logo-image

कुमारगंज विधानसभा सीट : क्या इस बार टीएमसी बचा पाएगी यह सीट

पश्चिम बंगाल के दक्षिण दिनाजपुर जिले के अंतर्गत आने वाली कुमारगंज विधानसभा सीट पर भी हलचल मची हुई है. मौजूदा वक्त में इस सीट पर तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) का कब्जा है.

Updated on: 24 Feb 2021, 08:03 AM

highlights

  • कुमारगंज विधानसभा सीट पर सियासी हलचल
  • फिलहाल TMC के तौरफ हुसैन मंडल विधायक
  • इस बार टीएमसी के सामने सीट बचाने की चुनौती

कोलकाता:

पश्चिम बंगाल (West Bengal) में विधानसभा चुनाव के लिए अभी काफी वक्त है, मगर राजनीतिक 'दंगल' अभी से शुरू हो चुका है. हर सियासी दल अपनी रणनीति बनाने में लगा है. सभी दल चुनाव जीतने के लिए दांव-पेंच आजमा रहे हैं. पश्चिम बंगाल के दक्षिण दिनाजपुर जिले के अंतर्गत आने वाली कुमारगंज विधानसभा सीट पर भी हलचल मची हुई है. मौजूदा वक्त में इस सीट पर तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) का कब्जा है. कुमारगंज सीट (Kumarganj Seat) से टीएमसी पार्टी के तौरफ हुसैन मंडल मौजूदा विधायक हैं. हालांकि इस बार उनके सामने बड़ी चुनौती होगी, क्योंकि बीजेपी यहां चुनाव जीते के लिए पूरे प्रयास कर रही है.

यह भी पढ़ें : उलूबेरिया पुरबा विधानसभा सीट से किसकी होगी जीत, जानें पूरा समीकरण

अगर पिछले विधानसभा चुनाव की बात करें तो 2016 में तृणमूल कांग्रेस ने यहां कब्जा किया था. टीएमसी उम्मीदवार तौरफ हुसैन मंडल ने माकपा के खातून मफूजा को हराया था. तौरफ हुसैन मंडल को 64,501 वोट मिले थे, जबकि माकपा प्रत्याशी के पक्ष में 61,005 वोट आए थे. पिछली बार यहां 3,496 वोटों के अंतर से हार जीत तय हुई थी. जबकि भारतीय जनता पार्टी तीसरा नंबर पर रही थी. बीजेपी के उम्मीदवार रहे मानस सरकार को 22,201 वोट मिले थे.

इससे पहले 2011 के विधानसभा चुनाव में टीएमसी की प्रत्याशी बेगम महामुदा ने माकपा उम्मीदवार खातून मफूजा को हराया था. बेगम महामुदा ने 2011 के चुनाव में 62,212 वोट हासिल किए थे, जबकि माकपा उम्मीदवार को 57,994 वोट मिले थे. लिहाजा यहां बेगम महामुदा ने 4,218 वोटों के अंतर से माकपा उम्मीदवार खातून मफूजा को मात दी थी. उस चुनाव में 6,592 वोटों के साथ बीजेपी के उम्मीदवार संजीव चंद्र रॉय तीसरे नंबर पर रहे थे.

यह भी पढ़ें : पंचला विधानसभा सीट पर इस बार कौन मारेगा बाजी, जानें पूरा समीकरण

कुमारगंज विधानसभा क्षेत्र के मतदाताओं की बात करें तो 2016 के चुनाव के अनुसार, यहां कुल 1,78,268 वोटर्स हैं. इनमें से 93,523 पुरुष मतदाता हैं तो 84,742 महिला मतदाता हैं. पिछली बार यहां कुल 89 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मत का इस्तेमाल किया था.