News Nation Logo
मलेशिया में ओमीक्रॉन के पहले मामले की पुष्टि अमेरिका में ओमीक्रॉन से संक्रमण के मामले बढ़कर 8 हुए केजरीवाल की प्रेस कॉन्फ्रेंस: CCTV के मामले में दिल्ली दुनिया में नंबर 1 केजरीवाल की प्रेस कॉन्फ्रेंस: दिल्ली में महिलाएं पूरी तरह सुरक्षित केजरीवाल की प्रेस कॉन्फ्रेंस: दिल्ली में 1.40 कैमरे और लगाए जाएंगे थोड़ी देर में ओमीक्रॉन पर जवाब देंगे स्वास्थ्य मंत्री IMF की पहली उप प्रबंध निदेशक के रूप में ओकामोटो की जगह लेंगी गीता गोपीनाथ 12 राज्यसभा सांसदों के निलंबन को लेकर विपक्षी दलों के सांसदों का गांधी प्रतिमा के पास विरोध-प्रदर्शन यमुना एक्‍सप्रेसवे पर सुबह सुबह बड़ा हादसा, मप्र पुलिस के दो जवानों समेत चार की मौत जयपुर में दक्षिण अफ्रीका से लौटे एक ही परिवार के चार लोग कोरोना संक्रमित

Children Day Special: बाल दिवस के मौके पर बच्चों को दिखाएं ये शानदार फिल्में

आज 'बाल दिवस' है. ऐसे मौके पर हर माता-पिता अपने बच्चे को स्पेशल फील कराने के लिए कोई न कोई नई तरकीब अपनाते हैं. अब आज के ज़माने में बच्चों को फिल्में देखना बेहद पसंद है.

News Nation Bureau | Edited By : Radha Agrawal | Updated on: 14 Nov 2021, 01:45:42 PM
Children Day Special

Children Day Special (Photo Credit: News Nation )

नई दिल्ली :

जैसा की हम सब जानते है 14 नवंबर को 'बाल दिवस' यानि Children’s Day' मनाया जाता है. आज के दिन चाचा नेहरू (Chacha Nehru) जो भारत के पहले प्रधानमंत्री (Prime Minister) थे उनका भी जन्मदिन है. नेहरू जी को छोटे बच्चे बेहद प्रिय थे. अब जब आज 'बाल दिवस' है. ऐसे मौके पर हर माता-पिता अपने बच्चे को स्पेशल फील कराने के लिए कोई न कोई नई तरकीब अपनाते हैं. अब आज के ज़माने में बच्चों को फिल्में देखना बेहद पसंद है. ऐसे में हमने कुछ ख़ास बॉलीवुड फिल्मों (Bollywood Films) की लिस्ट तैयार की है जिन्हे आप अपने बच्चों को इस ख़ास मौके पर दिखाकर उनका मनोरंजन कर सकते हैं और दिन को ख़ास बना सकते हैं. 

आई एम कलाम (I Am Kalam)

2011 की नील माधव पंडा द्वारा निर्देशित नेशनल अवॉर्ड विनिंग फिल्म(National Award Winning Film) 'आय एम कलाम' हर बच्चे को जरूर देखनी चाहिए. यह कहानी एक छोटे बच्चे की है जो हर हाल में अंग्रेजी सीखना चाहता है, स्कूल जाना चाहता है और बड़ा आदमी बनकर अपने परिवार के काम आना चाहता है. फिल्म में छोटू, एक गरीब लड़का (हर्ष मेयर) भारत के पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम से प्रेरणा लेता है. जो कि बाद में अपना नाम कलाम में बदलने का फैसला करता है. यह फिल्म बच्चों के लिए मोटिवेशन के रूप में उनपर पॉजिटिव प्रभाव दाल सकती है. ऐसे में उनको यह फिल्म दिखाना उचित रहेगा. 

यह भी पढ़ें: Suryavanshi Film Review: 100 करोड़ का आंकड़ा कर लिया पार

चिल्लर पार्टी(Chillar Party)

चिल्लर पार्टी एक 2011 की भारतीय पारिवारिक कॉमेडी फिल्म है, जिसका निर्देशन नितेश तिवारी और विकास बहल ने किया है. फिल्म का प्रोडक्शन यूटीवी मोशन पिक्चर्स के रॉनी स्क्रूवाला और सलमान खान ने अपनी सलमान खान फिल्म्स की देख रेख में किया है. यह कहानी मासूम बच्चों के एक ग्रुप के बारे में एक सूक्ष्म कहानी है. फिल्म ने दर्शकों को खूब प्रभावित किया और बॉक्स ऑफिस पर भी सफल रही. 

तारे ज़मीन पर (Taare Zameen Par)

 यह फिल्म बच्चों के साथ-साथ उनके पैरेंट्स को भी जरूर देखनी चाहिए. क्यूंकि इस फिल्म में दिखाया गया है कि हर बच्चा अपने आप में ख़ास है. जरुरी नहीं है कि जिस बच्चे का ध्यान पढ़ाई में नहीं लगता है उनमें कुछ बात नहीं होती है. यह कहानी dyslexic से जूझ रहे बच्चे की है जो पढ़ाई में कमजोर है और हमेशा डांट खाता है लेकिन उसकी ड्राइंग बेहद खूबसूरत है. उसकी असली ताकत पहचानने में उसकी मदद आमिर खान ने एक टीचर के रूप में किया है. 

यह भी पढ़ें: Geetanjali Mishra और MD Desi का गाना Dunaali ने मचाया सोशल मीडिया पर शोर

स्टेनली का डिब्बा (Stanley Ka Dabba)

 अमोल गुप्ते की फिल्म स्टैनली का डब्बा रोमांचक से भरी एक बेहद खूबसूरत फिल्म है. इस फिल्म को देखकर बच्चों को बहुत कुछ सिखने को मिल सकता है. फिल्म का प्लाट भी कुछ इस तरह है कि फिल्म का रोमांच आखिरी तक बना हुआ है. 'चिल्ड्रेन्स डे' के ख़ास मौके पर आप अपने बच्चों के लिए इस फिल्म को घर में दिखा सकते है और बच्चों का दिन ख़ास बना सकते हैं. 

 

First Published : 14 Nov 2021, 01:45:42 PM

For all the Latest Entertainment News, Bollywood News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो