logo-image

Assembly Election Results 2022 : यूपी समेत पांच राज्यों में किसके सिर सजेगा ताज, कौन काटेगा वनवास; फैसला आज

Assembly Election Results 2022 : देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान संपन्न हो गया है. उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर की जनता को अब चुनाव रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है.

Updated on: 10 Mar 2022, 12:02 AM

नई दिल्ली:

Assembly Election Results 2022 : देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान संपन्न हो गया है. उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर की जनता को अब चुनाव रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है. मतगणना को लेकर चुनाव आयोग ने पूरी तैयारी कर ली है. मतगणना स्थल पर भारी संख्या पुलिस बल तैनात कर दिया गया है. इसी दिन चुनाव नतीजे भी घोषित कर दिए जाएंगे. भारतीय निर्वाचन आयोग के अनुसार, गुरुवार को सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू हो जाएगी. आयोग की वेबसाइट के अनुसार, रिजल्ट के रुझान भी आने लगेंगे. 

यह भी पढ़ें : वाराणसी EVM केस: 300 सपा कार्यकर्ताओं पर मुकदमा दर्ज, ADM को भी हटाया

उत्तर प्रदेश में सात चरणों में मतदान हुआ था. उत्तर प्रदेश की 403 विधानसभा सीटों पर भारतीय जनता पार्टी (BJP) के सामने सत्ता बचाए रखने की चुनौती है तो वहीं समाजवादी पार्टी (SP) सरकार में वापसी करने के लिए पूरा प्रयास कर रहा है. हालांकि, एग्जिट पोल में बताया गया है कि यूपी में बीजेपी को पूर्ण बहुमत मिलने की संभावना है. एग्जिट पोल आने के बाद सपा के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने अपने सभी नेताओं और कार्यकर्ताओं को मतगणना स्थल की निगरागी करने के लिए कहा है.  

यह भी पढ़ें : Assembly Election Results: कब और कहां देखें 5 राज्यों में चुनाव के नतीजे

पंजाब (117 सीट), उत्तराखंड (70) और गोवा (40) में एक चरण में 14 फरवरी को वोटिंग हुई थी. मणिपुर (60) में 28 फरवरी और पांच मार्च को दो चरणों में मतदान संपन्न हुआ था. इन सभी पांचों राज्यों के लिए वोटिंग गुरुवार को होगी और परिणाम भी इसी दिन सामने आ जाएंगे. पांच राज्यों में से चार राज्यों में भाजपा और एक राज्य में कांग्रेस की सरकार है. मतगणना को लेकर चुनाव आयोग ने सभी राज्यों में कड़े सुरक्षा इंतजाम किए हैं.