News Nation Logo

दिलीप कुमार की तरह शाहरुख-सलमान ने भी बदला है अपना नाम

किसी ने अपना नाम स्टारडम की चाहत से बदला, तो किसी ने स्टाइलिश नाम की चाहत में ऐसा किया. इस लिस्ट में अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान और सलमान खान से लेकर अजय देवगन और अक्षय कुमार तक शामिल हैं. 

News Nation Bureau | Edited By : Karm Raj Mishra | Updated on: 07 Jul 2021, 06:24:37 PM
Bollywood Celebs Change Name

Bollywood Celebs Change Name (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • स्टारडम की चाहत में बदल दिया नाम
  • कई एक्टर ने स्टाइलिश नाम रख लिया
  • दिलीप कुमार के पहले से भी लोग बदल चुके हैं नाम

नई दिल्ली:

बॉलीवुड में 'ट्रेजडी किंग' (Tragedy King) के नाम से मशहूर दिलीप कुमार (Dilip Kumar) का आज निधन हो गया. फिल्मों में आने से पहले दिलीप कुमार का नाम यूसुफ खान हुआ करता था. आपको बता दें दिलीप कुमार अकेले अभिनेता नहीं हैं जिसने अपना नाम बदला है. देव आनंद का असली नाम कुछ और था. गुरुदत्त का असली नाम भी कुछ और था. कुछ एक्टर्स ऐसे थे, जो मुस्लिम थे, पर उन्होंने अपना हिन्दू नाम रखा. इस कड़ी में दिलीप कुमार (Dilip Kumar) एक बड़ा नाम हैं. स्क्रीन नेम रखने का चलन दिलीप कुमार से पहले भी मौजूद था. किसी ने अपना नाम स्टारडम की चाहत से बदला, तो किसी ने स्टाइलिश नाम की चाहत में ऐसा किया. इस लिस्ट में अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान और सलमान खान से लेकर अजय देवगन और अक्षय कुमार तक शामिल हैं. 

ये भी पढ़ें- दिलीप कुमार का पूरे राजकीय सम्मान के साथ हुआ अंतिम संस्कार 

दिलीप कुमार- फिल्मों में आने से पहले दिलीप कुमार का नाम यूसुफ खान हुआ करता था. बॉम्बे टाकीज की मालकिन देविका रानी ने उन्हें काम दिया और इसके साथ ही उन्होंने यूसुफ खान को एक नया नाम भी दिया. देविका रानी का कहना था कि यूसुफ खान हीरो का नाम नहीं हो सकता. उनके सामने तीन नाम (जहांगीर, वासुदेव और दिलीप कुमार) रखे गए थे. जिसमें से यूसुफ खान ने दिलीप कुमार के नाम को सेलेक्ट किया था.

देव आनंद- सदाबहार अभिनेता देव आनंद का असली नाम धर्मदेव पिशोरिमल आनंद है. घर वाले उन्हें चीरू कहकर बुलाते थे. बतौर हीरो देव आनंद की पहली फिल्म साल 1946 में 'हम एक हैं' रिलीज हुई थी, जो फ्लॉप रही. धर्मदेव दर्शकों के बीच अपनी पहचान नहीं बना सके. लेकिन साल 1948 में रिलीज हुई फिल्म 'जिद्दी' जबरदस्त हिट फिल्म साबित हुई. इसमें उनके किरदार का नाम देव था. इसके बाद से ही उन्होंने अपना नाम छोटा करके देव आनंद रख लिया था. नाम बदलते ही उनका करियर आसमान छूने लगा.

राजेश खन्ना- बॉलीवुड में राजेश खन्ना का नाम जब भी लिया जाता है तो दिमाग में एक ऐसे सुपरस्टार की छवि आती है जिसने अपनी जिंदगी अपने शर्तों पर जी. जिसने हिंदी सिनेमा को लंबे समय तक सुपरहिट फिल्में दी. लड़कियां उनकी सफेद कार को चूम कर लाल कर देती थीं, इतना ही नहीं कार की धूल से अपनी मांग भर लेती थीं. राजेश खन्ना का असली नाम जितिन खन्ना था. बॉलीवुड के लिए चाचा केके तलवार ने उनका नाम बदलकर राजेश रख दिया था.

