logo-image

जानें कौन हैं मनीष गुप्ता, जिसने पूर्व सीएम को दी थी शिकस्त

मनीष गुप्ता ममता बनर्जी के मंत्रिमंडल में शामिल हैं. उनको बंगाल सरकार में  बिजली और गैर-पारंपरिक ऊर्जा स्रोत मंत्री (Power & Non-Conventional Energy Sources Minister) का पद मिला हुआ है.

Updated on: 25 Mar 2021, 06:47 PM

highlights

  • सीएम ममता बनर्जी के सबसे खास नेताओं में मनीष गुप्ता शुमार हैं
  • साल 2011 में पश्चिम बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री के खिलाफ निर्वाचन क्षेत्र जीता
  • टीएमसी और बीजेपी में इस बार सत्ता के लिए संघर्ष

कोलकाता:

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी के सबसे खास नेताओं में मनीष गुप्ता (Manish Gupta) शुमार हैं. मनीष गुप्ता ममता बनर्जी के मंत्रिमंडल में शामिल हैं. उनको बंगाल सरकार में  बिजली और गैर-पारंपरिक ऊर्जा स्रोत मंत्री (Power & Non-Conventional Energy Sources Minister) का पद मिला हुआ है. मनीष गुप्ता (Manish Gupta) जादवपुर पश्चिम बंगाल के दक्षिण 24 परगना जिले में एक विधानसभा क्षेत्र में 2016 के पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में सुजन चक्रवर्ती ने तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के मनीष गुप्ता (Manish Gupta) के खिलाफ 98,977 वोट हासिल करके भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के टिकट पर जादवपुर सीट जीती. मनीष गुप्ता 84,035 वोट हासिल करने के बाद उपविजेता थे.

यह भी पढ़ें : TMC नेता का विवादित बयान, मुसलमान एक हो जाए तो हम 4 नए पाकिस्तान बना सकते हैं

हालांकि, मनीष गुप्ता (Manish Gupta) साल 2011 में पश्चिम बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री और सीपीएम नेता बुद्धदेव भट्टाचार्जी के खिलाफ निर्वाचन क्षेत्र जीता, जिसमें 16,684 वोट या 8.45 प्रतिशत का अंतर था. नवंबर 2020 में कम्युनिस्ट पार्टी इंडिया (मार्क्सवादी) की केंद्रीय समिति ने पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के साथ चुनावी समझ रखने की बंगाल इकाई के फैसले को मंजूरी दे दी.  

यह भी पढ़ें : सीएम योगी ने कहा- भारत में दो प्रधान, दो निशान, दो संविधान नहीं चलेगा

टीएमसी और बीजेपी में इस बार सत्ता के लिए संघर्ष

दरअसल, इस बार के विधानसभा चुनाव में टीएमसी और भारतीय जनता पार्टी (BJP) के बीच बंगाल (Bengal) की सत्ता पर काबिज होनी के लिए जंग चल रही है. तमाम सियासी पंडितों का भी यही मानना है कि बंगाल में विधानसभा चुनाव में सीधी टक्कर दोनों के बीच है.  टीएमसी की तरफ से ममता बनर्जी ने कमान संभाल ली है. वहीं बीजेपी के लिए केंद्रीय मंत्री अमित शाह (Amit Shah) और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) तक कैंपेनिंग कर रहे हैं. ममता बनर्जी की टीएमसी से जहां एक-एक कर कई वरिष्ठ नेता पार्टी छोड़ रहे हैं, वहीं बीजेपी उन्हें अपने पाले में खींचकर अपना पक्ष मजबूत करने में लगी है. प्रदेश की 294 विधानसभा सीट पर 27 मार्च से लेकर 29 अप्रैल तक 8 चरणों में चुनाव होंगे. नतीजे 2 मई को घोषित किए जाएंगे.