News Nation Logo
Banner

Birthday Special: 98 साल के हुए 'ट्रेजडी किंग' दिलीप कुमार, जानिए अभिनेता से जुड़ी कुछ खास बातें

हिंदी सिनेमाजगत के बेहतरीन अभिनेताओं में शुमार दिलीप कुमार (Dilip Kumar) राज्यसभा के सदस्य भी रह चुके हैं. दिलीप साहब ने पांच दशकों तक अपने शानदार अभिनय से दर्शकों के दिलों पर राज किया

News Nation Bureau | Edited By : Akanksha Tiwari | Updated on: 11 Dec 2020, 11:36:23 AM
dilip kuma

दिलीप कुमार जन्मदिन (Photo Credit: फोटो- @TheDilipKumar Twitter)

नई दिल्ली:

Happy Birthday Dilip Kumar: बॉलीवुड में 'ट्रेजडी किंग' के नाम से मशहूर दिलीप कुमार (Dilip Kumar) आज अपना 98वां जन्मदिन मना रहे हैं. हिंदी सिनेमाजगत के बेहतरीन अभिनेताओं में शुमार दिलीप कुमार (Dilip Kumar) राज्यसभा के सदस्य भी रह चुके हैं. दिलीप साहब ने पांच दशकों तक अपने शानदार अभिनय से दर्शकों के दिलों पर राज किया. पेशावर (अब पाकिस्तान में) में 11 दिसंबर, 1922 को जन्में दिलीप कुमार का असली नाम मुहम्मद यूसुफ खान है.

दिलीप कुमार (Dilip Kumar) का परिवार साल 1930 में मुंबई आकर बस गया. दिलीप कुमार के पिता फल बेचा करते थे, साल 1940 में पिता से मतभेद के बाद वह पुणे आ गए. यहां दिलीप कुमार (Dilip Kumar) की मुलाकात एक कैंटीन के मालिक ताज मोहम्मद से हुई, जिनकी मदद से उन्होंने आर्मी क्लब में सैंडविच स्टॉल लगाया. कैंटीन से हुई कमाई को लेकर दिलीप कुमार वापस मुंबई अपने पिता के पास आ गए और काम की तलाश शुरु कर दी.

यह भी पढ़ें: Video: 'हुस्न है सुहाना' सॉन्ग में वरुण धवन संग रोमांटिक डांस करती दिखीं सारा अली खान

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by PALLAB BOSE 🔵 (@pallab.bose)

मुंबई आने के बाद साल 1943 में चर्चगेट में दिलीप साहब की मुलाकात डॉ. मसानी से हुई, जिन्होंने उन्हें बॉम्बे टॉकीज में काम करने का ऑफर दिया. जहां दिलीप साहब की मुलाकात बॉम्बे टॉकीज की मालकिन देविका रानी से हुई. दिलीप कुमार ने फिल्म 'ज्वार भट्टा' से अपने फिल्मी सफर की शुरुआत की. साल 1949 में आई फिल्म 'अंदाज' से दिलीप साहब को पहचान मिली. इस फिल्म में दिलीप कुमार के साथ राज कपूर थे. इस फिल्म के बाद 'दीदार' (1951) और 'देवदास' (1955) जैसी फिल्मों में दुखद भूमिकाओं के मशहूर होने की वजह से उन्हें ट्रेजिडी किंग कहा गया.

यह भी पढ़ें: नामी हेयर आर्टिस्ट सूरज गोदांबे पर NCB का शिकंजा, कोकीन खरीदने का आरोप

साल 1983 में फिल्म 'शक्ति', 1968 में 'राम और श्याम', 1965 में 'लीडर', 1961 की 'कोहिनूर', 1958 की 'नया दौर', 1954 की 'दाग' के लिए फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार से नवाजा गया. दिलीप कुमार (Dilip Kumar) पर फिल्माया गया गाना 'नैना जब लड़िहें तो भैया मन मा कसक होयबे करी' आज भी लोगों को काफी पसंद है. दिलीप कुमार के निजी जीवन के बारे में बात करें तो उन्होंने अपने से 22 साल छोटी अभिनेत्री सायरा बानो से 11 अक्टूबर, 1966 को शादी की थी. दोनों का प्यार आज भी बरकरार है. दिलीप साहब के तबीयत इन दिनों काफी खराब है ऐसे में सायरा बानो उनका ख्याल रखती हैं.

First Published : 11 Dec 2020, 11:36:23 AM

For all the Latest Entertainment News, Bollywood News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Dilip Kumar