News Nation Logo

बॉलीवुड में अमिताभ बच्चन के पूरे हुए 52 साल, इन किरदारों से मिली शोहरत

अमिताभ ने फिल्म 'सात हिंदुस्तानी' (Saat Hindustani) से बॉलीवुड में कदम रखा था और अभी तक अपनी बेहतरीन एक्टिंग से हर किरदार में जान डाल देते हैं. बिग बी ने बॉलीवुड में 52 साल पूरे कर लिए हैं. जिसके बारे में उन्होंने सोशल मीडिया पर जानकारी दी है.

News Nation Bureau | Edited By : Karm Raj Mishra | Updated on: 31 May 2021, 09:10:30 AM
Amitabh Bachchan

Amitabh Bachchan (Photo Credit: फोटो- @amitabhbachchan Instagram)

highlights

  • अमिताभ बच्चन को रेडियो ने रिजेक्ट कर दिया था
  • फिल्मों में आने से पहले अमिताभ ने बैंक में भी काम किया 
  • बिग-बी आज बॉलीवुड के महानायक कहे जाते हैं

नई दिल्ली:

बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) की अदाकारी की दुनिया दिवानी है. अमिताभ पहले ऐसे एक्टर हैं, जिनकी फिल्में परिवार में तीन पीढ़ियां एक साथ बैठकर बड़ी ही दिलचस्पी के साथ देखते हैं. उन्होंने फिल्म 'सात हिंदुस्तानी' (Saat Hindustani) से बॉलीवुड (Bollywood) में कदम रखा था और अभी तक अपनी बेहतरीन एक्टिंग से हर किरदार में जान डाल देते हैं. बिग बी ने बॉलीवुड में 52 साल पूरे कर लिए हैं. जिसके बारे में उन्होंने सोशल मीडिया पर जानकारी दी है. 'बिग-बी' (Big-B) सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं और अपने फैन्स को अपडेट्स देते रहते हैं.

ये भी पढ़ें- मीका सिंह से डरे KRK, ट्विटर अकांउट किया लॉक

सोशल मीडिया पर फैन्स का किया शुक्रिया

उन्होंने आज सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर करके फिल्म इंडस्ट्री में अपने 52 साल पूरे कर लेने की जानकारी दी. पोस्ट शेयर करते हुए महानायक ने लिखा कि 'आज ही के दिन फिल्म इंडस्ट्री में प्रवेश किया था.' इस मौके पर इंडस्ट्री के कई बड़ी हस्तियों ने उन्हें इस उपलब्धि के लिए बधाई दी है. महानायक बच्चन ने इंडस्ट्री 52 साल पूरे होने की खुशी में एक के बाद एक कई ट्वीट किए. वहीं ट्वीट के कमेंट्स में लोग जमकर उन्हें बधाई दे रहे हैं. 

दमदार आवाज के कारण बिग-बी को रेडियो ने रिजेक्ट कर दिया था

11 अक्टूबर 1942 को अमिताभ बच्चन का जन्म उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में हुआ था. अमिताभ बच्चन के पिता डॉ हरिवंश राय बच्चन काफी मशहूर कवि थे. उनकी मां तेजी बच्चन कराची से थी. अमिताभ बच्चन कभी इंजीनियर बनने या एयरफोर्स में जाने का सपना देखा करते थे लेकिन किस्मत में तो हिंदी सिनेमा के पर्दे पर पहचान बनानी लिखी थी. फिल्मों में आने से पहले अमिताभ बच्चन को ऑल इंडिया रेडियो ने रिजेक्ट कर दिया था. रेडियो का कहना था कि उनकी आवाज अच्छी नहीं. लेकिन इसी भारी-भरकम आवाज की दम पर अमिताभ बॉलीवुड के महानायक बन गए.

वॉयस नैरेटर के तौर पर की थी फिल्मों में शुरुआत

आपको शायद ही पता हो कि अमिताभ ने फिल्मों में अपने करियर की शुरूआत वॉयस नैरेटर के तौर पर फिल्म 'भुवन शोम' से की थी. लेकिन एक एक्टर के तौर पर उनके करियर का आगाज फिल्म 'सात हिंदुस्तानी' से हुआ था. हालांकि शुरूआत मे ही अमिताभ बच्चन ने लगातार 12 फ्लॉप फिल्में भी दीं. फिल्म जंजीर उनके करियर में मील का पत्थर साबित हुई. इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर सफलता के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए. फिल्म जंजीर के बाद अमिताभ बच्चन ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा.

दुनियाभर में कई अवॉर्ड जीत चुके हैं

फिल्म जंजीर के बाद अमिताभ ने एक के बाद एक कई हिट फिल्में दी. इसके साथ ही अमिताभ बच्चन हर दर्शक वर्ग के फेवरेट हीरो बन गए. देखते ही देखते बॉलीवुड का एंग्रीमैन सदी का महानायक कहलाने लगा. 70 से 80 के दौर में अमिताभ बच्चन ने बॉलीवुड पर राज किया. अपनी दमदार एक्टिंग के लिए उन्हे दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से नवाजा जा चुका है. उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए तीन राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और 12 फिल्म पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है. इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल्स में भी उन्हें कई अवार्ड मिले. उन्हें फिल्मफेयर में भी सबसे ज्यादा 39 बार नॉमिनेट किया जा चुका है.

ये भी पढ़ें- मॉडल ने फोटोग्राफर जूलियन समेत 9 लोगों के खिलाफ दर्ज कराया रेप केस

इमरान हाशमी के साथ 'चेहरे' में नजर आएंगे

अमिताभ बच्चन जल्द ही इमरान हाशमी के साथ फिल्म चेहरे में नजर आने वाले हैं. यह फिल्म अप्रैल के महीने में सिनेमाघरों में रिलीज होने वाली थी लेकिन कोरोना की दूसरी लहर की वजह से इसे पोस्टपोन कर दिया गया है. फिल्म का ट्रेलर और टीजर रिलीज हो चुके हैं और इस मिस्ट्री-थ्रिलर को दर्शकों का अच्छा रिस्पॉन्स मिला है. प्रोड्यूसर्स ने तय किया है कि वह फिल्म को ओटीटी प्लेटफॉर्म पर नहीं बल्कि सिनेमाघरों में ही रिलीज करेंगे. फिल्म में अमिताभ बच्चन और इमरान हाशमी के साथ रिया चक्रवर्ती, अन्नू कपूर, क्रिस्टल डिसूजा सहित कई कलाकार अहम भूमिका निभाते नजर आएंगे.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 31 May 2021, 09:07:47 AM

For all the Latest Entertainment News, Bollywood News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.