News Nation Logo
Banner

UPSC Civil Services Prelims 2021: 27 जून को होगी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा

UPSC Civil Services Prelims 2021: 27 जून को होगी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Chaurasia | Updated on: 11 Feb 2021, 07:43:55 AM
UPSC Exams 2021: 27 जून को होगी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा

UPSC Exams 2021: 27 जून को होगी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • 27 जून को आयोजित होगी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2021
  • संघ लोक सेवा आयोग ने की परीक्षा की तारीख की पुष्टि
  • अधिक जानकारी के लिए UPSC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं

नई दिल्ली:

UPSC (संघ लोक सेवा आयोग) इस साल 27 जून को सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2021 का आयोजन करेगा. UPSC (Union Public Service Commission) ने बुधवार को इसके संबंध में एक अधिसूचना जारी की. संघ लोक सेवा आयोग ने नोटिफिकेशन में प्रारंभिक परीक्षा की पहले ही जारी की गई तारीख की पुष्टि करते हुए कहा कि सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा (Civil Services Preliminary Examination) के लिए विस्तृत अधिसूचना (Detailed Notification) समय पर जारी कर दी जाएगी. CSE-2021 और IFoSE-2021 की परीक्षाएं पहले से घोषित कार्यक्रम के अनुसार ही संचालित की जाएंगी.

ये भी पढ़ें- कभी कनाडा ने दी थी पेनिसिलीन की दवा आज वही भारत से मांग रहा कोरोना वैक्सीन

नोटिफिकेशन में कहा गया है कि CSE-2021 और IFoSE-2021 के लिए विस्तृत जानकारी समय पर प्रकाशित कर दी जाएंगी. बताते चलें कि सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2021 का नोटिफिकेशन 10 फरवरी को जारी होने वाला था.

ये भी पढ़ें- अभी तक के सबसे बड़े अभ्यास में जुटी Indian Navy, चीन-पाकिस्तान टेंशन में

UPSC सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2021 के बारे में नए अपडेट्स और अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवारों को यूपीएससी (संघ लोक सेवा आयोग) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. विस्तृत अधिसूचना जारी होने के बाद, उम्मीदवार यूपीएससी (संघ लोक सेवा आयोग) एप्लिकेशन वेबसाइट पर जाकर परीक्षा के लिए रजिस्टर कर सकेंगे.

ये भी पढ़ें- LAC पर अब कम होगा तनाव, भारतीय और चीनी सेना पीछे हटने को तैयार- चीन का दावा

यूपीएससी सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा, परीक्षा का पहला चरण है जिसमें आवेदकों को मेन एग्जाम के लिए क्वालिफाई करने के लिए पास होना आवश्यक है. प्रारंभिक परीक्षा में पास होने के बाद मेन्स में भी पास होना जरूरी होता है, जिसके बाद आवेदकों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है. सिविल सेवा परीक्षा हर साल भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय पुलिस सेवा (IPS) और अन्य सिविल सेवाओं में उम्मीदवारों के चयन के लिए आयोजित की जाती है. 

यह एक ऑब्जेक्टिव टाइप टेस्ट है, जिसमें दो पेपर होते हैं. हालांकि, प्रारंभिक परीक्षा में प्राप्त अंकों को अंतिम मेरिट सूची निर्धारित करने के लिए शामिल नहीं किया गया है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 11 Feb 2021, 07:43:55 AM

For all the Latest Education News, Career News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.