News Nation Logo

Birthday Special : मधुबाला के प्यार में किशोर कुमार ने अपना लिया था मुस्लिम धर्म, जानें उनके अनसुने किस्से

किशोर कुमार (Kishore Kumar) अपने करियर के साथ-साथ निजी जिंदगी की वजह से भी काफी सुर्खियों में रहे. खबरों की मानें तो किशोर कुमार ने दिग्गज अदाकारा मधुबाला के प्यार में पड़कर मुस्लिम धर्म अपना लिया था

News Nation Bureau | Edited By : Akanksha Tiwari | Updated on: 04 Aug 2020, 11:35:43 AM
kishore

किशोर कुमार जन्मदिन (Photo Credit: फोटो- @PankajYaduwansi Twitter)

नई दिल्ली:

हिंदी सिनेमाजगत के अभिनेता, गायक, लेखक, कंपोजर, निर्माता और निर्देशक रहे किशोर कुमार (Kishore Kumar) का आज जन्मदिन है. 4 अगस्त, 1929 को जन्में किशोर कुमार (Kishore Kumar) को बचपन से ही संगीत से गहरा लगाव था. एक मध्यवर्गीय बंगाली परिवार में जन्में किशोर कुमार का असली नाम आभास कुमार गांगुली था. किशोर कुमार (Kishore Kumar) हमेशा से ही दिग्गज अभिनेता एवं गायक के.एल.सहगल के गानों से प्रभावित थे और उनकी तरह सिंगर बनना चाहते थे. बतौर गायक किशोर कुमार (Kishore Kumar) सबसे पहले साल 1948 में बांम्बे टाकीज की फिल्म 'जिद्दी' में अभिनेता देवानंद के लिये 'मरने की दुआएं क्यूं मांगू...' गाने का मौका मिला था.

यह भी पढ़ें: Birthday Special: किशोर कुमार के जन्मदिन पर देखें उनके सदाबहार गाने

किशोर कुमार (Kishore Kumar) अपने करियर के साथ-साथ निजी जिंदगी की वजह से भी काफी सुर्खियों में रहे. खबरों की मानें तो किशोर कुमार ने दिग्गज अदाकारा मधुबाला के प्यार में पड़कर मुस्लिम धर्म अपना लिया था. जिसके बाद उन्होंने अपना नाम भी बदल कर करीम अबदुल्ला रख लिया था.

सदाबहार किशोर कुमार (Kishore Kumar) ने 4 शादियां की थीं. उनकीकी पहली शादी रूमा ठाकुरता से साल 1951 में हुई थी. हालांकि यह शादी ज्यादा दिन टिकी नहीं सकी. जिसके बाद किशोर कुमार (Kishore Kumar) ने अभिनेत्री मधुबला से साल 1960 में शादी की.

यह भी पढ़ें: Birthday Special : शौक नहीं, मजबूरी में लाइट, कैमरा और एक्शन के बीच बचपन से कैद हो गईं मीना कुमारी

मगर मधुबाला की नौ साल बाद दिल में छेद होने के कारण मौत हो गई. इसके बाद किशोर कुमार (Kishore Kumar) ने साल 1976 में योगिता बाली से शादी की, लेकिन दो साल के भीतर ही दोनों का तलाक हो गया. इसके बाद किशोर कुमार ने अभिनेत्री लीना चंद्रावरकर के साथ शादी की, जो उनके आखिरी समय तक साथ रहीं. 13 अक्बटूर 1987 को किशोर कुमार को दिल का दौरा पड़ा और उन्होंने इस दुनिया को अलविदा कह दिया. साल 1940 से 1980 के बीच के अपने करियर के दौरान किशोर कुमार ने 500 से ज्यादा गाने गाए. किशोर कुमार ने बंगाली, मराठी, असमिया, गुजराती, कन्नड़, भोजपुरी, मलयालम, उड़िया और उर्दू सहित कई भाषाओं में गाने गाए हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 04 Aug 2020, 11:35:43 AM

For all the Latest Entertainment News, Bollywood News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Kishore Kumar