logo-image

Oscar 2023 : फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' के अलावा इन फिल्मों का नाम हुआ शॉर्टलिस्ट

डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री (Vivek Agnihotri) की फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' (The Kashmir Files) एक बार फिर से चर्चा में आ गई है. दरअसल, फिल्म 'ऑस्कर 2023' (Oscars 2023) के लिए पहली लिस्ट में ही शॉर्टलिस्ट कर ली गई है.

Updated on: 10 Jan 2023, 01:37 PM

नई दिल्ली :

डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री (Vivek Agnihotri) की फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' (The Kashmir Files) एक बार फिर से चर्चा में आ गई है. दरअसल, फिल्म 'ऑस्कर 2023' (Oscars 2023) के लिए पहली लिस्ट में ही शॉर्टलिस्ट कर ली गई है, जो किसी भी निर्देशक के लिए बड़ी बात होगी. कश्मीर फाइल्स के अलावा इस लिस्ट में कुछ और भी हिन्दी फिल्मों का नाम शामिल हैं. वहीं 'ऑस्कर 2023' लिस्ट में शामिल होने वाली बात जैसे ही विवेक अग्निहोत्री को पता चली तो उन्होंने अपनी खुशी जाहिर करते हुए लोगों को शुभकामनाएं दी.

यह भी पढ़ें : Pathaan trailer out : 'Pathaan' से Shahrukh ने की जबरदस्त वापसी, Deepika- John ने बखूबी दिया साथ

ऑस्कर 2023 हिंदी फिल्म लिस्ट -
 
विवेक अग्निहोत्री की द कश्मीर फाइल्स, आलिया भट्ट की फिल्म गंगुबाई कठियावाड़ी और आर माधवन स्टारर फिल्म रॉकेट्री द नंबी इफेक्ट का नाम ऑस्कर नामांकन सूची में है. लिस्ट में नाम होना ऑस्कर नामांकन की गारंटी नहीं देता है, लेकिन यह किसी के लिए भी बेहद खास होता है. 
  
फिल्मों से जुड़ी जानकारी - 

द कश्मीर फाइल्स 

द कश्मीर फाइल्स एक शानदार फिल्म है, जो 90 के दशक में कश्मीरी पंडितों के कश्मीर से पलायन के इर्द-गिर्द घूमती है. जिसमें अनुपम खेर, दर्शन कुमार और मिथुन चक्रवर्ती अहम भूमिका निभाते हुए नजर आए थे. 

गंगुबाई कठियावाड़ी 

फिल्म गंगुबाई कठियावाड़ी संजय लीला भंसाली द्वारा निर्देशित है और इसमें आलिया भट्ट ने लीड रोल निभाया है. 

रॉकेट्री द नंबी इफेक्ट

माधवन द्वारा निर्देशित रॉकेट्री द नंबी इफेक्ट में उन्हें इसरो वैज्ञानिक नंबी नारायणन की भूमिका में दिखाया गया है, जिन्हें जासूसी के लिए गलत तरीके से दोषी ठहराया गया था. इसे कई भाषाओं में शूट और रिलीज किया गया था. दिलचस्प बात यह है कि इनके अलावा सात अन्य भारतीय फिल्में भी सूची में शामिल हैं, जिनमें से  'कांतारा' (Kantara), 'आरआरआर' (RRR) छेलो शो 'Chhello Show' भी है.

यह भी पढ़ें : Mission Majnu trailer release : मिशन मजनू पर 'लैला' Kiara ने दिया ऐसा रिएक्शन, Sidharth को मिल गई सक्सेस