News Nation Logo
Breaking
Banner

सीतारमण बोलीं - शहरी बेघरों को तीन वक्त का खाना, प्रवासियों के लिए गांव में रोजगार का इंतजाम

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज गरीबों और मजदूरों के लिए मदद का ऐलान किया है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 14 May 2020, 04:56:22 PM
Nirmala Sitharaman

सीतारमण बोलीं - शहरी बेघरों को तीन वक्त का खाना दे रही सरकार (Photo Credit: ANI)

नई दिल्ली:  

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने आज गरीबों और मजदूरों के लिए मदद का ऐलान किया है. सीतारमण ने कहा कि शहरी गरीबों और प्रवासी मजदूरों के लिए एसडीआरएफ फंड का इस्तेमाल और प्रवासी मजदूरों के लिए शेल्टर बनाने के लिए करने की अनुमति दी गई है. उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार ने राज्यों को 11002 करोड़ रुपये जारी किए हैं. वित्त मंत्री ने कहा कि शहरी बेघर लोगों को लॉक डाउन (Lockdown) के बाद 28 मार्च से दिन में 3 बार साफ और पौष्टिक खाना इन शेल्टर होम्स में उपलब्ध कराया जा रहा है.

यह भी पढ़ें: LIVE: गरीब, मजदूर और किसानों के लिए वित्त मंत्री निर्मला कर रही हैं 9 बड़े ऐलान

केंद्रीय वित्त मंत्री ने बताया कि 12000 सेल्फ हेल्प ग्रुप 3 करोड़ मास्क और 1.20 लाख लीटर सैनिटाइजर का विनिर्माण कर रहा है. उन्होंने कहा कि पैसा पोर्टल से स्वयं सहायता समूहों को रिवॉल्विंग फण्ड उपलब्ध कराया जा रहा है. पहले पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर गुजरात मे किया गया अब मई माह में पूरे देश में यह प्रैक्टिस किया जा रहा है. 15 मार्च के शुरुआत से अब तक 72 स्वयं सहायता समूह बने हैं.

यह भी पढ़ें: कांग्रेस और उससे जुड़े एक रिटायर्ड जज भगोड़े नीरव मोदी को बचाने में लगे, रविशंकर प्रसाद ने लगाए आरोप

निर्मला सीतारमण ने कहा कि प्रवासी मजदूरों के लिए मनरेगा के तहत काम दिया गया है. 13 मई तक 14.62 करोड़ काम दिन पैदा किया गया. अब तक 10 हज़ार करोड़ खर्च किया गया है. उन्होंने कहा कि 1.87 लाख ग्राम पंचायतों में 2.33 करोड़ लोग काम की तलाश कर रहे हैं. पिछले साल के मई की तुलना में 40-50 फीसदी अधिक लोग पंजीकृत हुए हैं. लौट रहे प्रवासी मजदूरों को एनरोल करने का काम जारी है. वित्त मंत्री ने कहा कि राज्यों और संघ शासित राज्यों से अपील की गई है कि वे उन्हें काम दें. प्लांटेशन, हॉर्टिकल्चर और जीविका के लिए भी मानसून में ऐसा ही प्लानिंग मनरेगा के लिए किया जा रहा है.

यह वीडियो देखें: 

First Published : 14 May 2020, 04:52:53 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.