News Nation Logo
Banner

दिल्ली: लॉटरी के जरिए भी नर्सरी में एडमिशन दे सकेंगे प्राइवेट स्कूल

देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) के प्राइवेट स्कूलों (Private School) में नर्सरी एडमिशन (Nursery Admission) की तैयारियां शुरू हो गई हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Chaurasia | Updated on: 11 Feb 2021, 09:58:06 AM
दिल्ली: लॉटरी के जरिए भी नर्सरी में एडमिशन दे सकेंगे प्राइवेट स्कूल

दिल्ली: लॉटरी के जरिए भी नर्सरी में एडमिशन दे सकेंगे प्राइवेट स्कूल (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

दिल्ली के प्राइवेट स्कूल में नर्सरी एडमिशन की तैयारी शुरू

लॉटरी सिस्टम के जरिए भी हो सकेंगे एडमिशन

शिक्षा निदेशालय ने प्राइवेट स्कूलों के लिए जारी किए दिशानिर्देश

नई दिल्ली:

भारत (India) में कोरोना वायरस (Corona Virus) का खतरा अभी भी बरकरार है. हालांकि, देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) की मौजूदा परिस्थितियों को देखते हुए सभी राज्यों (States) में धीरे-धीरे सभी स्कूल (School) खोले जा रहे हैं. स्कूल खुलने के साथ ही परीक्षाएं (Exams) और दाखिलों (Admission) को लेकर भी नई अपडेट्स आ रही हैं. देश की राजधानी दिल्ली (National Capital Delhi) के प्राइवेट स्कूलों (Private School) में नर्सरी एडमिशन (Nursery Admission) की तैयारियां शुरू हो गई हैं. शिक्षा निदेशालय (Education Directorate) ने दिल्ली के प्राइवेट स्कूलों को पहली बार लॉटरी सिस्टम (Lottery) के जरिए एडमिशन देने की सुविधाएं दी हैं. हालांकि, प्राइवेट स्कूलों के लिए ये सुविधा पूरी तरह से वैकल्पिक (Optional) होगी.

ये भी पढ़ें- UPSC Civil Services Prelims 2021: 27 जून को होगी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा

दिल्ली के प्राइवेट स्कूलों में लॉटरी सिस्टम से होने वाले एडमिशन को पूरी तरह से पारदर्शी (Transparent) बनाने के निर्देश दिए गए हैं. शिक्षा निदेशालय ने कहा है कि प्राइवेट स्कूल यदि लॉटरी सिस्टम से एडमिशन करते हैं तो उन्हें इसके लिए एक लिस्ट बनानी होगी और सभी अभिभावनों (Parents) को सूचना देनी होगी. निर्देशों के मुताबिक, दिल्ली के सभी प्राइवेट स्कूल अभिभावकों की मौजूदगी में ही लॉटरी सिस्टम का इस्तेमाल कर सकेंगे. इसके अलावा स्कूलों को कहा गया है कि बॉक्स में लॉटरी डालने से पहले उन्हें अभिभावकों को दिखाना जरूरी होगा. इसके साथ ही इस पूरी प्रक्रिया की वीडियो भी बनाई जाएगी.

ये भी पढ़ें- कभी कनाडा ने दी थी पेनिसिलीन की दवा आज वही भारत से मांग रहा कोरोना वैक्सीन

प्राइवेट स्कूलों में लॉटरी सिस्टम के जरिए नर्सरी में एडमिशन देने की सुविधा पर ऑल इंडिया पेरेंट्स एसोसिएशन की भी प्रतिक्रिया आ गई है. ऑल इंडिया पेरेंट्स एसोसिएशन ने शिक्षा निदेशालय द्वारा प्राइवेट स्कूलों को दी गई इस सुविधा का स्वागत किया है. एसोसिएशन के अध्यक्ष अशोक अग्रवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार ने साल 2015 में इसे लेकर कानून बनाया था, जो पहली बार इस सेशन से लागू हो जाएगा. उन्होंने हालांकि कहा कि ये सुविधा प्राइवेट स्कूलों के लिए पूरी तरह से वैकल्पिक हैं और यदि स्कूल इसे अपनाते हैं तो प्राइवेट स्कूलों में नर्सरी एडमिशन प्रक्रियाएं पूरी तरह से पारदर्शी हो जाएंगी. 

First Published : 11 Feb 2021, 09:58:06 AM

For all the Latest Education News, School News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.