News Nation Logo
Banner

हरिरामपुर सीट : माकपा कर पाएगी वापसी या बीजेपी-टीएमसी में से होगी जीत

हरिरामपुर विधानसभा सीट पश्चिम बंगाल के दक्षिण दिनाजपुर जिले के अंतर्गत आती है. विधानसभा चुनाव का वक्त नजदीक आने के साथ ही हरिरामपुर सीट पर राजनीतिक हलचल तेज हो गई है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 24 Feb 2021, 08:35:04 AM
Harirampur Vidhan Sabha Constituency

हरिरामपुर सीट : माकपा कर पाएगी वापसी या बीजेपी-टीएमसी में से होगी जीत (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • हरिरामपुर विधानसभा सीट पर सियासी हलचल
  • माकपा के रफीकुल इस्लाम मौजूदा विधायक
  • इस बार जीत किसकी, करेगी जनता तय

कोलकाता:

हरिरामपुर विधानसभा सीट (Harirampur Vidhan Sabha Constituency) पश्चिम बंगाल के दक्षिण दिनाजपुर जिले के अंतर्गत आती है. विधानसभा चुनाव का वक्त नजदीक आने के साथ ही हरिरामपुर सीट पर राजनीतिक हलचल तेज हो गई है. मौजूदा वक्त में इस सीट पर कम्यूनिस्ट पार्टी माकपा का कब्जा है. हरिरामपुर सीट से माकपा के रफीकुल इस्लाम मौजूदा विधायक हैं. 2011 के विधानसभा चुनाव के दौरान यह सीट अस्तित्व में आई थी. यहां अभी तक दो बार चुनाव हुए हैं. इस बार यहां कड़ा मुकाबला होने की उम्मीद है. फिलहाल राज्य में बीजेपी और सत्तारूढ़ टीएमसी के बीच कड़ी टक्कर मानी जा रही है. हालांकि जीत किसकी होगी, यह जनता तय करेगी.

यह भी पढ़ें : गंगारामपुर सीट : क्या कांग्रेस बरकरार रख पाएगी जीत, टक्कर बीजेपी-TMC में 

अगर पिछले विधानसभा चुनाव की बात करें तो 2016 में माकपा ने यहां कब्जा किया था. माकपा उम्मीदवार रफीकुल इस्लाम ने तृणमूल कांग्रेस के बिपलब मित्रा को हराया था. रफीकुल इस्लाम को 71,447 वोट मिले थे, जबकि टीएमसी के प्रत्याशी के पक्ष में 66,943 वोट आए थे. पिछली बार यहां 4,504 वोटों के अंतर से हार जीत तय हुई थी. जबकि 19,845 वोटों के साथ बीजेपी के उम्मीदवार फनी भूषण मेहता तीसरे नंबर पर रहे थे.

यह भी पढ़ें : तपन सीट : अबकी बार टीएमसी के पास हैट्रिक लगाने का मौका

इससे पहले 2011 के विधानसभा चुनाव में टीएमसी प्रत्याशी बिपलब मित्रा ने माकपा उम्मीदवार नारायण विश्वास को हराया था. बिपलब मित्रा को 65,099 वोट हासिल हुए थे, जबकि माकपा उम्मीदवार को 58,032 वोट मिले थे. लिहाजा यहां बिपलब मित्रा ने 7,067  वोटों के अंतर से माकपा उम्मीदवार नारायण विश्वास को मात दी थी. उस चुनाव में 7,039 वोटों के साथ बीजेपी के उम्मीदवार फनी भूषण मेहता तीसरे नंबर पर रहे थे.

यह भी पढ़ें : बालुरघाट सीट : टीएमसी-बीजेपी की चुनौती के बीच क्या जीत पाएगी RSP

हरिरामपुर विधानसभा क्षेत्र के मतदाताओं की बात करें तो 2016 के चुनाव के अनुसार, यहां कुल 1,96,130 वोटर्स हैं. इनमें से 1,01,653 पुरुष मतदाता हैं तो 94,477 महिला मतदाता हैं. पिछली बार यहां वोट प्रतिशत 84.2 रहा था. पिछले चुनाव में कुल 1,65,168 वोट पड़े थे.

First Published : 24 Feb 2021, 08:35:04 AM

For all the Latest Elections News, Assembly Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.