News Nation Logo
Banner

क्रिसमस तक यहां के लोगों को कोविड-19 वैक्सीन के मिलने की उम्मीद

ब्रिटेन में कोविड-19 के वैक्सीन को इस साल के क्रिसमस तक उपलब्ध कराए जाने की बात कही जा रही है. हालांकि इस पर पहले कुल आबादी के सबसे कमजोर लोगों का हक होगा.

IANS | Updated on: 18 Oct 2020, 11:48:15 AM
Corona vaccine

क्रिसमस तक यहां के लोगों को कोविड-19 वैक्सीन के मिलने की उम्मीद (Photo Credit: फ़ाइल फोटो)

लंदन:

ब्रिटेन में कोविड-19 के वैक्सीन को इस साल के क्रिसमस तक उपलब्ध कराए जाने की बात कही जा रही है. हालांकि इस पर पहले कुल आबादी के सबसे कमजोर लोगों का हक होगा. देश के वैक्सीन टास्क फोर्स के प्रमुख ने इस बात की पुष्टि की है. शुक्रवार को मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, एक कार्यक्रम पर बात करते हुए ब्रिटेन में वैक्सीन टास्कफोर्स की अध्यक्ष केट बिंघम ने कहा कि हालांकि वैक्सीन को लेकर चीजें रातोंरात सामान्य हो जाएंगी, ऐसा बिल्कुल भी नहीं है.

यह भी पढ़ें: शोध में हुआ खुलासा, स्थायी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है Covid-19 एंटीबॉडी

उन्होंने यह भी कहा कि कोविड-19 की वैक्सीन के मिलने को लेकर वह आशावादी है, लेकिन इसका एक ही डोज पर्याप्त शायद नहीं हो सकता है. कुछ ही सालों के भीतर शायद इसे दोबारा लेने की भी आवश्यकता पड़ सकती है. वैक्सीन टास्कफोर्स की अध्यक्ष केट बिंघम के मुताबिक, कोविड-19 वैक्सीन के उपलब्ध हो जाते ही हर किसी तक इसकी पहुंच सुनिश्चित हो जाएगी, ऐसा नहीं है. इसकी आपूर्ति सीमित होने की उम्मीद है.

यह भी पढ़ें: Mental Health: बढ़ते तनाव के दौर में खुद को ऐसे रखें खुश, जानें डिप्रेशन के लक्ष

केट बिंघम ने कहा कि इन सारी बातों को ध्यान में रखते हुए टीकाकरण और प्रतिरक्षण (जेसीवीआई) पर ब्रिटेन सरकार और संयुक्त समिति को इस बात पर सहमत होना होगा कि किसे टीका लगाया जाना चाहिए और कब लगाना चाहिए. उल्लेखनीय है कि ब्रिटेन में भी कोरोना वायरस महामारी का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है. इस देश में अब तक करीब 7 लाख लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं. जबकि करीब 44 हजार मरीजों की अब तक मौत हो चुकी है. 

First Published : 18 Oct 2020, 11:48:15 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो