News Nation Logo

वायु सेना ने फिल्म 'गुंजन सक्सेना: द कारगिल गर्ल' पर जताई आपत्ति, सेंसर बोर्ड को लिखा पत्र

फिल्म साल 1999 में हुई कारगिल की जंग में भाग लेने वाली भारतीय वायु सेना की पहली महिला पायलट की जिंदगी पर आधारित है

IANS | Updated on: 13 Aug 2020, 12:49:10 PM
gunjan saxena

फिल्म गुंजन सक्सेना (Photo Credit: फोटो- @janhvikapoor Instagram)

नई दिल्ली:

भारतीय वायु सेना की तरफ से धर्मा प्रोड्क्शंस, नेटफ्लिक्स और केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) को एक चिट्ठी भेजी गई है जिसमें फिल्म 'गुंजन सक्सेना : द कारगिल गर्ल' (Gunjan Saxena: The Kargil Girl) में लिंगभेद की गलत छवि पेश करने को लेकर आपत्ति जताई गई है. यह फिल्म बुधवार को ओटीटी प्लेटफॉर्म पर जारी की गई. यह फिल्म साल 1999 में हुई कारगिल की जंग में भाग लेने वाली भारतीय वायु सेना की पहली महिला पायलट की जिंदगी पर आधारित है. वायु सेना ने कहा है कि फिल्म और ट्रेलर के कुछ दृश्यों व संवादों में आईएएफ की 'नकारात्मक छवि' पेश की गई है.

यह भी पढ़ें: 'सड़क 2' का ट्रेलर हुआ फ्लॉप तो भड़कीं पूजा भट्ट, बोलीं- नफरत है...

View this post on Instagram

☺️ watch asap!!! 🙏🏼🤞🏻

A post shared by Janhvi Kapoor (@janhvikapoor) on

पत्र में वायु सेना की ओर से लिखा गया कि धर्मा प्रोडक्शंस ने प्रामाणिकता के साथ भारतीय वायुसेना को पेश करने के लिए सहमति व्यक्त की थी और यह भी सुनिश्चित किया था कि वे सारे प्रयास किए जाएंगे जिससे फिल्म अगली पीढ़ी के अधिकारियों को प्रेरित होने में मदद करें.

इसमें आगे लिखा गया, 'पर्दे पर पूर्व फ्लाइट लेफ्टिनेंट गुंजन सक्सेना के किरदार को महिमामंडित करने के मकसद से धर्मा प्रोडक्शंस ने कुछ ऐसी परिस्थितियों को प्रस्तुत किया है जो भ्रामक हैं और एक गलत कार्यव्यवस्था का चित्रण करती हैं और ऐसा खासकर वायु सेना में महिलाओं के खिलाफ दिखाया गया है.'

यह भी पढ़ें: Birthday Special: बॉलीवुड की 'फीमेल सुपरस्टार' श्रीदेवी का आज है जन्मदिन, पढ़ें अनसुनी कहानी

पत्र में लिखा गया, यहां हमेशा यह सुनिश्चित किया गया है कि संगठन में लिंग तटस्थता रहे और पुरूष व महिला कर्मियों को समान अवसर मिलें. वायु सेना ने कहा कि प्रोडक्शन हाउस को फिल्म के आपत्तिजनक हिस्सों के बारे में बताया गया था और उन्हें हटाने या संशोधित करने की भी सलाह दी गई थी. हालांकि ऐसा किया नहीं गया.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 13 Aug 2020, 12:49:10 PM

For all the Latest Entertainment News, Bollywood News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.