logo-image
लोकसभा चुनाव

PM मोदी 14 मई को वाराणसी में करेंगे नामांकन, राममंदिर की प्राण प्रतिष्ठा कराने वाले गणेश्वर शास्त्री होंगे प्रस्तावक

PM Modi Nomination: पीएम मोदी लोकसभा चुनाव के लिए जमकर रैलियां और रोड शो कर रहे हैं. इसी बीच पीएम मोदी मंगलवार को वाराणसी में अपना नामांकन दाखिल करेंगे. पीएम मोदी के नामांकन के लिए गणेश्वर शास्त्री द्रविड़ को प्रस्तावक के रूप में चुना गया है.

Updated on: 12 May 2024, 08:58 AM

highlights

  • 14 मई को वाराणसी से नामांकन करेंगे पीएम मोदी
  • गृह मंत्री शाह और सीएम योगी रहेंगे मौजूद
  • गणेश्वर शास्त्री द्रविड़ समेत ये होंगे पीएम के प्रस्तावक

नई दिल्ली:

PM Modi Nomination: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार यानी 14 मई को वाराणसी में अपना नामांकन भरेंगे. पीएम मोदी के नामांकन के लिए बीजेपी ने चार प्रस्तावकों के नाम तय किए हैं. गृह मंत्री अमित शाह प्रस्तावकों के नाम पर मुहर लगा दी है. पीएम मोदी के नामांकन में प्रस्तावक के रूप में सबसे पहला नाम गणेश्वर शास्त्री द्रविड़ का है. जिन्होंने अयोध्या के राममंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का मुहूर्त निकाला था. वह राममंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के मुख्य पुजारी भी थे. पीएम मोदी के नामांकन में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, बीजेपी अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित बीजेपी के कई दिग्गज नेता मौजूद रहेंगे.

ये भी पढ़ें: Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में बदल सकता है मौसम का मिजाज, तेज हवाओं और गरज के साथ हो सकती है बारिश

बीजेपी ने तय किए थे 26 नाम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नामांकन के लिए बीजेपी ने 26 नाम तय किए थे.  इन सभी नामों को प्रधानमंत्री मोदी के पास भेजा गया था. शनिवार को गृह मंत्री अमित शाह ने महमूरगंज स्थित तुलसी उद्यान स्थित मोदी के केंद्रीय चुनाव कार्यालय में बैठक की. इस दौरान गृह मंत्री ने प्रस्तावित नामों पर पार्टी की कोर कमेटी से विस्तार से चर्चा की.

पीएम के नामांकन के लिए चुने गए ये नाम

पार्टी सूत्रों के मुताबिक, पीएम मोदी के नामांकन में प्रस्तावक के रूप में दूसरा नाम माझी समाज से तो एक पद्म अलंकृत विभूति को भी शामिल किया गया है. इसमें पद्मश्री डा. राजेश्वर आचार्य का नाम भी शामिल होने की बात कही जा रही है. इसके अलावा प्रस्तावकों में एक महिला भी होंगी. इसलिए पद्मश्री डा. सोमा घोष का नाम भी इस सूची में माना जा रहा है. इनके अलावापूर्व कुलपति और पद्मश्री डा. सरोज चूड़ामणि गोपाल का नाम भी इस सूची में प्रमुखता से बताया जा रहा है.

ये भी पढ़ें: PM मोदी की ताबड़तोड़ रैलियों से लेकर IPL मुकाबले तक, आज इन खबरों पर रहेगी खास नजर

2019 में ये थे पीएम मोदी के प्रस्तावक

बता दें कि पिछले लोकसभा चुनाव यानी 2019 में पीएम मोदी के नामांकन में प्रस्तावक के रूप में विज्ञानी रमाशंकर पटेल, शिक्षाविद् प्रो. अन्नपूर्णा शुक्ला, डोमराजा जगदीश चौधरी और पार्टी के पुराने कार्यकर्ता सुभाष गुप्ता शामिल थे. वहीं 2014 में महामना मदन मोहन मालवीय के पौत्र गिरधर मालवीय, शास्त्रीय गायक पं. छन्नूलाल मिश्रा, नाविक भद्र प्रसाद निषाद और बुनकर अशोक कुमार को पीएम मोदी के नामांकन में प्रस्ताव बनाया गया था.

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election: चौथे चरण के लिए थमा चुनाव प्रचार, 13 मई को 10 राज्यों की 96 सीटों पर होगी वोटिंग

वाराणसी में सातवें चरण में एक जून को वोटिंग

बता दें कि पीएम मोदी लगातार तीसरी बार वाराणसी लोकसभा से अपना नामांकन कर रहे हैं. 2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव में पीएम मोदी को वाराणसी में भारी बहुत से जीत मिली थी. इस बार बीजेपी इस जीत को और बड़ा करने जा रही है. वाराणसी में सातवें और आखिरी चरण में 1 जून को मतदान होगा.