News Nation Logo
Banner

देश में कल से खुलने जा रहे हैं स्कूल, जान लें ये जरूरी बातें

लगभग सात महीने के अंतराल के बाद कल से देश में स्कूल खुलने जा रहे हैं. उत्तर प्रदेश समेत देश के कई राज्यों में कोविड-19 के नियमों के शर्तों के साथ स्कूल खुलेंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 18 Oct 2020, 02:36:06 PM
School

देश में कल से खुलने जा रहे हैं स्कूल, जान लें ये जरूरी बातें (Photo Credit: फ़ाइल फोटो)

नई दिल्ली:

लगभग सात महीने के अंतराल के बाद कल से देश में स्कूल खुलने जा रहे हैं. उत्तर प्रदेश समेत देश के कई राज्यों में कोविड-19 के नियमों के शर्तों के साथ स्कूल खुलेंगे. 2 अक्टूबर को गृह मंत्रालय ने 'अनलॉक 5' के लिए नए दिशा-निर्देश जारी किए थे, उसी के तहत ये स्कूल खोले जा रहे हैं. ज्ञात हो कि देशभर के विश्वविद्यालय और विद्यालय 16 मार्च से बंद हैं, जब केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के उपायों के तहत देशभर में शिक्षण संस्थान बंद करने की घोषणा की थी. केंद्र सरकार ने वायरस को फैलने से रोकने के लिए 25 मार्च को देशव्यापी लॉकडाउन की घोषणा की थी.

यह भी पढ़ें: दुनियाभर में कोविड-19 संक्रमण के मामले 3.96 करोड़ हुए

नवीनतम 'अनलॉक' दिशा-निर्देशों के अनुसार, निरूद्ध क्षेत्रों के बाहर स्थित स्कूल, कॉलेज और अन्य शैक्षणिक संस्थान फिर से खुल सकते हैं. केंद्र ने शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोलने का निर्णय राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों पर छोड़ा था. जिसके बाद उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों ने स्कूलों को 19 अक्टूबर यानी कल से खोलने का निर्णय लिया.

उत्तर प्रदेश में कक्षा 9 से 12 तक के स्कूलों को फिर से खोलने की सशर्त मंजूरी दी गई है. कक्षा 8 और उससे नीचे के बच्चों के लिए ऑनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी. व्यक्तिगत रूप से कक्षाएं केंद्र के गृह मामलों के मंत्रालय और उत्तर प्रदेश सरकार के दिशानिर्देशों के तहत संचालित की जाएंगी. दिशानिर्देशों के अनुसार, कक्षाएं दो पालियों में चलेंगी और माता-पिता से लिखित सहमति की आवश्यकता होगी.

यह भी पढ़ें: क्रिसमस तक यहां के लोगों को कोविड-19 वैक्सीन के मिलने की उम्मीद 

लगभग सात महीने के अंतराल के बाद पंजाब में भी कल से स्कूल खुल जाएंगे. मुख्यमंत्री ने 19 अक्टूबर से सरकारी स्कूलों को भी खोले जाने की इजाजत दी है. लेकिन इसके लिए पहले स्कूल को सैनिटाइज और डिस्इंफेक्ट करना होगा. साथ ही अभिभावकों की सहमति के साथ एसओपी अनिवार्य होगा. राज्य में कुछ निजी विद्यालय गुरुवार से ही खुल गए.

सिक्किम सरकार ने भी 19 अक्टूबर यानी कल से राज्य में स्कूलों को चरणबद्ध तरीके से फिर से खोलने का निर्णय लिया है. शिक्षा विभाग की जनसंपर्क एवं प्रचार इकाई के नोडल अधिकारी भीम थाटल ने बताया कि इस वर्ष सर्दियों की छुट्टियां नहीं पड़ेंगी, कक्षाएं हफ्ते में छह दिन लगेंगी तथा शनिवार को आधे दिन का अवकाश रहेगा. हालांकि अधिसूचित सरकारी अवकाश दिए जाएंगे. उन्होंने बताया कि वर्तमान अकादमिक सत्र का समापन 13 फरवरी 2021 को होगा. अगला सत्र इसके दो दिन बाद 15 फरवरी से आरंभ होगा.

यह भी पढ़ें: कृपया ध्यान दीजिए, 1 नवंबर से LPG सिलेंडर डिलीवरी नियम में होंगे बदलाव 

उत्तराखंड में एक नवंबर से स्कूल फिर से खुलेंगे

हालांकि उत्तराखंड में 10वीं और 10वीं कक्षा के लिए स्कूल एक नवंबर को फिर से खुलेंगे. हालांकि ज्यादातर अभिभावक असुरक्षित महसूस कर रहे हैं, क्योंकि राज्य में अभी भी कोविड-19 के मामले बढ़ रहे हैं. स्कूल प्रबंधनों का कहना है कि वे कोविड-19 प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करते हुए कक्षाओं को फिर से शुरू करने के लिए वह तैयार हैं. इस प्रोटोकॉल में सामाजिक दूरी के लिए कक्षाओं में प्रतिदिन 50 प्रतिशत उपस्थिति को सीमित करना शामिल हैं. हालांकि, एहतियाती कदम उठाये जाने के बावजूद कोई छात्र संक्रमित हो जाता है, तो वे इसकी जिम्मेदारी लेने के लिए तैयार नहीं हैं.

दिल्ली में एक नवंबर से खुल सकते हैं स्कूल

इसके अलावा कोविड-19 महामारी के मद्देनजर दिल्ली में भी एक नवंबर के बाद ही स्कूल खुल सकते हैं. अभी दिल्ली में सभी स्कूल 31 अक्टूबर तक बंद रहेंगे. दिल्ली सरकार ने पहले स्कूल बंद करने की अवधि 5 अक्टूबर तक बढ़ाई थी, उपमुख्यमंत्री कार्यालय के एक अधिकारी के अनुसार, शिक्षा निदेशालय को स्कूलों को बंद रखने के फैसले को 31 अक्टूबर तक बढ़ाने का निर्देश दिया गया है. इस आशय के औपचारिक आदेश कल निदेशालय द्वारा जारी किए जाएंगे. उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के पास शिक्षा विभाग भी है.

यह भी पढ़ें: तिमाही नतीजों, कोविड-19 से जुड़े घटनाक्रमों से तय होगा बाजार 

ये भी जरूरी बातें जान लें:-

  • स्कूलों को केवल 50 प्रतिशत क्षमता के साथ चलाना होगा.
  • स्कूल परिसरों का नियमित रूप से सैनिटाइजेशन करना होगा.
  • ऑनलाइन क्लासेस चलती रहेंगी.
  • छात्र अभिभावकों की लिखित सहमति के बाद ही स्कूल जा सकते हैं.
  • स्कूल में छात्रों और स्टाफ के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा.

First Published : 18 Oct 2020, 02:36:06 PM

For all the Latest Education News, More News News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो