logo-image

Lok Sabha Election 2024: फर्स्ट फेज के नामांकन का आज आखिरी दिन, जानें BJP और Congress कितने सीटों पर लड़ रहीं चुनाव

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के पहले चरण के नामांकन का 27 मार्च को अंतिम दिन, इस चरण में 102 सीट पर पड़ेंगे वोट.

Updated on: 27 Mar 2024, 01:30 PM

New Delhi:

Lok Sabha Election 2024: आगामी 18वां लोकसभा चुनाव सात चरणों में आयोजित किया जा रहा है.इसके पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को होना है. खास बात यह है कि 27 मार्च 2024 बुधवार को पहले चरण के मतदान के लिए नामांकन का अंतिम दिन है. यही वजह है कि जो भी प्रत्याशी इस चरण से चुनावी मैदान में हैं और जिन्होंने अब तक नामांकन नहीं भरा है उनके लिए ये आखिरी मौका है. इस पहले चरण के लोकसभा चुनाव के साथ-साथ इस दिन अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम राज्यों के विधानसभा चुनाव के लिए भी मतदान होना है. आइए जानते हैं पहले चरण में भारतीय जनता पार्टी (BJP) और कांग्रेस (Congress) की क्या है स्थिति. 

102 लोकसभा सीटों पर होगा पहले चरण में मतदान
पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को आयोजित किया जाएगा. इस दौरान 102 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी. इसके लिए सभी प्रत्याशियों के नामांकन फाइलिंग की 27 मार्च लास्ट डेट है. इस दौरान 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की सीटों पर वोटिंग होना है. हालांकि बिहार राज्य में नामांकन की आखिरी तारीख को बदला गया है. यहां पर त्योहार होने की वजह से 28 मार्च यानी गुरुवार तक प्रत्याशी अपना नामांकन भर सकेंगे. 

यह भी पढ़ें - BJP ने जारी की स्टार प्रचारकों की लिस्ट, PM मोदी, शाह, नड्डा और गडकरी हर राज्य में करेंगे प्रचार

इस तारीख से वापस ले सकते हैं नाम
पहले चरण के नामांकन की आखिरी तारीख जहां 27 मार्च है वहीं नाम वापस लेने के लिए प्रत्याशियों के पास तीन दिन का वक्त रहेगा. 30 मार्च को जो उम्मीदवार अपने नाम वापस लेना चाहते हैं वह ले सकते हैं. वहीं बिहार में यह तारीख 2 अप्रैल रखी गई है. 

क्या है BJP और NDA का सीट शेयरिंग
पहले चरण की बात करें तो इसमें 102 सीट में से भारतीय जनता पार्टी कुल 77 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. जबकि 23 सीट पर बीजेपी की सहयोगी पार्टियां यानी एनडीए के घटक दल चुनावी मैदान में हैं. वहीं एक सीट पर अब भी घोषणा नहीं हुई है. 

क्या है INDIA गठबंधन का गेम
फर्स्ट फेज की वोटिंग को लेकर इंडिया गठबंधन ने भी अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है. कांग्रेस की बात करें तो वह 57 सीट पर चुनावी मैदान में है. जबकि 42 सीट पर INDI अलायंस के प्रत्याशी चुनाव लड़ेंगे. वहीं दो सीट से इंडिया गठबंधन से नाम घोषित नहीं हुए हैं. 

यह भी पढ़ें - Lok Sabha Elections: शिवसेना (यूबीटी) ने जारी की उम्मीदवारों के नाम की पहली सूची, जानें किसे कहां से दिया टिकट

फर्स्ट फेज में किस राज्य से कितनी सीट पर वोटिंग

तमिलनाडु - 39
राजस्थान - 12
उत्तर प्रदेश - 8
उत्तराखंड - 5
मध्य प्रदेश  - 6
महाराष्ट्र - 5
बिहार  - 4
पश्चिम बंगाल - 3
असम - 5
अरुणाचल प्रदेश - 2
मणिपुर - 2
मेघालय - 2
मिजोरम - 1
नागालैंड - 1
लक्षद्वीप - 1
पुद्दुचेरी - 1
अंडमान निकोबार- 1
जम्मू-कश्मीर - 1
सिक्किम - 1
त्रिपुरा -1