logo-image
लोकसभा चुनाव

NEET MBBS Admission: दिल्ली एम्स में एडमिशन लेने के लिए कितने नंबर चाहिए, इस प्रोसेस से मिलता है दाखिला

मेडिकल की पढ़ाई करने वाले हर स्टूडेंट्स की पहली पसंद एम्स दिल्ली होती होती है, लेकिन यहां एडमिशन हर किसी को नहीं मिलता है.

Updated on: 10 Jun 2024, 12:56 PM

नई दिल्ली:

NEET MBBS Admission: नीट परीक्षा के नतीजे घोषित हो चुके हैं, अब रैंक वाले स्टूडेंट्स अपने मन पसंद कॉलेज में एडमिशन लेते हैं. एनआईआरएफ रैंकिंग के अनुसार, एम्स दिल्ली देश के टॉप मेडिकल कॉलेजों की लिस्ट में शामिल है. इस वजह से एम्स में एडमिशन लेने के लिए स्टूडेंट्स की होड़ लगी रहती है. मेडिकल की पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स चाहते हैं कि उन्हें टॉप कॉलेजों में एडमिशन मिले. नीट की परीक्षा में पास होने के बाद इस कॉलेज में लाखों उम्मीदवारों में से कुछ चुनिंदा उम्मीदवारों को ही एडमिशन मिलता है.

एम्स में कितने नंबर लाने पर मिलता है एडमिशन

नीट परीक्षा में पास होने से ज्यादा जरूरी है, रैंक लाना जितने में यहां एडमिशन हो सके. नीट में कम से कम 700 रैंक  लाना भी जरूरी है. ऐसे में जिन उम्मीदवारों ने नीट परीक्षा में 700 से अधिक लेकर आए हैं, उन्हें यहां एडमिशन मिलता है. साल 2024 में नीट रिजल्ट को लेकर काफी बवाल मचा है. ऐसे में इस साल का नीट रिजल्ट  काफी पेचिदा देखा गया है. 

इस बार की नीट परीक्षा में कुल 67 लोगों को 720 में से 720 नंबर मिले हैं. अब सवाल उठता है कि क्या सभी टॉपर्स को एम्स में एडमिशन मिल जाएगा? लेकिन इससे पहले आपकी सीटों की संख्या पर भी ध्यान देना होगा. क्योंकि अगर कैटगरी वाइज एम्स में सीटों का निर्धारण किया गया है. कुल 132 सीटें हैं जिनमें से 32 सीटे ओबीसी के लिए 18 सीटें एससी के लिए 11 सीटे EWS के लिए आरक्षित है. अगर इस बार के सभी टॉपर्स की बात करें तो ऐसा कहना मुश्किल है कि इस बार आए टॉपर्स को एडमिशन मिल जाए.    

कैसे लें दिल्ली एम्म में एडमिशन

एम्स में एडमिशन के लिए काउंसलिंग की प्रकिया से गुजरना होगा. काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन करने के बाद पहली प्राथमिकता एम्स दिल्ली का ऑप्शन चुनना होगा. 

एजुकेशन न्यूज से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए बने रहे Newsnation के साथ.

ये भी पढ़ें-NEET Result 2024: नीट परीक्षा में गड़बड़ी को लेकर सड़क पर उतरे छात्र, NTA की सफाई से संतुष्ट नहीं

ये भी पढ़ें-NEET Exam Memes: नीट एग्जाम को लेकर सोशल मीडिया पर बन रहे फनी मीम्स, देखकर हर हो जाएंगे हसंते-हंसते लोटपोट