logo-image
लोकसभा चुनाव

Lok Sabha Election: कर्नाटक के चामराजनगर के एक बूथ पर पुनर्मतदान, चुनाव आयोग ने दिया निर्देश

Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में कर्नाटक की 14 सीटों के लिए भी वोट डाले गए. इस बीच चुनाव आयोग ने एक पोलिंग बूथ पर पुनर्मतदान कराने का फैसला लिया है.

Updated on: 27 Apr 2024, 08:51 PM

नई दिल्ली:

Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए शुक्रवार (26 अप्रैल) को वोट डाले गए. इस चरण में 13 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 88 लोकसभा सीटों के लिए वोट डाले गए. इस चरण में यूपी की आठ लोकसभा सीटों पर भी मतदान हुआ. इस दौरान कर्नाटक की 28 में से 14 सीटों पर भी वोट डाले गए. लेकिन राज्य के एक पोलिंग बूथ पर मतदान रद्द कर दिया गया. इस पोलिंग बूथ पर अब 29 अप्रैल को पुनर्मतदान होगा. चुनाव आयोग ने 29 अप्रैल को कर्नाटक के चामराजनगर लोकसभा क्षेत्र में एक मतदान केंद्र पर पुनर्मतदान कराने का निर्देश दिया है. बता दें कि चुनाव आयोग ने ये फैसला चामराजनगर लोकसभा क्षेत्र के इंडिगनट्टा गांव में मतदान केंद्र 146 पर मतदान का बहिष्कार करने वाले ग्रामीणों द्वारा तोड़फोड़ किए जाने के बाद लिया है.

ये भी पढ़ें: 'पूरे देश में कर्नाटक मॉडल लागू करना चाहती है कांग्रेस', कोल्हापुर में बोले PM मोदी

चुनाव आयोग ने सभी भौतिक परिस्थितियों को ध्यान में रखने के बाद, जन प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 58 (2) और 58 ए (2) के तहत मतदान केंद्र 146 पर 26 अप्रैल को हुए मतदान को 'अमान्य' घोषित कर दिया. चुनाव आयोग की ओर से शनिवार को जारी एक आदेश में कहा गया है कि, '22-चामराजनगर संसदीय क्षेत्र के लिए रिटर्निंग ऑफिसर और जनरल ऑब्जर्वर द्वारा प्रस्तुत रिपोर्ट के आधार पर और सभी भौतिक परिस्थितियों को ध्यान में रखने के बाद, आयोग ने लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम की धारा 58 (2) और लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 के 58 ए (2) के अनुसार 26 अप्रैल, 2024 को 21-चामराजनगर संसदीय क्षेत्र के मतदान केंद्र संख्या 146, सरकारी लोअर प्राइमरी स्कूल, इंदिगानाथ, 221-हनूर विधानसभा क्षेत्र में मतदान हुआ. लेकिन चामराजनगर जिले के अंतर्गत, शून्य होना."

ये भी पढ़ें: BJP Candidate List: बीजेपी ने मुंबई नॉर्थ सेंट्रल से काटा पूनम महाजन का टिकट, उज्जवल निकम को बनाया उम्मीदवार

पुनर्मतदान के लिए 29 अप्रैल, 2024 को तारीख तय की गई है. रिटर्निंग ऑफिसर्स, 2023 के लिए हैंडबुक के अध्याय 13 में निहित आयोग के निर्देशों के अनुसार उक्त मतदान केंद्र पर नए सिरे से मतदान करने के लिए सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक का समय तय करता है. बता दें कि दूसरे चरण में शुक्रवार को 13 राज्यों की 88 लोकसभा सीटों के लिए वोट डाले गए थे. इस चरण में शाम 7 बजे तक लगभग 60.96 प्रतिशत मतदान हुआ. तीसरे चरण का मतदान 7 मई को होना है. इस चरण में 14 राज्यों की 94 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे. जबकि चुनाव के नतीजे 4 जून को आएंगे.