logo-image

Birthday Special: किशोर कुमार के जन्मदिन पर देखें उनके सदाबहार गाने

'जिंदगी एक सफर है सुहाना', 'एक लड़की भीगी भागी सी', 'मेरे महबूब कयामत होगी' जैसे गाने देने वाले किशोर कुमार के जन्मदिन पर देखें उनके मशहूर गाने

Updated on: 04 Aug 2020, 11:21 AM

नई दिल्ली:

हिंदी सिनेमाजगत में अपनी एक अलग पहचान बनाने वाले सदाबहार किशोर कुमार (Kishore Kumar) का आज जन्मदिन है. 4 अगस्त, 1929 को जन्में किशोर कुमार (Kishore Kumar) हिंदी सिनेमाजगत में हर एक रूप में काफी पसंद किये गए. अभिनेता, गायक, लेखक, कंपोजर, निर्माता और निर्देशक सदाबहार किशोर कुमार (Kishore Kumar) के गाने आज भी लोगों की पहली पसंद में शामिल हैं. दुनियाभर में किशोर कुमार के नाम से मशहूर का असली नाम आभास कुमार गांगुली था. 'जिंदगी एक सफर है सुहाना', 'एक लड़की भीगी भागी सी', 'मेरे महबूब कयामत होगी' जैसे गाने देने वाले किशोर कुमार के जन्मदिन पर देखें उनके मशहूर गाने.

यह भी पढ़ें: Birthday Special : शौक नहीं, मजबूरी में लाइट, कैमरा और एक्शन के बीच बचपन से कैद हो गईं मीना कुमारी

1- गाना- 'नीले नीले अंबर'

2- गाना- 'मेरे सपनों की रानी'

3- गाना- 'रिमझिम गिरे सावन'

4- गाना- 'पल पल दिल के पास'

5- गाना- 'मेरे सामने वाली खिड़की में'

यह भी पढ़ें: Birthday Special: इस अभिनेता के साथ मुमताज ने दी थीं कई हिट फिल्में, पढ़ें अनसुनी कहानी

किशोर कुमार (Kishore Kumar) का जन्म एक मध्यवर्गीय बंगाली परिवार में हुआ था. बचपन से ही संगीत में रुचि रखने वाले किशोर कुमार (Kishore Kumar) हमेशा से ही महान अभिनेता एवं गायक के.एल.सहगल के गानों से प्रभावित थे और उनकी तरह सिंगर बनना चाहते थे. किशोर कुमार (Kishore Kumar) को बतौर गायक सबसे पहले साल 1948 में बांम्बे टाकीज की फिल्म 'जिद्दी' में सहगल के अंदाज मे ही अभिनेता देवानंद के लिये 'मरने की दुआएं क्यूं मांगू...' गाने का मौका मिला था.