News Nation Logo
Banner

New Year 2021: स्टूडेंट्स की लाइफ को बेहतर बना सकते हैं ये 5 न्यू ईयर रिजोल्यूशन

न्यू ईयर से पहले लोग अपने लिए नए-नए रिजोल्यूशन (New Year's Resolution) लेना शुरू कर देते हैं. रिजोल्यूशन का अर्थ होता है प्रण लेना यानी की संकल्प लेना

News Nation Bureau | Edited By : Akanksha Tiwari | Updated on: 31 Dec 2020, 06:28:58 AM
new year resolution

स्टूडेंट्स के लिए 5 न्यू ईयर रिजोल्यूशन (Photo Credit: सांकेतिक तस्वीर)

नई दिल्ली:

Happy New Year 2021: नया साल 2021 को आने में अब कुछ ही दिन बाकी हैं. न्यू ईयर से पहले लोग अपने लिए नए-नए रिजोल्यूशन (New Year's Resolution) लेना शुरू कर देते हैं. रिजोल्यूशन का अर्थ होता है प्रण लेना यानी की संकल्प लेना. आप अपनी जिंदगी में नए साल पर कुछ ऐसे संकल्प ले सकते हैं जिन्हें आप सालभर निभाएं. खासकर स्टूडेंट्स के लिए ये काफी अच्छा साबित होता है वो जो काम 2020 में नहीं कर पाए हों उसे वे 2021 में कर सकते हैं. स्टूडेंट्स के रिजोल्यूशन पढ़ाई-लिखाई और खुद को और बेहतर बनाने के लिए होते हैं, उन्हें इस बात का खास ख्याल रखना होता है कि वो उनको फॉलों कर अपने अंदर बदलाव लाएं. आज हम स्टूडेंट्स के लिए लाए हैं न्यू ईयर रिजोल्यूशन जिन्हें फॉलो कर के उनकी जिंदगी में बेहतर बदलाव आ सकता है.

1. आलस का त्याग करें

पढ़ाई-लिखाई करने वाले स्टूडेंट्स के लिए आलस बहुत बुरा होता है. स्टूडेंट्स जितने एक्टिव होंगे, उतना ही आप पढ़ाई और काम पर फोकस कर पाएंगे. आलस को छोड़कर स्टूडेंट्स को एक्टिव बनने का संकल्प लेना चाहिए. किसी भी काम के लिए मना नहीं करना चाहिए. स्टूडेंट्स को खाली पड़े नहीं रहना चाहिए नहीं तो आप और भी आलसी बन जाएंगे. जिसके बाद आपका किसी भी काम में मन नहीं लगेगा.

यह भी पढ़ें: New Year 2021: नए साल पर अपनों को भेजें ये मजेदार जोक्स और चुटकुले

2. पढ़ाई करने के लिए समय निर्धारित करना

स्टूडेंट्स को कम से कम 3 से 4 घंटे पढ़ना चाहिए. कोर्स की किताबों के साथ-साथ स्टूडेंट्स जनरल नॉलेज, करेंट अफेयर्स की किताबें भी पढ़ सकते हैं. खाली समय में स्टूडेंट्स कहानी और कविताएं भी पढ़ सकते हैं. न्यू ईयर पर स्टूडेंट्स को ये रिजोल्यूशन लेना चाहिए कि हर दिन कम से कम 3 घंटे पढ़ाई करेंगे.

3. सोशल मीडिया पर समय खराब न करना

आजकल इंटरनेट के इस जमाने में स्टूडेंट्स का ज्यादातर समय सोशल मीडिया पर बर्बाद हो रहा है. दोस्तों और परिवार को समय देने की बजाय ज्यादातर स्टूडेंट्स अपना सारा समय सोशल मीडिया पर खराब कर रहे हैं. ऐसे में स्टूडेंट्स अपनी पढ़ाई पर फोकस नहीं कर पा रहे हैं. इसीलिए स्टूडेंट्स को ये संकल्प लेना चाहिए कि वे सोशल मीडिया पर अपना कीमती समय खराब नहीं करेंगे.

यह भी पढ़ें: New Year Resolution 2021 : नए साल पर करें ये वादे, क्‍या पता पूरे हो जाएं

4. सर्टिफिकेट कोर्स या डिप्लोमा करना

स्टूडेंट्स 12वीं या ग्रेजुएट होने के बाद अपनी रुची को ध्यान में रखकर नए साल में एक सर्टिफिकेट या डिप्लोमा कर सकते हैं. इससे आपके पास एक और एजुकेशनल सर्टिफिकेट हो जाएगा जो आपके करियर में काम आएगा. इसकी मदद से आप अपने अंदर एक और स्किल एड कर पाएंगे. न्यू ईयर पर ये रिजोल्यूशन लेना आपके करियर को काफी बल देगा.

5. काम को समय से करें

आजकल स्टूडेंट्स अपना आज का काम कल करने के बहाने से टाल देते हैं. कल-कल करते-करते वो काम अधिकतर रह ही जाता है. फिर चाहे वो असाइनमेंट हो या फिर आने वाले एग्जाम की तैयारी. इसीलिए हमें कल का काम आज करने का रेजोल्यूशन लेना चाहिए. 

First Published : 30 Dec 2020, 06:41:51 PM

For all the Latest Education News, More News News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.