logo-image

बंगाल, असम में तीसरे चरण की वोटिंग आज, इन राज्यों में खत्म हो जाएंगे चुनाव

पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु, केरल और पुड्डुचेरी में विधानसभा चुनाव के लिए मंगलवार को वोटिंग होगी. पश्चिम बंगाल और असम में तीसरे चरण का मतदान होगा, साथ ही तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी में भी वोटिंग होगी.

Updated on: 06 Apr 2021, 12:02 AM

highlights

  • केरल में सभी 140 विधानसभा सीटों पर वोटिंग
  • तमिलनाडु की 234 विधानसभा सीटों पर मुकाबला
  • पश्चिम बंगाल में 31 विधानसभा सीटों पर वोटिंग होगी

नई दिल्ली :

पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी में विधानसभा चुनाव के लिए मंगलवार को वोटिंग होगी. पश्चिम बंगाल और असम में तीसरे चरण का मतदान होगा, साथ ही तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी में भी वोटिंग होगी. बंगाल में कुछ विधानसभा क्षेत्रों में तनावपूर्ण हालात को देखते हुए केंद्रीय सुरक्षा बलों (CRPF) की कुल 832 कंपनियां तैनात की गई हैं. तीसरे चरण में तीन जिलों हावड़ा , हुगली और दक्षिण 24 परगना की 31 सीटों पर मतदान होगा , जहां कुल 211 प्रत्याशी मैदान में हैं. तीसरे चरण में हावड़ा की सात , हुगली की आठ और दक्षिण 24 परगना जिले की 16 सीटें शामिल हैं. बीजेपी और टीएमसी ने सभी 31 सीटों पर अपने-अपने प्रत्याशी उतार रखे हैं जबकि सीपीआई (एम) के 13 और कांग्रेस के सात उम्मीदवार मैदान में है. वहीं , इस दौर की वोटिंग के लिए 31 सीटों पर कुल 10871 मतदान केंद्र बनाए गए हैं.

यह भी पढ़ें : कैट ने महाराष्ट्र सीएम को भेजा पत्र, दुकानों पर समयबद्ध पाबंदी का दिया सुझाव

केरल में सभी 140 विधानसभा सीटों पर वोटिंग
केरल में मंगलवार को प्रदेश की सभी 140 विधानसभा सीटों के लिए एक साथ वोटिंग होगी. 140 सीटों के लिए यहां कुल 957 उम्मीदवार मैदान में हैं.

तमिलनाडु की 234 विधानसभा सीटों पर मुकाबला
तमिलनाडु की 234 विधानसभा सीटों के लिए 6 अप्रैल को मतदान होगा. फिलहाल, राज्य में ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कषगम (AIADMK) की सरकार है. बीते चुनाव में एआइएडीएमके ने 136 और मुख्य विपक्षी पार्टी डीएमके ने 89 सीटें जीती थीं.

यह भी पढ़ें : यूपी में फूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्री के लिए आएगी नई पॉलिसी

असम में तीसरे और अंतिम चरण के लिए मतदान होगा
असम में तीसरे और अंतिम चरण के मतदान के दौरान 40 विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग होगी. मंगलवार को होने वाले वोटिंग में हिमंता बिस्व सरमा सहित 337 उम्मीदवार के लिए वोटिंग की जाएगी.

यह भी पढ़ें : CM उद्धव ठाकरे ने पीएम को लिखा पत्र, कहा-वैक्सीनेशन की आयु सीमा 25 कर दें

पुडुचेरी की 30 विधानसभा सीटों  पर होगा मतदान
केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में 30 विधानसभा सीटों के लिए मतदान होगा.

पश्चिम बंगाल में 31 विधानसभा सीटों पर वोटिंग होगी
बंगाल के 3 जिलों की 31 विधानसभा सीटों पर वोटिंग होगी और हुगली जिले के 8, हावड़ा में 7 और दक्षिण-24 परगना जिले की 16 सीटों पर वोटिंग होगी. तीसरे चरण में पश्चिम बंगाल की कुल 31 विधानसभा सीटों के लिए 205 उम्मीदवार मैदान में हैं.