logo-image
लोकसभा चुनाव

Lok Sabha Election: मतदान से पहले घर बैठे पता करें अपना पोलिंग बूथ, इन आसान स्टेप्स को करें फॉलो

First Phase Voting: लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को, अपने पोलिंग बूथ को लेकर है कोई कंफ्यूजन तो ऐसे करें पता.

Updated on: 19 Apr 2024, 06:13 AM

New Delhi:

First Phase Voting: देश की 18वीं लोकसभा के लिए सात चरणों में होने वाले मतदान की शुरुआत अब से कुछ घंटों बाद शुरू हो जाएगी. यानी पहले चरण की वोटिंग (Phase One Voting) 19 अप्रैल को शुरू हो जाएगी. इस वोटिंग के दौरान देश के 21 राज्यों की 102 सीटों पर वोट पड़ेंगे. जाहिर है पहले चरण के तहत देश के कई मतदाताओं को वोट डालने का मौका मिलेगा. इनमें से कुछ ऐसे मतदाता होंगे जो पहली बार अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर रहे होंगे. मतदान को लेकर कुछ लोग तो बेहद जागरूक रहते हैं लेकिन कई बार समय की कमी की वजह से लोगों के वोटिंग के दौरान अपने पोलिंग बूथ की ही जानकारी नहीं होती है. ऐसे में अगर आपके मन में भी यह सवाल है कि अपना पोलिंग बूथ कैसे पता किया जाए तो हम आपको घर बैठे अपने मतदान केंद्र की जानकारी हासिल करने का तरीका बता देते हैं. 

पहले चरण के मतदान की तैयारियां पूरी
19 अप्रैल 2024 शुक्रवार को होने वाले पहले चरण के मतदान में हिंदी भाषी राज्यों से लेकर दक्षिण और पूर्वोत्तर के राज्यों में मतदान होना है. ऐसे में इसको लेकर चुनाव आयोग की ओर से तैयारियां पूरी कर ली गई है. वीवीपैट के साथ पीठासीन अधिकारियों की भी तैनाती तय हो गई है. जिन इलाकों में पहले चरण में वोटिंग होना है वहां पर स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी गई है. 

यह भी पढ़ें - Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए अधिसूचना जारी, जानें कब तक कर सकेंगे नामांकन

कैसे पता करें अपना पोलिंग बूथ
अपना पोलिंग बूथ पता करने के लिए आपको कुछ खास चरणों का पालन करना होगा. इस आसान तरीके से आप अपना मतदान केंद्र पता कर सकेंगे. आइए जानते हैं कि चरणबद्ध तरीके से कैसे करें अपने पोलिंग बूथ की पहचान. 

इन पांच स्टेप्स को करें फॉलो

1. चुनाव आयोग की आधिकारिक वेबसाइट eci.gov.in पर लॉग इन करें. इसके बाद अपने मतदान केंद्र या अधिकारी को जाने विकल्प को चुनें. 
2. आपके सामने एक बॉक्स आएगा, इसमें वोटर आईडी या फिर ईपीआईसी नंबर रजिस्टर करें. 
3. अब आपके सामने कैप्चा का विकल्प आएगा इसे भर दें. 
4. अब आप बूथ का विवरण देख सकते हैं. इसमें बूथ स्तर अधिकारी, निर्वाचक पंजीकरण अधिकारी और जिला निर्वाचन अधिकारी के नाम और फोन नंबर विस्तार से दिए गए होंगे. 
5. बूथ, विधानसभा क्षेत्र और संसदीय क्षेत्र की जानकारी भी यहां मिल जाएगी. 

यह भी पढ़ें - लोकसभा चुनाव के पहले चरण की वोटिंग से लेकर VVPAT मामले की SC में सुनवाई तक, दिनभर इन खबरों की रहेगी चर्चा

इन पांच आसान स्टेप्स को फॉलो करते हुए आप अपने पोलिंग बूथ की जानकारी हासिल कर सकते हैं. इसके अलावा भी कोई दिक्कत आए तो आप अपने नजदीकी किसी भी पोलिंग बूथ पर जाकर वहां मौजदू अधिकारी से अपने वोटर आईडी कार्ड को दिखाकर अपने पोलिंग बूथ के बारे में अहम जानकारी हासिल कर सकते हैं.