News Nation Logo
Banner

जामिया में पीजी, यूजी, डिप्लोमा कोर्सों में प्रवेश प्रक्रिया 10 अक्टूबर से

यह विश्वविद्यालय (University) अपने यहां वर्ष 2020-21 के अकादमिक साल के लिए एडमिशन टेस्ट (Admission Test) की प्रक्रिया शुरू करने जा रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 28 Sep 2020, 06:57:43 AM
Jamia Millia Islamia Admission

10 अक्टूबर से जामिया में शुरू होगी प्रवेश प्रक्रिया. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

जामिया मिलिया इस्लामिया (Jamia Millia Islamia) में विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश प्रक्रिया 10 अक्टूबर से शुरू की जा रही है. यह विश्वविद्यालय (University) अपने यहां वर्ष 2020-21 के अकादमिक साल के लिए एडमिशन टेस्ट (Admission Test) की प्रक्रिया शुरू करने जा रहा है. विभिन्न पोस्ट ग्रेजुएट, अंडर ग्रेजुएट डिप्लोमा आदि कोर्सों में प्रवेश के लिए 10 अक्टूबर से 22 नवंबर तक प्रवेश परीक्षाएं ली जाएंगी. जामिया ने इसकी सूची जारी कर दी है. जामिया की कार्यकारी परिषद (स्थायी समिति) की एक अहम बैठक में, यूजीसी (UGC) के दिशा-निर्देशों के अनुसार यह फैसला लिया गया.

यह भी पढ़ेंः अब मोदी कैबिनेट विस्तार पर टिकीं निगाहें, भाजपा में सरगर्मी बढ़ी

126 कोर्सों के लिए प्रवेश परीक्षाएं
जामिया प्रशासन ने आधिकारिक जानकारी देते हुए कहा, 'स्नातकोत्तर, स्नातक, डिप्लोमा आदि के 126 कोर्सो के लिए प्रवेश परीक्षाएं होंगी. इस संदर्भ में जामिया ने प्रवेश परीक्षाओं में बैठने के इच्छुक छात्रों के लिए परामर्श भी जारी किए हैं.' जामिया द्वारा जारी किए गए परामर्श में कहा गया है कि आवेदकों को सलाह दी जाती है कि वे जामिया के परीक्षा नियंत्रक की वेबसाइट पर लगातार नजर रखें, जिससे परीक्षाओं की तारीख की घोषणा या उसमें परिवर्तन सहित अन्य नवीनतम जानकारियां उनको मिलती रहें.

यह भी पढ़ेंः राष्ट्रपति ने भी दी कृषि बिल को मंजूरी, बेअसर रही विपक्ष की अपील

एडमिट कार्ड परीक्षा के सात दिन पहले
प्रवेश परीक्षा के एडमिट कार्ड, प्रवेश परीक्षा की तारीख से सात दिन पहले छात्रों के पोर्टल पर उपलब्ध होंगे. दिल्ली में या दिल्ली के बाहर प्रवेश परीक्षाओं के स्थान का उल्लेख एडमिट कार्ड पर किया जाएगा. इस संदर्भ मे किसी भी तरह की जानकारी के लिए, छात्र हेल्पडेस्क नंबरों 011-26987338, 9836219994, 9836289994 पर कार्यदिवसों के कार्यसमय के दौरान संपर्क कर सकते हैं. ग्रुप डिस्कशन, इंटरव्यू (यदि कोई हो) की सूचना अलग से जारी की जाएगी. एम.फिल. और पीएच.डी. के लिए प्रवेश परीक्षा की सूचनाएं भी अलग से जारी की जाएंगी.

यह भी पढ़ेंः बिहार के पूर्व DGP गुप्तेश्वर पांडेय JDU में शामिल, यहां से लड़ सकते हैं चुनाव

DU की पहली कटऑफ लिस्ट 12 अक्टूबर को
वहीं दिल्ली विश्वविद्यालय भी नए छात्रों की प्रवेश प्रक्रिया और कटऑफ लिस्ट का शेड्यूल जारी कर चुका है. दिल्ली विश्वविद्यालय में अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों के लिए पहली कटऑफ लिस्ट 12 अक्टूबर को जारी की जाएगी. दिल्ली विश्वविद्यालय के रजिस्टरार ने इस विषय में एक आधिकारिक शेड्यूल जारी किया है. रजिस्ट्रार ने जारी किए गए शेड्यूल में कहा, 'मेरिट के आधार पर डीयू यूजी एडमिशन की पहली कटऑफ के लिए दाखिले 12 अक्टूबर की सुबह 10 बजे से लेकर 14 अक्टूबर, 2020 की शाम 5 बजे तक होंगे. पहली कटऑफ के लिए 16 अक्टूबर की रात 11 बजकर 59 मिनट तक फीस जमा करवाई जा सकती है.'

First Published : 28 Sep 2020, 06:57:43 AM

For all the Latest Education News, University and College News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो