logo-image
लोकसभा चुनाव

Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए अधिसूचना जारी, जानें कब तक कर सकेंगे नामांकन

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए 18 अप्रैल को अधिसूचना जारी कर दी गई. उम्मीदवार 25 अप्रैल तक अपना नामांकन दाखिल कर सकेंगे.

Updated on: 19 Apr 2024, 12:04 AM

highlights

  • चौथे चरण के लिए अधिसूचना जारी
  • इस चरण में 96 सीटों पर होगा मतदान
  • 13 मई को डाले जाएंगे वोट

नई दिल्ली:

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए चुनाव आयोग ने गुरुवार को अधिसूचना जारी कर दी. इसी के साथ आज यानी 18 अप्रैल से चौथे चरण के चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. उम्मीदवार सुबह 11 बजे से शाम तीन बजे तक नामांकन दाखिल कर सकेंगे. बता दें कि इस बार भी लोकसभा चुनाव 2019 के आम चुनावी की तरह ही 7 चरणों में हो रहे हैं. पहले चरण के लिए कल वोटिंग होगी. जिसमें 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की कुल 102 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे. जबकि दूसरे चरण के लिए मतदान 26 अप्रैल को होगा.

ये भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव के पहले चरण की वोटिंग से लेकिन VVPAT मामले की SC में सुनवाई तक, दिनभर इन खबरों की रहेगी चर्चा

चौथे चरण के लिए ये हैं महत्वपूर्ण तिथियां

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए गुरुवार (18 अप्रैल) को चुनाव आयोग ने अधिसूचना जारी कर दी. इसी के साथ नामांकन प्रक्रिया भी आज से ही शुरू हो जाएगी. उम्मीदवार दोपहर 11 बजे से लेकर शाम तीन बजे तक अपना नामांकन दाखिल कर सकेंगे. नामांकन करने की आखिरी तारीख 25 अप्रैल (गुरुवार) 2024 है. चुनाव आयोग के मुताबिक, चौथे चरण के नामांकनों पत्रों की जांच 26 अप्रैल (शुक्रवार) को की जाएगी. जबकि 29 अप्रैल (सोमवार) को नाम वापस लिए जा सकेंगे. 

चौथे चरण में 10 राज्यों की 96 लोकसभा सीटों पर मतदान

बता दें कि चौथे चरण के तहत 13 मई को 10 राज्यों की कुल 96 लोकसभा सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे. इस चरण में आंध्र प्रदेश, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और जम्मू-कश्मीर की कुल 96 लोकसभा सीटों के लिए मतदान होगा. चौथे चरण का मतदान 13 मई को सुबह 7:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक कराया जाएगा.

ये भी पढ़ें: Russia Ukraine War: यूक्रेन के चेर्निहाइव शहर में रूसी मिसाइलों ने मचाई तबाही, अब तक 17 लोगों की मौत

चौथे चरण में यूपी की 13 सीटों पर होगा मतदान

वहीं लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के दौरान उत्तर प्रदेश की कुल 13 लोकसभा और एक विधानसभा (ददरौल) सीट विधानसभा सीट के लिए उप चुनाव होगा. चौथे चरण में यूपी की जिन 13 सीटों पर वोट डाले जाएंगे उनमें शाहजहांपुर (अजा), खीरी, धौरहरा, सीतापुर, हरदोई (अजा), मिश्रिख (अजा), उन्नाव, फर्रूखाबाद, इटावा (अजा), कन्नौज, कानपुर, अकबरपुर, बहराइच (अजा) लोकसभा सीट शामिल है. जबकि शाहजहांपुर जिले की ददरौल विधान सभा के उप निर्वाचन के लिए भी 13 मई को मतदान होगा.