logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

कुशमंडी सीट : लगातार 7 बार से जीत रही RSP पार्टी के सामने सीट बचाने की बड़ी चुनौती

पश्चिम बंगाल के दक्षिण दिनाजपुर जिले के अंतर्गत आने वाली कुशमंडी विधानसभा सीट पर हलचल मची हुई है. अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित यह विधानसभा क्षेत्र रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी (आरएसपी) का गढ़ माना जाता है.

Updated on: 24 Feb 2021, 08:03 AM

highlights

  • कुशमंडी विधानसभा सीट पर सियासी हलचल
  • लगातार 7 बार से जीत रही RSP पार्टी
  • अबकी RSP के लिए सीट बचाने की चुनौती
  • इस बार टीएमसी और बीजेपी में कड़ी टक्कर

कोलकाता:

पश्चिम बंगाल के दक्षिण दिनाजपुर जिले के अंतर्गत आने वाली कुशमंडी विधानसभा सीट पर हलचल मची हुई है. अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित यह विधानसभा क्षेत्र रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी (आरएसपी) का गढ़ माना जाता है. मौजूदा वक्त में भी इस सीट पर आरएसपी का कब्जा है. कुशमंडी सीट से आरएसपी पार्टी के नर्मदा चंद्र रॉय मौजूदा विधायक हैं, जो पिछले लगातार 7 बार से यहां से चुनाव जीत रहे हैं. हालांकि इस बार उनके सामने बड़ी चुनौती होगी, क्योंकि बीजेपी यहां चुनाव जीते के लिए पूरे प्रयास कर रही है, जबकि टीएमसी भी अपना दम लगा रही है.

यह भी पढ़ें : उलूबेरिया पुरबा विधानसभा सीट से किसकी होगी जीत, जानें पूरा समीकरण

अगर पिछले विधानसभा चुनाव की बात करें तो 2016 में आरएसपी के नर्मदा चंद्र रॉय ने तृणमूल कांग्रेस की उम्मीदवार रेखा रॉय को हराया था. नर्मदा चंद्र रॉय को 68,965 वोट मिले थे, जबकि टीएमसी प्रत्याशी के पक्ष में 65,436 वोट आए थे. पिछली बार यहां 3,529 वोटों के अंतर से हार जीत तय हुई थी. जबकि भारतीय जनता पार्टी तीसरा नंबर पर रही थी. बीजेपी के उम्मीदवार रहे रणजीत कुमार रॉय को 20,183 वोट मिले थे.

इससे पहले 2011 के विधानसभा चुनाव में आरएसपी के नर्मदा चंद्र रॉय ने कांग्रेस उम्मीदवार पार्थसारथी सरकार को हराया था. नर्मदा चंद्र रॉय ने 2011 के चुनाव में 66,368 वोट हासिल किए थे, जबकि कांग्रेस उम्मीदवार को 62,725 वोट मिले थे. लिहाजा यहां नर्मदा चंद्र रॉय ने 3,643 वोटों के अंतर से कांग्रेस उम्मीदवार पार्थसारथी सरकार को मात दी थी. उस चुनाव में 5,286 वोटों के साथ बीजेपी के उम्मीदवार रणजीत कुमार रॉय तीसरे नंबर पर रहे थे.

यह भी पढ़ें : पंचला विधानसभा सीट पर इस बार कौन मारेगा बाजी, जानें पूरा समीकरण

कुशमंडी विधानसभा क्षेत्र के मतदाताओं की बात करें तो 2016 के चुनाव के अनुसार, यहां कुल 1,90,532 वोटर्स हैं. इनमें से 1,00,379 पुरुष मतदाता हैं तो 90,150 महिला मतदाता हैं. पिछली बार यहां कुल 89.7 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मत का इस्तेमाल किया था.