logo-image
लोकसभा चुनाव

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में बदल सकता है मौसम का मिजाज, तेज हवाओं और गरज के साथ हो सकती है बारिश

Weather Update: दिल्लीवालों को जल्द गर्मी से राहत मिलने की संभावना है. मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली-एनसीआर में अगले कुछ दिनों तक तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश हो सकती है. जिससे गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है.

Updated on: 12 May 2024, 06:58 AM

highlights

  • दिल्ली में बदलेगा मौसम का मिजाज
  • अगले कुछ दिनों तक मिलेगी गर्मी से राहत
  • तेज हवाओं के साथ हो सकती है बारिश

नई दिल्ली:

Weather Update: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मौसम का मिजाज बदलने वाला है. मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में तेज हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना है. इससे पहले शुक्रवार रात दिल्ली-एनसीआर में आंधी के साथ हल्की बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिली. इसके बाद शनिवार को दिनभर आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहे. जिससे तापमान में गिरावट दर्ज की गई. उसके बाद शनिवार रात भी मौसम सुहावना बना रहा.

ये भी पढ़ें: Aaj Ka Rashifal: आज ये राशियां रहेंगी बेहद भाग्यशाली, होगा बंपर लाभ, मिलेगी सफलता

कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम

मौसम विभाग की मानें तो राजधानी दिल्ली में पश्चिमी विक्षोभ के चलते अगले कुछ दिनों तक आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. इस दौरान 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी. इसके साथ ही गरज चमक के साथ हल्की बारिश भी हो सकती है. जिसके चलते मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में अधिकतम तापमान 38.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस कम है. जबकि न्यूनतम तापमान 24.9 डिग्री सेल्सियस हो गया. ये भी सामान्य से एक डिग्री कम दर्ज किया गया.

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election: चौथे चरण के लिए थमा चुनाव प्रचार, 13 मई को 10 राज्यों की 96 सीटों पर होगी वोटिंग

शुक्रवार को इतना था दिल्ली का तापमान

बता दें कि शुक्रवार को राजधानी दिल्ली में अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जबकि न्यूनतम तापमान 27.7 डिग्री पर था. शुक्रवार देर रात हुई बारिश के बाद दिल्ली के तापमान में गिरावट दर्ज की गई. शनिवार रात राजधानी में 0.4 मिमी बारिश दर्ज की गई. इस दौरान मयूर विहार में सबसे अधिक 1.5 मिलीमीटर और राजघाट में एक मिलीमीटर बारिश हुई. बता दें कि मौसम विभाग ने कल यानी शनिवार को भी तेज हवाओं और गरज के साथ हल्की वर्षा होने का पूर्वानुमान जारी किया था, हालांकि देर शाम तक कहीं भी बारिश नहीं हुई. मौसम विभाग की मानें तो 15 मई के बाद तापमान में एक बार फिर से बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है इस दौरान पारा 41 डिग्री सेल्सियस से ऊपर जा सकता है.

ये भी पढ़ें: KKR vs MI : शानदार जीत के साथ प्लेऑफ में पहुंची कोलकाता, हार से खत्म हुईं मुंबई की सारी उम्मीदें

फिर खराब हुई दिल्ली की हवा

दिल्ली के तापमान में भले ही थोड़ी गिरावट देखने को मिली हो लेकिन राजधानी की हवा एक बार फिर से खराब हो गई. दरअसल, शुक्रवार रात आंधी के साथ हुई हल्की बारिश से तापमान में गिरावट तो हुई लेकिन शनिवार को एनसीआर में प्रदूषण का स्तर बढ़ गया. आंधी के चलते सड़क की धूल हवा में फैल गई जिससे दिल्ली का एक्यूआई 200 के पार चला गया. शनिवार को दिनभर दिल्ली की हवा खराब श्रेणी में बनी रही. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, आज यानी रविवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक में सुधार हो सकता है.