News Nation Logo

Independence Day 2020: स्वतंत्रता दिवस पर देखें देशभक्ति से लबरेज ये टॉप 10 फिल्में

इस बार स्वतंत्रता दिवस जैसे विशेष पर्व को स्पेशल अंदाज में मना सकते हैं साथ ही साथ बॉलीवुड की कई ऐसी फिल्में (Patriotic Top 10 Movies) भी देख सकते हैं जो आपके अंदर देशभक्ति की अलख जगा देंगी

News Nation Bureau | Edited By : Akanksha Tiwari | Updated on: 14 Aug 2020, 05:31:22 PM
Patriotic movies

15 अगस्त पर देखें देशभक्ति से भरीं ये टॉप 10 फिल्में (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

Independence Day 2020: इस साल भारत 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2020) की 74वीं वर्षगांठ मनाने जा रहा है लेकिन कोरोना वायरस (Corona Virus) के चलते इस जश्न में काफी बदलाव किए गए हैं. वहीं हर साल इस मौके पर कई फिल्में सिनेमाघरों में रिलीज होती थीं लेकिन इस बार फिल्में ओटीटी पर रिलीज हो रही हैं. तमाम पाबंदियों के बीच भी आप इस बार स्वतंत्रता दिवस जैसे विशेष पर्व को स्पेशल अंदाज में मना सकते हैं साथ ही साथ बॉलीवुड की कई ऐसी फिल्में (Patriotic Top 10 Movies) भी देख सकते हैं जो आपके अंदर देशभक्ति की अलख जगा देंगी. हम आपके लिए देशभक्ति से भरी 10 फिल्मों की लिस्ट लेकर आए हैं.

यह भी पढ़ें: Independence Day Special: कौन थी ये प्रसिद्ध तिकड़ी जिससे हिल गई थी अंग्रेज हुकूमत

फिल्म- 'गुंजन सक्सेना- द करगिल गर्ल'

एक्ट्रेस जाह्नवी कपूर (Janhvi Kapoor) की फिल्म 'गुंजन सक्सेना- द करगिल गर्ल' (Gunjan Saxena- The Kargil Girl) स्वतंत्रता दिवस के मौके पर नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई है. फिल्म में जाह्नवी ने शौर्य चक्र विजेता फ्लाइट लेफ्टिनेंट गुंजन सक्सेना का किरदार निभाया है. गुंजन सक्‍सेना भारत की वो महिला है जिन्होंने साबित किया कि महिलाएं न सिर्फ पायलट बन सकती है बल्कि जंग के मैदान में अपना लोहा मनवा सकती है. यह फिल्म आपको जरूर देखनी चाहिए.

यह भी पढ़ें: Independence Day Special: स्वतंत्रता संग्राम में महिला सहयोगियों की अहम भूमिका

फिल्म- राजी

मेघना गुलजार के निर्देशन में बनी फिल्म 'राजी' (Raazi) में विक्की कौशल एक पाकिस्तानी सैन्य अधिकारी की भूमिका में हैं. वहीं आलिया भट्ट एक कश्मीरी लड़की के किरदार में थीं, जो देश के लिए जासूसी करने के मकसद से विक्की से शादी करती हैं. इसकी कहानी हरिंदर सिक्का की नॉवेल 'कॉलिंग सहमत' पर आधारित है.

फिल्म- उरी

फिल्ममेकर आदित्य धर के डायरेक्शन में बनी फिल्म 'उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक' (Uri: The Surgical Strike) साल 2016 में भारतीय सेना द्वारा पाकिस्तान में आतंकी ठिकानों को नेस्तानाबूद करने पर आधारित है. फिल्म में विक्की कौशल, यामी गौतम, परेश रावल सहित कई बड़े कलाकरों ने जबरदस्त अभिनय किया है.

फिल्म- बॉर्डर 

90 के दशक में आई जेपी दत्ता की फिल्म 'बॉर्डर' देशभक्ति की फिल्मों में सबसे पहले आती है. साल1971 के युद्ध पर आधारित इस फिल्म में सनी देओल, अक्षय खन्ना, जैकी श्रॉफ सुनील शेट्टी, नवीन निच्छल जैसे सितारों की बेहतरीन एक्टिंग आपको देखने को मिलेगी. साथ ही साथ फिल्म के गाने एक अलग ही जोश पैदा करते हैं.

फिल्म- चक दे इंडिया

बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान की फिल्म 'चक दे इंडिया' हॉकी खेल पर आधारित है. फिल्म में देश की एकता और सम्मान की लड़ाई की कहानी को दिखाई है. इस फिल्म से देश को एक संदेश मिला था कि जज्बा और मेहनत आपके देश के तिरंगे को दुनिया के किसी भी कोने में फहराने से आपको रोक नहीं सकती है.

यह भी पढ़ें: Independence Day: इस साल प्रधानमंत्री मोदी के भाषण में हो सकते हैं कई बड़े ऐलान

फिल्म- रंग दे बसंती

आमिर खान, शरमन जोशी, कुणाल कपूर, आर. माधवन व सोहा अली खान जैसे दमदार एक्टर्स से सजी इस फिल्म के गाने भी हिट हुए थे. राकेश ओमप्रकाश मेहरा के निर्देशन में बनी इस फिल्म में अंग्रेजों से आजादी के बाद भ्रष्टाचार जैसी बुराइयों से आजादी के खिलाफ क्रांतिकारी लड़ाई को दिखाया गया है.

फिल्म- एलओसी कारगिल

अजय देवगन, अरमान कोहली, पूरू राजकुमार, संजय दत्त, सैफ अली खान, सुनील शेट्टी, संजय कपूर, अभिषेक बच्चन, मोनीश बहल, अक्षय खन्ना, मनोज वाजपेयी जैसे दमदार सितारों से सजी फिल्म 'एलओसी कारगिल' भारत-पाकिस्तान के बीच हुई करगिल युद्ध पर बनी थी. यह फिल्म आपको जरूर देखनी चाहिए.

फिल्म- गदर

साल 2001 में आई सनी देओल और अमीषा पटेल की फिल्म 'गदर' में देशभक्ति और प्यार दोनों का संगम देखने को मिलता है. अनिल शर्मा के निर्देशन में बनी इस फिल्म के एक्शन और डायलॉग डिलीवरी लोगों के दिलों में बस गई है.

फिल्म- सरफरोश

मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान की स्वतंत्रता संग्राम से हटकर देश के भीतर बढ़ रही आतंकी गतविधियों के खिलाफ बॉलीवुड फिल्म 'सरफरोश' भी दिल को छू लेती है. इस फिल्म में आपको भारत पाकिस्तान के बीच के कडवे रिश्तों और अंदरुनी भष्टाचार का आईना देखने को मिलता है.

फिल्म- मंगल पांडे: द राइजिंग

अंग्रेजों के खिलाफ पहला सशस्त्र विद्रोह छेड़ने वाले देशभक्त मंगल सिंह पर बनी फिल्म 'मंगल पांडे – द राइजिंग' आपको जरूर देखनी चाहिए. फिल्म में मंगल पांडे का किरदार आमिर खान ने निभाया था. आजादी की क्रांति से लेकर भारत से जुड़ी अहम घटनाओं पर आधारित बॉलीवुड की ये फिल्में आपको काफी पसंद आएंगी. इन फिल्मों को देखकर दिल में देशभक्ति की भावना जगती है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 14 Aug 2020, 11:42:59 AM

For all the Latest Entertainment News, Bollywood News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो