logo-image

राजस्थान सरकार की पेरेंट्स को बड़ी राहत, जितना कोर्स उतनी ही देंगे फीस

राजस्थान में शिक्षा विभाग ने अभिभावकों को बड़ी राहत दी है. शिक्षा विभाग ने तय किया है कि अब अभिभावकों को कोर्स के हिसाब से ही फीस देनी होगी. यानि जितना कोर्स उनती फीस.

Updated on: 29 Oct 2020, 08:37 AM

जयपुर:

राजस्थान में शिक्षा विभाग ने अभिभावकों को बड़ी राहत दी है. शिक्षा विभाग ने तय किया है कि अब अभिभावकों को कोर्स के हिसाब से ही फीस देनी होगी. यानि जितना कोर्स उनती फीस. सरकार का यह फैसला राजस्थान बोर्ड और सीबीएसई दोनों के छात्रों पर लागू होगा. 

सीबीएसई ने कम किया 30 फीसद सिलेबस
गौरतलब है कि सीबीएसई ने अपने सिलेबस में 30 फीसद की कमी की है. वहीं राजस्थान बोर्ड ने भी 40 फीसद सिलेबस कम कर दिया है. प्रदेश सरकार ने फैसला किया है कि सीबीएसई के स्कूल फीसद फीसद फीस में कटौती करेंगे. वहीं राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 40 % सिलेबस कम किया तो उससे जुड़े स्कूलों को 40 % फीस कटौती के निर्देश दिए हैं. 

9वीं से 12वीं के छात्रों पर लागू होगा फैसला
यह फैसला 9वीं से 12वीं तक के छात्रों पर लागू होगा. सरकार ने 8वीं तक के छात्रों को लेकर अभी कोई फैसला नहीं किया है. सरकार ने ऑनलाइन पढ़ाई के लिए भी 60 % तक ही शुल्क लेने के निर्देश पहले ही दिए हैं. प्रोग्रेसिव एसोसिएशन ऑफ स्कूल्स ने इसका विरोध किया है. जानकारी के मुताबिक संस्था सुप्रीम कोर्ट जाने की तैयारी कर रही है.