logo-image
लोकसभा चुनाव

Lok Sabha Election: पहले चरण के लिए थमा चुनाव प्रचार, 19 अप्रैल को इतनी सीटों पर मतदान

Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव के पहले चरण का चुनाव प्रचार बुधवार शाम को थम गया. चुनाव प्रचार के अंतिम दिन सभी दलों ने जमकर रैलियां और रोड शो किए.

Updated on: 18 Apr 2024, 06:31 AM

highlights

  • थमा पहले चरण के लिए चुनाव प्रचार
  • 19 अप्रैल को होगी पहले चरण की वोटिंग
  • 21 राज्यों की 102 सीटों पर होगा मतदान

नई दिल्ली:

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण का चुनाव प्रचार बुधवार शाम छह बजे थम गया. पहले चरण के लिए मतदान 19 अप्रैल को होगा. चुनाव प्रचार के आखिरी दिन सभी राजनीतिक दलों ने जमकर रोड शो और रैलियां की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जहां असम के नलबाड़ी में चुनावी जनसभा को संबोधित किया तो वहीं कांग्रेस नेता राहुल गांधी और सपा मुखिया अखिलेश यादव ने गाजियाबाद में एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस की.

ये भी पढ़ें: Indian Railway: भारतीय रेलवे को बदलने की तैयारी, जानें क्या है सरकार का 100 डे प्लान

पीएम मोदी ने असम की रैली में कहा कि ये साफ दिखाई दे रहा है कि 4 जून को नतीजा क्या होने जा रहा है. बता दें कि इस बार भी लोकसभा चुनाव सात चरण में हो रहे हैं. पहले चरण के लिए मतदान 19 अप्रैल को होगा. जबकि दूसरे चरण के लिए 26 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे. जबकि तीसरे चरण की वोटिंग 7 मई को होगी. जबकि चुनाव के नतीजे 4 जून का आएंगे.

पहले चरण में 102 सीटों पर वोटिंग

बता दें कि लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण के लिए 19 अप्रैल, 2024 को मतदान होगा. पहले चरण में 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की कुल 102 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. पहले चरण में उत्तर प्रदेश की 80 में से सिर्फ 8 सीटों के लिए मतदान होगा. जबकि उत्तराखंड की सभी पांचों सीटों पर वोट डाले जाएंगे. जबकि अरुणाचल की 2, असम की 5, बिहार की 4, छत्तीसगढ़ की एक, मध्य प्रदेश की 6, महाराष्ट्र की 5, मणिपुर की 2, मेघालय की 2, मिजोरम, सिक्किम, त्रिपुरा, नागालैंड, अंडमान और निकोबार द्वीप, जम्मू-कश्मीर, लक्षद्वीप और पुडुचेरी की एक-एक सीट पर वोट डाले जाएंगे. वहीं राजस्थान की 12, तमिलनाडु की 39 और पश्चिम बंगाल की तीन सीटों के लिए मतदान होगा.

ये भी पढ़ें: TMC election manifesto: TMC का घोषणापत्र जारी, CAA-NRC पर बड़ा वादा

चुनाव प्रचार के आखिरी दिन किसने कहां किया रोड शो और रैली

पहले चरण के चुनाव प्रचार के आखिरी दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने असम के नलबाड़ी में एक रैली की. जबकि राहुल गांधी और अखिलेश यादव ने गाजियाबाद में एक साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इस दौरान इंडिया गठबंधन ने एक वीडियो सॉन्ग भी जारी किया. वहीं कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने सहारनपुर में पहला रोड शो किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि मैं हर जगह यही कह रही हूं कि ये चुनाव जनता का होना चाहिए. लोगों के मुद्दों पर होना चाहिए.

ये भी पढ़ें: गुजरात में दिल दहला देने वाला हादसा, हर तरफ मची चीख पुकार, डरा देगा मौत का आंकड़ा