News Nation Logo

Birthday Special: बॉलीवुड की 'फीमेल सुपरस्टार' श्रीदेवी का आज है जन्मदिन, पढ़ें अनसुनी कहानी

श्रीदेवी (Sridevi) की पहली हिंदी फिल्म 'सोल्हवां सावन' थी जो साल 1978 में रिलीज हुई थी. हालांकि उन्हें साल 1983 में आई फिल्म 'हिम्मतवाला' से पहचान मिली. यह फिल्म उस साल की ब्लॉकबस्टर फिल्म थी

News Nation Bureau | Edited By : Akanksha Tiwari | Updated on: 13 Aug 2020, 07:07:26 AM
sridevi

श्रीदेवी बर्थ एनिवर्सरी (Photo Credit: फोटो- @janhvikapoor Instagram)

नई दिल्ली:

हिंदी सिनेमाजगत में अपने दमदार अभिनय और डांस से दुनियाभर को दीवाना बनाने वालीं बॉलीवुड की 'चांदनी' यानी श्रीदेवी (Sridevi) का जन्म आज के ही दिन 13 अगस्त 1963 को तमिलनाडु में हुआ था. श्रीदेवी (Sridevi) के पिता पेशे से वकील थे. श्रीदेवी (Sridevi) ने अपने फिल्मी सफर की शुरुआत महज चार साल की उम्र में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट ही कर दी थी. श्रीदेवी (Sridevi) ने बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट फिल्म 'थुनैवान' में काम किया था. श्रीदेवी (Sridevi) को हिंदी फिल्मों की पहली 'फीमेल सुपरस्टार' भी कहा जाता है.

अपने सिनेमाई सफर में 300 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुकीं श्रीदेवी (Sridevi) ने बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट 'बाला भरतम', 'प्रार्थनाइ' , 'नाम नाडू' , 'बाबू' , 'भक्त कुमबारा' जैसी फिल्मों में काम किया था. श्रीदेवी (Sridevi) की पहली हिंदी फिल्म 'सोल्हवां सावन' थी जो साल 1978 में रिलीज हुई थी. हालांकि उन्हें साल 1983 में आई फिल्म 'हिम्मतवाला' से पहचान मिली. यह फिल्म उस साल की ब्लॉकबस्टर फिल्म थी.

यह भी पढ़ें: Birthday Special: सुनील शेट्टी का ये सपना अभी तक है अधूरा, जानें अनसुने किस्से

'मिस्टर इंडिया', 'सदमा', 'चालबाज', 'चांदनी' , नगीना जैसी फिल्मों में अपने अभिनय से लोहा मनवा चुकीं श्रीदेवी को पांच फिल्मफेयर अवॉर्ड के अलावा 2013 में पद्मश्री से नवाजा चुका है. 80 के दशक में श्रीदेवी (Sridevi) की फिल्म 'चालबाज' रिलीज हुई, जो आइकॉनिक मूवी बन गई. इस फिल्म में श्रीदेवी (Sridevi) ने डबल रोल निभाया था.

यह भी पढ़ें: Birthday Special : मधुबाला के प्यार में किशोर कुमार ने अपना लिया था मुस्लिम धर्म, जानें उनके अनसुने किस्से

श्रीदेवी (Sridevi) ने अपने अभिनय के दम पर लोगों को ऐसा दिवाना बनाया कि 90 के दशक में फिल्म हिट होने के लिए किसी भी पुरुष सुपरस्टार से ज्यादा फिल्म में श्रीदेवी का होना जरूरी हो गया था. इसके बाद साल 1996 में श्रीदेवी (Sridevi) ने निर्देशक बोनी कपूर से शादी कर ली. दोनों की दो बेटियां हैं, जाह्नवी और खुशी. शादी के बाद श्रीदेवी ने फिल्मों से दूरी बना ली, लेकिन वह कई टीवी सीरियल में नजर आईं. बड़े पर्दे पर लंबे ब्रेक के बाद श्रीदेवी ने साल 2012 में फिल्म 'इंग्लिश विंग्लिश' से जोरदार वापसी की. इस फिल्म में उन्होंने अपने दमदार अभिनय से एक बार फिर फैंस का दिल जीत लिया. श्रीदेवी (Sridevi) आखिरी बार बड़े पर्दे पर फिल्म 'मॉम' में नजर आई थीं. श्रीदेवी (Sridevi) का निधन 24 फरवरी 2018 में एक होटल के कमरे के बाथ टब में डूबने से हुआ.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 13 Aug 2020, 06:30:00 AM

For all the Latest Entertainment News, Bollywood News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.