logo-image

5 बार पंजाब की कमान संभाल चुके हैं प्रकाश सिंह बादल, जानें क्या है खासियत

यह पंजाब के पहले मुख्यमंत्री हैं जो चौथी बार इस पद पर हक़ जमाने वाले थे. बता दें कि प्रकाश सिंह बादल की पत्नी सुरिंदर कौर का देहांत हो चुका है.

Updated on: 09 Mar 2022, 02:30 PM

New Delhi:

प्रकाश सिंह बादल( Prakash Singh Badal) भारत के पंजाब प्रांत के पूर्व मुख्यमंत्री हैं एवं शिरोमणी अकाली दल (बादल) के प्रमुख हैं. पंजाब के भूतपूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल का जन्म 8 दिसम्बर 1927 को पंजाब के छोटे से गांव अबुल खुराना के जाट सिख परिवार में हुआ था. यह पंजाब के पहले मुख्यमंत्री हैं जो चौथी बार इस पद पर हक़ जमाने वाले थे. बता दें कि प्रकाश सिंह बादल की पत्नी सुरिंदर कौर का देहांत हो चुका है. इनका एक बेटा और एक बेटी हैं. प्रकाश सिंह बादल के बेटे सुखबीर सिंह बादल पंजाब के जलालाबाद निर्वाचन क्षेत्र से विधायक हैं और पंजाब के उप-मुख्यमंत्री भी रह चुके हैं.

यह भी पढ़ें- हॉकी के सर्वश्रेष्ठ डिफेंडर से लेकर पंजाब के खेल मंत्री तक, जानें परगट सिंह का राजनीतिक करियर

प्रकाश सिंह बादल कई दशकों से राजनीति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रहे हैं. उन्हें पंजाब की राजनीति के बेहद सम्माननीय वरिष्ठ व्यक्ति का दर्जा दिया जाता है. वर्ष 1947 में प्रकाश सिंह बादल ने राजनीति के क्षेत्र में प्रदार्पण किया था. उन्होंने अपना पहला विधानसभा चुनाव वर्ष 1957 में जीता था. 1969 में उन्होंने विधानसभा चुनाव में जेट हासिल की थी.  वर्ष 1969-1970 तक उन्होंने सामुदायिक विकास, पंचायती राज, पशुपालन, डेरी आदि से संबंधित मंत्रालयों में कार्यकारी मंत्री के रूप में काम किया है.  प्रकाश सिंह बादल 1970–71, 1977–80, 1997–2002 में पंजाब के मुख्यमंत्री और 1972, 1980 और 2002 में नेता विपक्ष रह चुके हैं. मोरारजी देसाई के शासन काल में प्रकाश सिंह बादल सांसद भी बने थे. 

उन्हें केन्द्रीय मंत्री के तौर पर कृषि और सिंचाई मंत्रालय का उत्तरदायित्व सौंपा गया. वर्तमान में प्रकाश सिंह बादल पंजाब के तीसवें मुख्यमंत्री हैं. इनका कार्यकाल 1 मार्च 2007 से 2017 तक रहा है इसके अलावा प्रकाश सिंह बादल पंजाब के प्रतिष्ठित सिख धर्म पर आधारित राजनैतिक दल शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष भी हैं. जानकरों के मुताबिक प्रकाश सिंह बादल पंजाब, पंजाबियत और पंजाबियों की रक्षा और उनके हितों के लिए आवाज उठाने के चलते अपने जीवन के लगभग 17 वर्ष जेल में भी बिता चुके हैं.

यह भी पढ़ें- एक कॉमेडी शो से लेकर राजनीति तक, जानें भगवंत मान का सफर