News Nation Logo
Banner

राजेश खन्ना, अमिताभ बच्चन और धर्मेंद्र के जमाने में भी चलता था इस खलनायक का सिक्का

12 फरवरी 1920 को पुरानी दिल्ली के बल्लीमरान में जन्में प्राण (Pran Birthday) ने हिंदी सिनेमाजगत में अपने काम के दम पर अलग पहचान बनाई है. प्राण (Pran) अपनी एक्टिंग से लोगों को दीवाना बना लेते थे

News Nation Bureau | Edited By : Akanksha Tiwari | Updated on: 12 Feb 2021, 10:30:50 AM
pran birthday

प्राण को अमिताभ बच्चन से ज्यादा मिलती थी फीस (Photo Credit: फोटो- @abefteam Instagram)

highlights

  • दिग्गज अभिनेता प्राण का आज जन्मदिन है
  • प्राण का जन्म 12 फरवरी 1920 को दिल्ली में हुआ था
  • प्राण ने अपने करियर में हीरो से लेकर विलन तक के किरदार निभाए

नई दिल्ली:

हिंदी सिनेमा के दिग्गज अभिनेता प्राण (Pran) का आज जन्मदिन है. 12 फरवरी 1920 को पुरानी दिल्ली के बल्लीमरान में जन्में प्राण (Pran Birthday) ने हिंदी सिनेमाजगत में अपने काम के दम पर अलग पहचान बनाई है. प्राण (Pran) अपनी एक्टिंग से लोगों को दीवाना बना लेते थे. एस समय ऐसा था कि वह अच्छे-अच्छे हीरो पर भी भारी पड़ जाते थे. बॉलीवुड के खलनायकों में प्राण का नाम सबसे ऊपर लिया जाता है. प्राण (Pran) एक ऐसे विलन थे जिन्होंने अपने अभिनय से ना सिर्फ दर्शकों को डराया बल्कि अपने दमदार अभिनय से रुलाया और हंसाया भी. बॉलीवुड के जिस दौर में राजेश खन्ना, अमिताभ बच्चन और धर्मेंद्र जैसे दिग्गज अभिनेता राज कर रहे थे ऐसे में प्राण ने अपने अभिनय से खूब सुर्खियां बटोरीं.

कहा जाता है कि साल 1968 से 1982 तक प्राण (Pran) को सुपरस्टार राजेश खन्ना से भी ज्यादा फीस मिलती थी. इतना ही नहीं बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन को भी फीस के मामले में प्राण ने पीछे छोड़ दिया था. खबरों की मानें तो फिल्म डॉन के लिए अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) को जहां ढाई लाख रुपये दिए गए थे, तो वहीं प्राण (Pran) ने उसी फिल्म में अपने अभिनय के लिए पूरे 5 लाख रुपए लिए थे.  प्राण फिल्मों में जिस भी किरदार में रहे हो, वो अपने डायलॉग्स से फिल्म में जान फूंक देते थे. उनके कुछ चुनिंदा डायलॉग्स आज भी लोगों की जुबां पर चढ़े हुए हैं.

यह भी पढ़ें: किसान आंदोलन के समर्थन में सोनाक्षी ने पढ़ी कविता, बोलीं- ये तुम्हें दंगे वाले दिखाई देते हैं...

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Golden Years (@indiclassic_cinescope)


अभिनेता प्राण (Pran) ने 350 से अधिक फिल्मों में खलनायक का रोल निभाया है. प्राण हमेशा से फोटोग्राफर बनना चाहते थे पर उनकी किस्मत उन्हें एक्टिंग की दुनिया में ले आई. एक दिन जब प्राण अपने स्टूडियो में काम कर रहे थे तो निर्देशक मोहम्मद वली की उनपर नजर पड़ी. इसके बाद प्राण के करियर की दिशा ही बदल गई. प्राण (Pran) ने साल 1940 में फिल्म यमला जट से सिनेमा में कदम रखा.

यह भी पढ़ें: कंगना को मिली धमकी तो एक्ट्रेस ने Tweet कर कहा- कांग्रेस मुझे नेता बनाकर ही छोड़ेगी

साल 1958 में प्राण की फिल्म अदालत रिलीज हुई. इस फिल्म के लिए कहा जाता है कि प्राण ने इसमें इतना खतरनाक किरदार निभाया कि सिनेमाघर में बैठी महिलाएं उन्हें देखकर इतना डर गईं थी कि थिएटर से भाग गईं. दिग्गज अभिनेता प्राण (Pran) के करियर की प्रमुख फिल्मों में कश्मीर की कली, खानदान, औरत, जिस देश में गंगा बहती है, हॉफ टिकट, उपकार, पूरब और पश्चिम, कालिया, राजतिलक, सीतापुर की गीता, तूफान और डॉन शामिल हैं. प्राण (Pran) को हिंदी सिनेमा में अपने यादगार योगदान के लिए  2001 में भारत सरकार द्वारा पद्म भूषण से सम्मानित किया था. 12 जुलाई 2013 को प्राण ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया था.

First Published : 12 Feb 2021, 10:26:02 AM

For all the Latest Entertainment News, Bollywood News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो