logo-image

गोवा में भाजपा और कांग्रेस समर्थन जुटाने की कोशिश में जुटीं

गोवा में भाजपा और कांग्रेस समर्थन जुटाने की कोशिश में जुटीं

Updated on: 09 Mar 2022, 11:05 PM

पणजी:

ज्यादातर एग्जिट पोल ने गोवा में सत्तारूढ़ भाजपा और कांग्रेस के बीच कड़े मुकाबले की भविष्यवाणी की है। दोनों पार्टियों ने बहुमत न मिलने की स्थिति में सरकार गठन के लिए दूसरे दलों से बातचीत शुरू कर दी है।

राज्य के मतदान अधिकारियों ने कहा कि मतगणना गुरुवार को होगी। परिणाम सुबह 11 बजे से आ सकते हैं।

दो मुख्य राजनीतिक दल भाजपा और कांग्रेस ने बहुमत हासिल होने का विश्वास व्यक्त किया है, दोनों दलों के नेताओं ने बहुमत से कम सीटें आने की स्थिति में संभावित सहयोगियों के साथ बातचीत शुरू कर दी है।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गिरीश चोडनकर ने संवाददाताओं से कहा, कांग्रेस अपने दम पर बहुमत हासिल करेगी और हम पहले ही गैर-भाजपा पार्टियों के साथ-साथ निर्दलीय उम्मीदवारों से भी अपनी सरकार बनाने के प्रयासों में शामिल होने के लिए पहुंच चुके हैं, क्योंकि हम वास्तव में चाहते हैं कि नई सरकार गोवा के लोगों की हो।

कांग्रेस ने अपनी सरकार बनाने के प्रयासों में समर्थन के लिए तृणमूल कांग्रेस, महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी, आम आदमी पार्टी और कई निर्दलीय उम्मीदवारों के नेताओं के साथ बातचीत शुरू कर दी है।

भाजपा ने भी बहुमत हासिल करने का भरोसा जताया है, लेकिन महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस सहित उसकी पार्टी के नेता समर्थन के लिए स्वाभाविक सहयोगी एमजीपी तक पहुंच रहे हैं।

एमजीपी के बारे में एग्जिट पोलर्स ने दावा किया था कि यह गोवा के नंबर गेम में किंगमेकर के रूप में उभर सकती है। यह पहले भी कांग्रेस और भाजपा, दोनों के साथ गठबंधन में रही है।

साल 2019 में भाजपा ने एमजीपी को विभाजित कर दिया गया था। इसके वरिष्ठ नेता सुदीन धवलीकर, जो मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत के मंत्रिमंडल में उपमुख्यमंत्री थे, उन्हें बर्खास्त कर दिया गया था।

धवलीकर ने हालांकि कहा कि एमजीपी कांग्रेस और भाजपा नेतृत्व दोनों के संपर्क में है।

उन्होंने कहा, मैंने पी. चिदंबरम और दिनेश गुंडू राव से मुलाकात की है। हमने विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। हम अपने उम्मीदवारों के साथ आगे की चर्चा करेंगे। इसके बाद हम तृणमूल नेताओं से मिलेंगे और अंतिम निर्णय लेंगे। अगर भाजपा हमें बुलाती है, तो हम मिलने जाएंगे।

चिदंबरम गोवा चुनावों के लिए कांग्रेस के वरिष्ठ पर्यवेक्षक हैं, जबकि गुंडू राव गोवा मामलों के प्रभारी सचिव हैं।

एमजीपी ने तृणमूल कांग्रेस के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ा है। आप अपने दम पर चुनाव लड़ रही है और इसके उम्मीदवार 40 में से 39 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव लड़े।

इस तटीय राज्य में कुल 301 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होना है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.