logo-image

बालुरघाट सीट : टीएमसी-बीजेपी की चुनौती के बीच क्या जीत पाएगी RSP

पश्चिम बंगाल के दक्षिण दिनाजपुर जिले के अंतर्गत आने वाली बालुरघाट विधानसभा सीट पर भी हलचल मची हुई है. मौजूदा वक्त में इस सीट पर रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी (आरएसपी) का कब्जा है.

Updated on: 24 Feb 2021, 08:10 AM

highlights

  • बालुरघाट विधानसभा सीट पर सियासी हलचल
  • RSP पार्टी के विश्वनाथ चौधरी मौजूदा विधायक
  • अबकी बार RSP के सामने जीतने की चुनौती
  • इस बार बीजेपी और टीएमसी के बीच है लड़ाई

कोलकाता:

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए अभी काफी वक्त है, मगर राजनीतिक 'दंगल' अभी से शुरू हो चुका है. तमाम सियासी दल अपनी रणनीति बनाने में लगे हैं. पश्चिम बंगाल के दक्षिण दिनाजपुर जिले के अंतर्गत आने वाली बालुरघाट विधानसभा सीट पर भी हलचल मची हुई है. मौजूदा वक्त में इस सीट पर रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी (आरएसपी) का कब्जा है. बालुरघाट सीट से आरएसपी पार्टी के विश्वनाथ चौधरी मौजूदा विधायक हैं. हालांकि इस बार मुकाबला कड़ा रहेगा. अब तक यहां आरएसपी और टीएमसी के बीच लड़ाई रही है, मगर अबकी बार बीजेपी दोनों को टक्कर दे रही है.

यह भी पढ़ें : कुशमंडी सीट : लगातार 7 बार से जीत रही RSP पार्टी के सामने सीट बचाने की बड़ी चुनौती

2016 के विधानसभा चुनाव में इस सीट पर रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी (आरएसपी) ने कब्जा किया था. आरएसपी प्रत्याशी विश्वनाथ चौधरी ने टीएमसी उम्मीदवार चक्रवर्ती सरकार को हराया था. विश्वनाथ चौधरी ने 2016 के चुनाव में 60,590 वोट हासिल किए थे, जबकि टीएमसी उम्मीदवार को 59,140 वोट मिले थे. लिहाजा यहां विश्वनाथ चौधरी ने 1,450 वोटों के अंतर से चक्रवर्ती सरकार को मात दी थी. इस चुनाव में 15,258 वोटों के साथ बीजेपी के उम्मीदवार गौतम चक्रवर्ती तीसरे नंबर पर रहे थे.

देखें : न्यूज नेशन LIVE TV

इससे पहले 2011 के विधानसभा चुनाव में टीएमसी प्रत्याशी चक्रवर्ती सरकार ने आरएसपी उम्मीदवार विश्वनाथ चौधरी को हराया था. चक्रवर्ती सरकार ने 2011 के चुनाव में 67,495 वोट हासिल किए थे, जबकि आरएसपी उम्मीदवार को 49,204 वोट मिले थे. लिहाजा यहां चक्रवर्ती सरकार ने 18,291 वोटों के अंतर से आरएसपी उम्मीदवार विश्वनाथ चौधरी को मात दी थी. उस चुनाव में 4,378 वोटों के साथ बीजेपी के उम्मीदवार संजीव चंद्र रॉय तीसरे नंबर पर रहे थे.

यह भी पढ़ें : कुमारगंज विधानसभा सीट : क्या इस बार टीएमसी बचा पाएगी यह सीट 

बालुरघाट विधानसभा क्षेत्र के मतदाताओं की बात करें तो 2016 के चुनाव के अनुसार, यहां कुल 1,60,446 वोटर्स हैं. इनमें से 81,744 पुरुष मतदाता हैं तो 78,691 महिला मतदाता हैं. पिछली बार यहां कुल 86.1 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मत का इस्तेमाल किया था.