logo-image
लोकसभा चुनाव

गजोले सीट : चुनाव से पहले बीजेपी में आईं दिपाली बिस्वास, क्या पार्टी को दिला पाएंगी जीत

गजोले विधानसभा सीट (Gazole Vidhan Sabha Constituency) पश्चिम बंगाल के मालदा जिले के अंतर्गत आती है. विधानसभा चुनाव का वक्त नजदीक आने के साथ ही गजोले सीट पर राजनीतिक हलचल तेज हो गई है.

Updated on: 25 Feb 2021, 07:55 AM

highlights

  • गजोले विधानसभा सीट पर सियाली हलचल
  • चुनाव से पहले बीजेपी में आईं दिपाली बिस्वास
  • क्या दिपाली चुनाव में दिला पाएंगी पार्टी को जीत

कोलकाता:

गजोले विधानसभा सीट (Gazole Vidhan Sabha Constituency) पश्चिम बंगाल के मालदा जिले के अंतर्गत आती है. विधानसभा चुनाव का वक्त नजदीक आने के साथ ही गजोले सीट पर राजनीतिक हलचल तेज हो गई है. चुनाव से पहले ही बीजेपी (BJP) को यहां बड़ी जीत मिल गई है. मौजूदा वक्त में यहां से कम्युनिस्ट पार्टी माकपा की विधायक दिपाली बिस्वास ने बीजेपी का दामन थाम लिया है. 2016 चुनाव में दिपाली बिस्वास ने गजोले से माकपा उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ा था. लेकिन बाद में उन्होंने टीएमसी (TMC) ज्वाइन कर ली थी. मगर अब दिपाली बीजेपी (BJP) में आ गई हैं. जिसके बाद यहां बीजेपी की राह आसान हो गई है.

यह भी पढ़ें : हरिरामपुर सीट : माकपा कर पाएगी वापसी या बीजेपी-टीएमसी में से होगी जीत 

अगर पिछले विधानसभा चुनाव की बात करें तो 2016 में माकपा ने यहां कब्जा किया था. माकपा उम्मीदवार के रूप में दिपाली बिस्वास ने तृणमूल कांग्रेस के सुनील चंद्र रॉय को हराया था. दिपाली विस्वास को 85,949 वोट मिले थे, जबकि टीएमसी के प्रत्याशी के पक्ष में 65,347 वोट आए थे. पिछली बार यहां 20,602 वोटों के अंतर से हार जीत तय हुई थी. जबकि 28,768 वोटों के साथ बीजेपी के उम्मीदवार सुधांग्शु सरकार तीसरे नंबर पर रहे थे.

यह भी पढ़ें : बालुरघाट सीट : टीएमसी-बीजेपी की चुनौती के बीच क्या जीत पाएगी RSP

इससे पहले 2011 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के उम्मीदवार सुनील चंद्र राय ने 5,584 वोटों के अंतर से माकपा उम्मीदवार गोबिंदा मंडल को हराया था. सुनील चंद्र राय को 74,654 वोट हासिल हुए थे, जबकि माकपा उम्मीदवार को 69,070 वोट मिले थे. उस चुनाव में 8,514 वोटों के साथ बीजेपी के उम्मीदवार प्रफुल्ल चंद्र सरकार तीसरे नंबर पर रहे थे.

यह भी पढ़ें : गंगारामपुर सीट : क्या कांग्रेस बरकरार रख पाएगी जीत, टक्कर बीजेपी-TMC में

गजोले विधानसभा क्षेत्र के मतदाताओं की बात करें तो 2016 के चुनाव के अनुसार, यहां कुल 2,32,694 वोटर्स हैं. इनमें से 1,18,854 पुरुष मतदाता हैं तो 1,13,835 महिला मतदाता हैं. पिछली बार यहां वोट प्रतिशत 83.7 रहा था. पिछले चुनाव में कुल 1,94,837 वोट पड़े थे.