News Nation Logo

अलका यागनिक का 55वां जन्मदिन आज, 6 साल से शुरू किया गाना

अलका ने महज 6 साल की उम्र में गाना शुरू कर दिया था. उन्होंने आकाशवाणी कोलकाता से अपने संगीत करियर की शुरुआत की. उन्होंने हिंदी सिनेमा का वो दौर देखा है जब आइटम नंबर्स की बजाए खूबसूरत लिरिक्स से सजे गानों को तवज्जो दी जाती थी.

News Nation Bureau | Edited By : Karm Raj Mishra | Updated on: 20 Mar 2021, 11:21:08 AM
Alka Yagnik

Alka Yagnik (Photo Credit: फोटो- @ therealalkayagnik Instagram)

highlights

  • अलका ने 6 साल की उम्र में गाना शुरू कर दिया था
  • 10 साल की उम्र में राज कपूर से मुलाकात हुई
  • 14 साल की उम्र में अमिताभ की फिल्म में गाना गाया

नई दिल्ली:

बॉलीवुड सिंगर अलका याग्निक (Alka Yagnik), जिन्होंने अपनी दिलकश आवाज से दुनिया को दीवाना बना दिया, आज वो अपना 55वां जन्मदिन सेलीब्रेट कर रही हैं. कोलकाता (Kolkata) के एक मध्यमवर्गीय परिवार में जन्मीं अलका ने अपनी मां शुभा याग्निक से शास्त्रीय संगीत सीखा और फिर छोटी सी उम्र से ही गाना शुरू कर दिया था. घर में संगीत का माहौल होने के कारण उनकी भी संगीत में रुचि बढ़ती गई. महज 6 साल की उम्र में उन्होंने काम करना शुरू कर दिया था. अलका ने आकाशवाणी कोलकाता से अपने संगीत करियर की शुरुआत की. अलका ने हिंदी सिनेमा का वो दौर देखा है जब आइटम नंबर्स की बजाए खूबसूरत लिरिक्स से सजे गानों को तवज्जो दी जाती थी. लोग भी ऐसे ही गानों को सुनना पसंद करते थे.

राज कपूर ने दिया बॉलीवुड में मौका

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Alka Yagnik (@therealalkayagnik)

ये भी पढ़ें- बिग बॉस कंटेस्टेंट राहुल वैद्य जल्द से जल्द बनना चाहते हैं एक बेटी के पिता

उन्होंने पहली बार आकाशवाणी में भजन गाया था. तब जिसने भी उनकी आवाज सुनी उनका मुरीद हो गया. 10 साल की उम्र में अल्का अपनी मां के साथ मुंबई आ गईं और फिल्ममेकर राज कपूर से मिलीं. राज कपूर को अलका की आवाज बहुत पसंद आई और उन्हें लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल से मिलवाया. 14 साल की उम्र में अलका ने फिल्म ‘पायल की झंकार’ का ‘थिरकत अंग लचक झुकी’ गाया. 'प्यार की झंकार' और 'मेरे अंगने में' जैसे गानों से अपने करियर की शुरुआत करने वाली अल्का ने हिंदी सिनेमा को बेहिसाब सुपरहिट गाने दिए हैं. 

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Alka Yagnik (@therealalkayagnik)

इसके बाद उन्होंने 1981 में फिल्म 'लावारिस' का गाना 'मेरे अंगने में तुम्हारा क्या काम है' गाया. बावजूद इसके उन्हें काफी स्ट्रगल करना पड़ा. 1988 में आई फिल्म 'तेजाब' के गाने 'एक दो तीन' के बाद अलका को प्लेबैक सिंगर के रूप में पहचान मिली. अलका ने अब तक 16 भाषाओं में गाने गाए हैं, और तकरीबन 700 फिल्मों 20 हजार से ज्यादा गाने रिकॉर्ड कर चुकी हैं. अल्का अपनी प्रोफेशनल जिंदगी में बेहद कामयाब रही हैं लेकिन उन्होंने अपनी इस कामयाबी के पीछे कहीं न कहीं बहुत सा सैक्रिफाइज भी किया है. 

ये भी पढ़ें- जाह्नवी कपूर की तरह ही खूबसूरत हैं उनकी कजिन शनाया कपूर, Photos Viral

27 साल पति से अलग रहीं

अलका ने साल 1989 में शिलॉन्ग के बिजनेसमैन नीरज कपूर से शादी की थी. लेकिन दोनों 27 साल से अधिक समय तक एक दूसरे से दूर रहे. अलका यागनिक का परिवार पहले ही इस रिश्ते से खुश नहीं था. लेकिन, खास बात ये है कि अलग-अलग रहने के बाद भी दोनों के बीच रिलेशनशिप कायम है. नीरज का बिजनेस शिलॉन्ग में था और अल्का को सपनों की नगरी मुंबई में रहकर काम करना होता था. लिहाजा दोनों के लिए एक दूसरे से दूर रहना एक मजबूरी सी बन गई थी. अपनी शादी के अधिकांश दिनों तक अलका सिंगल मदर रहीं और उन्होंने खुद ही अपने दम पर बच्चों को पाला.

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Alka Yagnik (@therealalkayagnik)

अलका ने एक इंटरव्यू में बताया था कि नीरज ने मुंबई में बिजनेस शुरू करने की कोशिश की थी. लेकिन वो एक छोटे शहर से थे और मुंबई में खुद को स्थापित नहीं कर पाए. यहां बिजनेस शुरू करने के बाद उनका बहुत सारा पैसा डूब गया. इसलिए मैंने उनसे कहा कि वे शिलॉन्ग में ही अपना बिजनेस करें." इसके बाद नीरज ने वहीं रहकर अपना काम जारी रखा और दोनों प्रोफेशनल फ्रंट पर कामयाब रहे.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 20 Mar 2021, 09:36:04 AM

For all the Latest Entertainment News, Bollywood News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.