Lok Sabha Election: चौथे चरण के लिए थमा चुनाव प्रचार, 13 मई को 10 राज्यों की 96 सीटों पर होगी वोटिंग

Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए सोमवार को वोट डाले जाएंगे. इससे पहले शनिवार शाम को चौथे चरण का चुनाव प्रचार थम गया. इस चरण में 10 राज्यों की 96 लोकसभा सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे.

author-image
Suhel Khan
एडिट
New Update
Fourth Phase Voting

Lok Sabha Election( Photo Credit : Social Media)

Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव चौथे चरण के लिए चुनाव प्रचार शनिवार शाम 6 बजे थम गया. चौथे चरण में देश के 10 राज्यों की कुल 96 लोकसभा सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे. मतदान सोमवार 13 मई की सुबह सात बजे से शाम 6 बजे तक चलेगा. वहीं पिछले तीन चरणों में अब तक कुल 285 लोकसभा सीटों के लिए वोटिंग हो चुकी है. पहले चरण के लिए 19 अप्रैल तो दूसरे चरण के लिए 26 अप्रैल को वोट डाले गए थे. वहीं तीसरे चरण का मतदान 7 मई को हुआ था. अब चौथे चरण में 13 मई और पांचवें चरण के लिए 20 मई को वोट डाले जाएंगे. जबकि छठे चरण के लिए 25 मई को मतदान होगा. वहीं सातवां और आखिरी चरण का चुनाव 2 जून को होगा. जबकि वोटों की गिनती 4 जून को होगी.

ये भी पढ़ें:

चौथे चरण में इन राज्यों में होगी वोटिंग

चौथे चरण के मतदान में 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 96 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. इस चरण में आंध्र प्रदेश की 25 लोकसभा सीटों के लिए मतदान होगा. जबकि बिहार की पांच, झारखंड की 14 में से चार सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे. वहीं मध्य प्रदेश की 29 में से 8 लोकसभा सीटों के लिए सोमवार को वोटिंग होगी. जबकि महाराष्ट्र की 11 सीटों पर चौथे चरण में मतदान होगा. इसके अलावा ओडिशा की चार, तेलंगाना की सभी 17 सीटों के लिए सोमवार को मतदान होगा. वहीं उत्तर प्रदेश की 13 सीटों पर और पश्चिम बंगाल की आठ सीटों के लिए सोमवार को वोट डाले जाएंगे. उधर जम्मू-कश्मीर की पांच में से एक सीट के लिए भी चौथे चरण में मतदान होना है.

ये भी पढ़ें: KKR vs MI : कोलकाता ने मुंबई को दिया 158 रनों का लक्ष्य, अब रोहित पर होगी नजर

चौथे चरण में इन दिग्गजों की दांव पर साख

अखिलेश यादव

चौथे चरण में जिन दिग्गजों की साख दांव पर है. उनमें उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का नाम भी शामिल है. अखिलेश यादव इस बार कन्नौज लोकसभा सीट से चुनावी मैदान में हैं. इस सीट पर 13 मई को वोट डाले जाएंगे. इस सीट पर उनके सामने बीजेपी ने वर्तमान सांसद सुब्रत पाठक को टिकट दिया है. पाठक ने 2019 के लोकसभा चुनाव में अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव को मात दी थी.

अधीर रंजन चौधरी

इस चरण में पश्चिम बंगाल की बहरामपुर लोकसभा सीट पर भी चुनाव होना है. इस सीट पर कांग्रेस और टीएमसी दोनों ने अपने उम्मीदवार उतारे हैं. हालांकि दोनों पार्टियां इंडिया गठबंधन का हिस्सा हैं लेकिन पश्चिम बंगाल में दोनों पार्टियां अलग-अलग चुनाव लड़ रही हैं. बहरामपुर सीट पर टीएमसी ने पूर्व क्रिकेटर यूसुफ पठान तो कांग्रेस ने अधीर रंजन चौधरी को टिकट दिया है.

ये भी पढ़ें: वाराणसी: अजब चुनाव की गजब कहानी, पीएम मोदी के सामने चुनाव लड़ रहे अजीबो गरीब प्रत्याशी

गिरिराज सिंह

चौथे चरण में बिहार की बेगूसराय सीट पर भी मतदान होगा. इस सीट पर बीजेपी ने केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह को चुनावी मैदान में उतारा है. जो वर्तमान में भी इसी सीट से सांसद हैं. उनके सामने इंडिया गठबंधन ने इस सीट पर सीपीआई ने अपने पूर्व विधायक अवधेश राय को उम्मीदवार बनाया है.

महुआ मोइत्रा

इस चरण में महुआ मोइत्रा की साख पर भी दांव लगा हुआ है. वह पश्चिम बंगाल की कृष्णानगर सीट से चुनाव लड़ रही हैं चौथे चरण में  कृष्णानगर सीट पर भी मतदान होगा. महुआ मोइत्रा तृणमूल कांग्रेस के टिकट पर चुनावी मैदान में हैं. बता दें कि महुआ मोइत्रा कैश-फॉर-क्वेरी मामले का सामना कर रही हैं. गां उनका मुकाबला बीजेपी उम्मीदवार अमृता रॉय से होगा.

एसएस अहलूवालिया

चौथे चरण में पश्चिम बंगाल की आसनसोल लोकसभा सीट पर भी वोट डाले जाएंगे. इस सीट पर बीजेपी ने एसएस अहलूवालिया को चुनावी मैदान में उतारा है. इससे पहले बीजेपी ने इस सीट पर पवन सिंह को टिकट दिया था, लेकिन उनके चुनाव लड़ने के इनकार के बाद बीजेपी ने अहलूवालिया को अपना उम्मीदवार बनाया. वहीं इस सीट पर TMC ने अभिनेता से नेता बने शत्रुघ्न सिन्हा को अपना उम्मीदवार बनाया है. जो वर्तमान में आसनसोल से सांसद हैं.

ये भी पढ़ें: PM Modi Odisha Visit: 'बिना कागज के बताएं 30 जिलों के नाम...', PM मोदी ने CM पटनायक को दिया चैलेंज 

असदुद्दीन ओवैसी

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में भी चुनाव होना है. इस सीट पर ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी चुनाव लड़ रहे हैं. जहां बीजेपी ने उनके सामने अभिनेता से नेता बनीं माधवी लता को उम्मीदवार बनाया है.

2024 Lok Sabha election BJP Leader Lok Sabha Elections fourth phase Voting Lok Sabha Election 2024 Lok Sabha Elections 2024 Akhilesh Yadav PM modi