼𝙂𝙀) ☀️ (@rajkapoorfans)

राज कपूर (Raj Kapoor) ने महज 17 साल की उम्र में बॉम्बे टॉकीज फिल्म प्रोडक्शन कंपनी में बतौर स्पॉटब्वॉय काम करना शुरू किया था. खबरों की मानें तो एक बार फेमस निर्देशक केदार शर्मा की एक फिल्म में क्लैपर ब्वॉय के तौर पर काम करते हुए उन्हें एक गलती की वजह से केदार शर्मा से थप्पड़ भी खाना पड़ा था. इसके बाद केदार शर्मा ने राज कपूर (Raj Kapoor) को अपनी फिल्म 'नीलकमल' में लीड रोल में कास्ट किया था. फिल्म को दर्शकों का खूब प्यार भी मिला.

यह भी पढ़ें: 'नेशनल जीजू' और क्वांटिको गर्ल प्रियंका आना चाहते हैं भारत वापस

राज कपूर (Raj Kapoor) की 'मेरा नाम जोकर', 'श्री 420', 'आवारा', 'बेवफा', 'आशियाना', 'अंबर' और 'बूट पॉलिश' जैसी फिल्मों की वजह से उन्हें 'शोमैन' को एक नई पहचान मिली. कहा जाता है कि राज कपूर को सफेद साड़ी काफी ज्यादा पसंद थी. एक बार उन्होंने सफेद साड़ी में एक महिला को देखा था, जिस पर उनका दिल आ गया था. इसके बाद से उन्हें सफेद साड़ी ही काफी पसंद आने लगी. अपनी फिल्मों में राज कपूर ने नरगिस, पद्मिनी, वैजयंतीमाला, जीनत अमान और मंदाकिनी को सफेद साड़ी पहनाई है. खबरों की मानें तो उनकी पत्नी कृष्णा भी अक्सर सफेद साड़ी में ही नजर आती थीं. राज कपूर को भारत सरकार ने हिंदी सिनेमाजगत में अपूर्व योगदान के लिए 1971 में 'पद्मभूषण' से सम्मनित किया गया था. वहीं साल 1987 में राज कपूर (Raj Kapoor) को सिनेमा का सर्वोच्च सम्मान 'दादा साहब फाल्के पुरस्कार' से नवाजा गया. 2 जून 1988 को राज कपूर इस दुनिया को अलविदा कह कर चले गए. 

First Published : 14 Dec 2020, 10:39:09 AM

For all the Latest Entertainment News, Bollywood News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.