logo-image

Assembly Election : नॉर्थ ईस्ट के राज्यों में परचम लहराने के लिए BJP ने तैयार की ये रणनीति

Assembly Election : नॉर्थ ईस्ट के तीन राज्यों के चुनाव की घोषणा के साथ ही भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने इन राज्यों के लिए अपनी चुनावी रणनीति भी तय कर ली है.

Updated on: 19 Jan 2023, 09:41 PM

नई दिल्ली:

Assembly Election : नॉर्थ ईस्ट के तीन राज्यों के चुनाव की घोषणा के साथ ही भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने इन राज्यों के लिए अपनी चुनावी रणनीति भी तय कर ली है. त्रिपुरा और नागालैंड में बीजेपी अपनी पुरानी सहयोगी पार्टी के साथ मिलकर चुनाव लड़ेगी तो वहीं मेघालय में वो एकला चलो की रणनीति पर है. लेकिन, आगे की रणनीति बनाने के लिए बीजेपी के चाणक्य अमित शाह दिल्ली में नॉर्थ ईस्ट के नेताओं के साथ लगातार बैठक कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें : Wrestler Protest : खेल मंत्री का बयान- आरोप गंभीर, पहलवानों से करूंगा मुलाकात

आगामी लोकसभा चुनाव का सेमीफाइनल माने जा रहे नौ राज्यों के विधानसभा चुनाव में से तीन राज्यों के चुनाव का ऐलान हो गया है. बीजेपी ने पूर्वोत्तर के इन तीन राज्यों त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड के 60-60 विधानसभा सीटों को लेकर अलग-अलग रणनीति तय की है. बीजेपी को उम्मीद है कि ईसाई और आदिवासी बहुल इन राज्यों में अब विकास की जो बयार बही है, उसका परिणाम उसे चुनाव में मिलेगा.

त्रिपुरा विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने पिछली बार अपने सहयोगी आईपीटीएफ के साथ मिलकर चुनाव लड़ा था और बहुमत में आई थी. इस बार भी उसका आईटीपीएफ के साथ गठबंधन बना रहेगा. वहीं नागालैंड में बीजेपी नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक पीपुल्स पार्टी के साथ सरकार में शामिल है. पिछली बार की तरह ही इस बार भी NDPP 40 सीटों पर चुनाव लड़ेगी और बीजेपी 20 सीटों पर ताल ठोकेगी. मेघालय में एनपीपी के साथ गठबंधन टूट गया है और अभी तक की रणनीति के मुताबिक बीजेपी मेघालय में एकला चलो की रणनीति के साथ लगभग 40 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. 

यह भी पढ़ें : बदसलूकी पर बोलीं स्वाति मालीवाल, ...अंजलि की तरह अगला नंबर मेरा होता

नॉर्थ ईस्ट के इन तीन राज्यों में से त्रिपुरा में बीजेपी स्थिति चुस्त हैं, लेकिन बाकी दोनों राज्यों में सुस्त है. मेघालय और नागालैंड में वो सहयोगियों के भरोसे हैं. ऐसे में बीजेपी त्रिपुरा में सहयोगी पार्टी आईपीएफटी के बड़े नेताओं के साथ दिल्ली में बैठक कर रही है. असम के सीएम डॉ हिमंत विश्व शर्मा और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से तिपराहा मौलिक प्रगतिशील क्षेत्रीय गठबंधन के प्रमुख और त्रिपुरा के राजघराना के मुखिया प्रदयोत बिक्रम माणिक्य देव की मुलाकात हुई है. तीनों राज्यों में पार्टी को जीत मिले इसके लिए गृहमंत्री अमित शाह के साथ असम के मुख्यमंत्री और नेडा के कन्वेनर हिमंत बिस्वा शर्मा की भी लंबी मुलाकात और बैठक भी हुई. 

यह भी पढ़ें : PM Modi in Mumbai : मुंबई को दो नई मेट्रो लाइन की मिली सौगात, जानें क्या बोले PM मोदी

नागालैंड के मुख्यमंत्री नेफियू रियो ने भी गृहमंत्री अमित शाह के साथ बैठक कर राज्य के लिए रणनीति पर चर्चा की. नागालैंड में गठबंधन एवं सीट बंटवारे को लेकर एनडीपीपी और बीजेपी नेताओं की बैठक भी कई दौर की हुई है. हालांकि, इन तीनों राज्यों में टोटल पांच लोकसभा सीटें हैं, जिसमें बीजेपी के पास सिर्फ दो सीट है.