News Nation Logo

आज गुवाहाटी में तय होगा असम का अगला CM, हिमंत बिस्व सरमा की ताजपोशी संभव

असम विधानसभा चुनाव में जबरदस्त जीत के बाद फिर से राज्य में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनने जा रही है. हालांकि अभी असम में नेतृत्व को लेकर सस्पेंस बना हुआ है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 09 May 2021, 08:43:57 AM
Assam BJP

आज गुवाहटी में तय होगा अगला CM, हिमंत बिस्व सरमा की ताजपोशी संभव (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • आज गुवाहाटी में तय होगा अगला CM
  • हिमंत बिस्व सरमा की ताजपोशी संभव
  • विधायक दल की बैठक में लगेगी मुहर

गुवाहाटी:

असम विधानसभा चुनाव में जबरदस्त जीत के बाद फिर से राज्य में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनने जा रही है. हालांकि अभी असम में नेतृत्व को लेकर सस्पेंस बना हुआ है. असम के अगले मुख्यमंत्री को लेकर माथापच्ची चल रही है. मौजूदा मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल के अलावा हिमंत बिस्व सरमा भी सीएम पद की रेस में बने हुए हैं. अगले मुख्यमंत्री का नाम फाइनल करने के लिए शनिवार को दिल्ली में बैठकों का दौर चला, मगर यहां भी सस्पेंस खत्म नहीं हो पाया. जिसके बाद अब गुवाहटी में अगला मुख्यमंत्री तय होगा. आज बीजेपी विधायक दल की बैठक होने जा रही है. ऐसे में जो विधायक दल का नेता होगा, वही मुख्यमंत्री बनकर राज्य की कमान संभालेगा.

यह भी पढ़ें : असम में CM के लिए हाई बनाम लो प्रोफाइल की जंग

माना जा रहा है कि इस बैठक में राज्य के अगले मुख्यमंत्री का नाम का ऐलान कर दिया जाएगा.  अभी तक हिमंत बिस्व सरमा की ताजपोशी होने के कयास लगाए जा रहे हैं. ऐसा माना जा रहा है कि हिमंत बिस्व सरमा ही असम के नए मुख्यमंत्री हो सकते हैं. जिनके नाम पर आज विधायक दल की बैठक में मुहर लगाई जा सकती है. विधायक दल की बैठक होगी. वहीं सूत्र बताते हैं कि मुख्यमंत्री के नाम की घोषणा के बाद बीजेपी शाम 4 बजे राज्यपाल जगदीश मुखी से मुलाकात करके असम में फिर से सरकार बनाने का दावा पेश करेगी.

असम के जलुकबरी सीट से लगातार पांचवीं बार विधायक बने और एक लाख से अधिक वोटों से जीते हेमंत बिस्वा शर्मा ने हालिया समय अपना कद काफी बढ़ाया है. उनकी गिनती हाई प्रोफाइल नेताओं में होने लगी है. जबकि निवर्तमान मुख्यमंत्री सबार्नंद सोनोवाल, ज्यादा सुर्खियों में नहीं रहते और उनकी गिनती खामोशी से काम करने वाले लो-प्रोफाइल नेताओं में होती है. असम में बीजेपी को हाई-प्रोफाइल बनाम लो-प्रोफाइल चेहरे में मुख्यमंत्री चुनना है. आज सुबह 11.30 बजे गुवाहाटी में विधायक दल की बैठक होगी, जिसमें विधायक अपना नेता चुनेंगे. 

यह भी पढ़ें : बंगाल में हिंसा के डर से भागकर असम पहुंचे 300-400 बीजेपी कार्यकर्ता

उधर, सूत्रों का कहना है कि अगर हेमंत बिस्वा शर्मा मुख्यमंत्री बनते हैं तो सर्बानंद सोनोवाल को केंद्र में मंत्री बनाया जा सकता है. हालांकि, बीजेपी नेतृत्व की कोशिश है कि दोनों प्रमुख नेता असम में ही कार्य करें. ऐसे में पिछली बार की तरह फिर से समीकरण हो सकता है. 

इससे पहले शनिवार को असम के लिए मुख्यमंत्री तय करने के लिए बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के आवास पर करीब चार घंटे तक बैठक चली. दिन में 11 से दोपहर 3 बजे तक चली इस बैठक में गृहमंत्री अमित शाह भी मौजूद रहे. जेपी नड्डा के घर पर बैठक शुरू होने पर सबसे पहले हिमंत बिस्व सरमा पहुंचे. पहली मीटिंग जेपी नड्डा, गृहमंत्री अमित शाह और हिमंत बिस्व सरमा के बीच हुई. इसके बाद हेमंत बिस्वा शर्मा जेपी नड्डा के घर से चले गए. फिर निवर्तमान मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल जेपी नड्डा के घर पहुंचे. इस बार जेपी नड्डा, अमित शाह, भाजपा के संगठन महामंत्री बीएल संतोष ने सबार्नंद सोनोवाल के साथ मीटिंग की.

यह भी पढ़ें : असम में अगले आदेश तक बंदी का ऐलान, सरकार ने जारी किया दिशा निर्देश

यह मीटिंग खत्म होने के बाद फिर से हेमंत बिस्वा शर्मा को बुलाया गया. इस बार असम में मुख्यमंत्री के दोनों दावेदारों की मौजूदगी में भाजपा नेतृत्व ने बैठक की. सूत्रों का कहना है कि हेमंत बिस्वा शर्मा ने अपनी दावेदारी के समर्थन में कई विधायकों के होने की बात कही. काफी विचार-विमर्श के बाद बीजेपी नेतृत्व ने तय किया कि रविवार को गुवाहाटी में विधायक दल की बैठक होगी, जिसमें विधायक अपना नेता चुनेंगे.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 09 May 2021, 08:43:57 AM

For all the Latest Elections News, Assembly Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.