logo-image

लॉकडाउन के बीच देशभर के स्कूलों के लिए बड़ी खबर, अगले साल से लागू होगा नया करिकुलम, NCERT ने HRD को भेजा प्रस्ताव

नेशनल काउंसिल आफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (National Council of Educational Research and Training) NCERT ने अहम कदम उठाया है.

Updated on: 14 May 2020, 06:01 PM

नई दिल्ली:

कोरोना के कहर के चलते देशव्यापी लॉकडाउन लगा हुआ है. यह लॉकडाउन 22 मार्च से ही लागू है. अभी फिलहाल 17 मई तक लॉकडाउन की घोषणा हुई है. हालांकि इसकी भी अवधि बढ़ाई जाएगी. इस दौरान नेशनल काउंसिल आफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (National Council of Educational Research and Training) NCERT ने अहम कदम उठाया है. NCERT ने नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क की समीक्षा करने के बाद मानव संसाधन विकास मंत्रालय (HRD) को अपना प्रस्ताव भेज दिया है. इसके साथ ही स्कूली शिक्षा में सुधार की सबसे बड़ी प्रक्रिया की भी शुरुआत हो गई है.

यह भी पढ़ें- विदेश से आने वाले लोगों को घर पहुंचाने के लिए UP रोडवेज की चलेंगी बसें, मोटी रकम खर्च करने पर मिलेगी टैक्सी

2021 से नया करिकुलम लागू करना होगा

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार NCERT ने इस महीने की शुरुआत में मानव संसाधन विकास मंत्रालय को प्रस्ताव भेजते हुए कहा कि स्कूलों को साल 2021 से नया करिकुलम लागू करना होगा. स्कूल की किताबों में बदलाव की प्रक्रिया भी उसी के हिसाब से शुरू की जाएगी. रिपोर्ट के अनुसार अप्रैल 2021 तक किताबें तैयार कर ली जाएंगी और नए करिकुलम में हर विषय का कंटेंट कम किया जाएगा.

यह भी पढ़ें- नोएडा जिला अस्पताल के मेडिकल स्टाफ काम छोड़कर हॉस्पिटल के बाहर किया प्रदर्शन, लगाया ये गंभीर आरोप

2020 के सुधारों को ध्यान में रखकर सिलेबस शामिल किया जाएगा

रिपोर्ट के अनुसार सरकार से जुड़े कुछ सूत्रों ने इस बात का खुलासा भी किया है कि नए करिकुलम में नई शिक्षा नीति 2020 के सुधारों को ध्यान में रखकर सिलेबस शामिल किया जाएगा. माना जा रहा है कि केंद्रीय कैबिनेट के सामने इस महीने के अंत तक नई शिक्षा नीति का प्रस्ताव पेश कर दिया जाएगा. नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क का काम स्कूलों में पढ़ाई के तरीकों और कंटेंट का ध्यान रखना है. एनसीएफ (NCF) की हर 15 साल में समीक्षा की जाती है.

यह भी पढ़ें- सीतारमण बोलीं - शहरी बेघरों को तीन वक्त का खाना, प्रवासियों के लिए गांव में रोजगार का इंतजाम

NCERT ने 22 वर्किंग ग्रुप्स के लिए विशेषज्ञ तलाशने का काम काफी पहले ही शुरू कर दिया 

मानव संसाधन विकास मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार NCERT ने 22 वर्किंग ग्रुप्स के लिए विशेषज्ञ तलाशने का काम काफी पहले ही शुरू कर दिया है. इन विशेषज्ञों में उन लोगों पर नजरें हैं जो जेंडर एजुकेशन, एजुकेशन टेक्नोलॉजी7न7आईसीटी, प्री स्कूल एजुकेशन, टीचर एजुकेशन और असेस्मेंट इन एजुकेशन जैसे वर्गों में दक्ष हों.नई दिल्ली. भारत (India) में 17 मई तक लागू लॉकडाउन के बीच NCERT) ने अहम कदम उठाया है.

नए करिकुलम में नई शिक्षा नीति 2020 के सुधारों को ध्यान में रखकर सिलेबस शामिल किया जाएगा

रिपोर्ट के अनुसार सरकार से जुड़े कुछ सूत्रों ने इस बात का खुलासा भी किया है कि नए करिकुलम में नई शिक्षा नीति 2020 के सुधारों को ध्यान में रखकर सिलेबस शामिल किया जाएगा. माना जा रहा है कि केंद्रीय कैबिनेट के सामने इस महीने के अंत तक नई शिक्षा नीति का प्रस्ताव पेश कर दिया जाएगा. नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क (National Curriculum Framework) का काम स्कूलों में पढ़ाई के तरीकों और कंटेंट का ध्यान रखना है.