logo-image
लोकसभा चुनाव

Lok Sabha Election: प्रथम चरण में इन दिग्गजों की किस्मत का होगा फैसला, इन सीटों पर सबकी नजर

Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण में कई दिग्गज नेताओं की किस्मत का फैसला होगा. इनमें केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह और संजीव बालियान का नाम प्रमुख रूप से शामिल है.

Updated on: 18 Apr 2024, 06:31 AM

नई दिल्ली:

Lok Sabha  Election 2024: लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण में 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की कुल 102 सीटों के लिए मतदान होगा. पहले चरण में कई दिग्गज नेताओं की किस्मत दांव पर है. इनमें जम्मू-कश्मीर की उधमपुर सीट से केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह से लेकर तमिलनाडु की कोयंबटूर सीट से बीजेपी के राज्य अध्यक्ष के अन्नामलाई का नाम भी शामिल है. इनके अलावा कई अन्य दिग्गज नेताओं की किस्मत का फैसला भी 19 अप्रैल को ही ईवीएम में कैद हो जाएगा. प्रथम चरण में उत्तर प्रदेश की मुजफ्फरनगर लोकसभा सीट के लिए भी मतदान होगा. इस सीट पर बीजेपी के संजीव बालियान और समाजवादी पार्टी के हरेंद्र मलिक के बीच मुकाबला है.

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 21 राज्यों की 102 सीटों पर वोटिंग, यहां देखें राज्यवार लिस्ट

प्रथम चरण में इन दिग्गजों की किस्मत दांव पर

लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण के लिए 19 अप्रैल को मतदान होगा. इस चरण में सभी पार्टियों के कई दिग्गज नेताओं की किस्मत का फैसला होगा. केंद्रीय मंत्री और बीजेपी उम्मीदवार जितेंद्र सिंह की उधमपुर सीट पर भी इसी चरण में मतदान होगा है. वहीं बिहार की जमुई लोकसभा सीट पर भी 19 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे. इस सीट पर एनडीए प्रत्याशी के रूप में अरुण भारती चुनावी मैदान में हैं. अरुण भारती लोक जनशक्ति पार्टी के प्रमुख चिराग पासवान के बहनोई हैं. वहीं मध्य प्रदेश की छिंदवाड़ा सीट पर भी पहले चरण में वोट डाले जाएंगे. इस सीट पर पूर्व सीएम कमलनाथ के बेटे नकुल नाथ चुनाव लड़ रहे हैं.

ये भी पढ़ें: 'आज पूरी दुनिया में बज रहा भारत का डंका', सहारनपुर की रैली में बोले PM मोदी

वहीं के अन्नामलाई (कोयंबटूर) की किस्मत का फैसला भी पहले चरण में हो जाएगा. एल मुरुगन (नीलगिरी), तमिलिसाई साउंडराजन ( चेन्नई साउथ), पोन राधाकृष्णन (कनियाकुमारी), कनिमोझी करुणानिधि (थूथुक्कुडी), वी वैथिलिंगम (पुडुचेरी), हरेंद्र सिंह मलिक (मुजफ्फरनगर), संजीव बालियान (मुजफ्फरनगर), जितिन प्रसाद (पीलीभीत), मनोज तिग्गा (अलीपुरद्वार), और निसिथ प्रमाणिक (कूचबिहार) का नाम प्रमुख रूप से शामिल है.

प्रथम चरण की ये हैं प्रमुख सीटें

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में प्रमुख निर्वाचन क्षेत्रों में असम में डिब्रूगढ़ और सोनितपुर, बिहार में जमुई, छत्तीसगढ़ में बस्तर, जम्मू और कश्मीर में उधमपुर, मध्य प्रदेश में छिंदवाड़ा, आंतरिक मणिपुर और बाहरी मणिपुर, पुडुचेरी, राजस्थान में बीकानेर शामिल हैं. तमिलनाडु में चेन्नई उत्तर, चेन्नई दक्षिण, चेन्नई सेंट्रल और कोयंबटूर, उत्तर प्रदेश में मुज़फ़्फ़रनगर और पीलीभीत, और पश्चिम बंगाल में कूचबिहार और अलीपुरद्वार शामिल हैं.

ये भी पढ़ें: Congress Rally: प्रियंका गांधी ने जयपुर रैली में कहा- खतरे में लोकतंत्र, बड़ी संस्थाओं को किया जा रहा कमजोर

दूसरे चरण में 12 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान

बता दें कि दूसरे चरण के लिए 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश की कुल 88 लोकसभा सीटों के लिए मतदान होगा. इनमें त्रिपुरा, मणिपुर, असम, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, केरल, बिहार, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान, जम्मू और कश्मीर और उत्तर प्रदेश का नाम शामिल है. दूसरे चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया 4 अप्रैल को समाप्त हो गई.