logo-image
लोकसभा चुनाव

लोकसभा चुनाव के पहले चरण की वोटिंग से लेकर VVPAT मामले की SC में सुनवाई तक, दिनभर इन खबरों की रहेगी चर्चा

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए शुक्रवार को मतदान होगा. वहीं इससे पहले VVPAT को लेकर दाखिल की गई याचिका पर आज सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा.

Updated on: 18 Apr 2024, 07:46 AM

नई दिल्ली:

Lok Sabha Elections 2024: आज दिन भर लोकसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान से जुड़ी खबरें चर्चा में रहेंगी. पोलिंग पार्टियां आज मतदान स्थलों पर पहुंच जाएंगी. इसके साथ ही सुरक्षाबल भी पोलिंग बूथ पर पहुंच जाएंगे. बता दें कि लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण के लिए कल (शुक्रवारर) को मतदान होगा. 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की कुल 102 लोकसभा सीटों के लिए 19 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे. पहले चरण में 1625 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. इसके साथ ही आज सुप्रीम कोर्ट वीवीपैट की पर्चियों से डाले गए वोट का मिलान करने वाली याचिका पर सुनवाई करेगा.

आज दिनभर इन खबरों पर रहेगी नजर

1. आज पूरे दिन लोकसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान को लेकर चर्चा का दौर जारी रहेगा. मतदान पार्टियां आज शाम तक अपने-अपने पोलिंग बूथ्स पर पहुंच जाएंगी. पोलिंग स्टेशनों पर तैनात किए गए सुरक्षा बल भी आज अपने अपने कार्यस्थल पर पहुंच जाएंगे. इससे पहले लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए चुनाव प्रचार कल यानी बुधवार को थम गया. शुक्रवार को पहले चरण के तहत देश के 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की कुल 102 लोकसभा सीटों पर वोट डाले जाएंगे.

2. आज सुप्रीम कोर्ट में VVPAT की पर्चियों से डाले गए वोट का मिलान करने की मांग वाली याचिका पर सुनवाई होगी. बता दें कि इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) के वोटों और वोटर वेरिफिएबल पेपर ऑडिट ट्रेल (VVPAT) पर्चियों की सौ प्रतिशत क्रॉस-चेकिंग की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की गई थी. जिसकी पिछली सुनवाई 16 अप्रैल को हुई. इस सुनवाई के दौरान याचिकाकर्ता ने कहा था कि ईवीएम और वीवीपैट में लगने वाली चिप को प्रोग्राम किया जा सकता है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि मशीनों में छेड़छाड़ की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता.

3. लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए आज (गुरुवार) को अधिसूचना जारी कर दी गई. चौथे चरण में देश की 96 लोकसभा सीटों के लिए मतदान होगा. इसी के साथ नामांकन प्रक्रिया आज से ही शुरू हो गई. उम्मीदवार 25 अप्रैल तक अपना नामांकन दाखिल कर सकेंगे. जबकि 26 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 29 अप्रैल तक उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकेंगे. लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए आज (गुरुवार) को अधिसूचना जारी कर दी गई. चौथे चरण में देश की 96 लोकसभा सीटों के लिए मतदान होगा. इसी के साथ नामांकन प्रक्रिया आज से ही शुरू हो गई. उम्मीदवार 25 अप्रैल तक अपना नामांकन दाखिल कर सकेंगे. जबकि 26 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 29 अप्रैल तक उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकेंगे.

4. वहीं इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में आज यानी गुरुवार को पंजाब किंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच मुकाबला होगा. दोनों टीमें चंडीगढ़ के मोहाली स्टेडियम में आमने सामने होंगी.