अमिताभ बच्चन- अमिताभ बच्चन का असली नाम इंकलाब श्रीवास्तव है. ये तो सभी लोग जानते हैं कि अमिताभ बच्चन के पिता हरिवंशराय बच्चन बहुत बड़े कवि थे. उन्होंने 'इंकलाब जिंदाबाद' नारे से प्रभावित होकर उनका नाम इंकलाब नाम रखा था. बाद में नाम बदलकर अमित कर दिया गया. बॉलीवुड में आने पर अमित से अमिताभ बच्चन बन गए. 

शाहरुख खान- शाहरुख खान की नानी ने उनका नाम अब्दुर रहमान नाम रखा था. हालांकि ये नाम कहीं रजिस्टर्ड नहीं है. शाहरुख को भी ये नाम पसंद नहीं है. एक इंटरव्यू में शाहरुख ने कहा था कि उन्हें ये नाम उन पर नहीं जंचता था. इसीलिए बचपन में रखा गया ये नाम कहीं भी रजिस्टर नहीं किया गया था.

सलमान खान- सलमान खान का असली नाम अब्दुल राशिद सलीम खान है. कहा जाता है कि जब सलीम साहब अपने बेटे की लॉन्चिंग की तैयारी कर रहे थे, उस वक्त फिल्म इंडस्ट्री के लोगों के सुझाव पर उनको अब्दुल राशिद का नाम बदलना पड़ा. इसके बाद उन्होंने सलमान खान नाम दिया. 

ये भी पढ़ें- जब भारत सरकार ने दिलीप कुमार को सीक्रेट मिशन के लिए पाकिस्तान भेजा था

अजय देवगन- बॉलीवुड में विशाल नाम के कई लोग होने के कारण अपना नाम अजय रख लिया था. विशाल यानी अजय देवगन ने साल 1991 में बॉलीवुड में कदम रखते हुए ही अपना नाम बदल कर अजय देवगन रख लिया था. उस समय मनोज कुमार के बेटे विशाल समेत इसी नाम के कई और लोग पहले से ही फिल्म इंडस्ट्री में मौजूद थे.

अक्षय कुमार- दिल्ली में राजीव भाटिया के नाम से जाने जाते थे. मुंबई आकर अक्षय कुमार बन गए. भारत में ताइकक्वांडो में ब्लैक बेल्ट हासिल करने के बाद अक्षय ने थाईलैंड के बैंकॉक में मार्शल आर्ट्स की पढ़ाई की. थाईलैंड में खर्चा निकालने के लिए शेफ और वेटर की भी नौकरी की.

इरफान खान- अपनी दमदार ऐक्टिंग और आवाज के दम पर लोगों को एंटरटेन करने वाला हिंदी सिनेमा का हीरा यानी इरफान खान अब इस दुनिया में नहीं हैं. बहुत कम लोगों को मालूम है कि इरफान का असली नाम साहबजादे इरफान अली खान था. दिवंगत अभिनेता को इतना लंबा नाम पसंद नहीं था, इसलिए इसे काटकर छोटा कर दिया. 

सनी देओल- सनी देओल का असली नाम अजय सिंह देओल था. वैसे सनी देओल की तरह ही उनके भाई बॉबी देओल का नाम भी बदला हुआ है. धर्मेंद्र ने बॉबी का नाम पहले विजय सिंह देओल रखा था. लेकिन फिल्म में लॉन्च करते समय दोनों बेटों का नाम बदल दिया था. बता दें कि धर्मेंद्र का खुद असली नाम धरम सिंह देओल है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 07 Jul 2021, 06:24:37 PM

For all the Latest Entertainment News, Bollywood News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.