logo-image
लोकसभा चुनाव

UP Board 10th 12th Result 2024: यूपी बोर्ड रिजल्ट को लेकर आया बड़ा अपडेट, इस दिन आएगा परिणाम

UP Board 10th 12th Result 2024: यूपी बोर्ज की दसवीं और 12वीं का रिजल्ट आने वाला है. स्टूडेंट्स बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से रिजल्ट देख सकते हैं.

Updated on: 13 Apr 2024, 01:19 PM

नई दिल्ली:

UP Board 10th 12th Result 2024: उत्तर प्रदेश बोर्ड जल्द ही हाईस्कूल और 12वीं का रिजल्ट जारी करने जा रहा है, इसे लेकर अब बड़ा अपडेट आया है. जानकारी के मुताबिक, बोर्ड ने रिजल्ट तैयार करने का काम लगभग पूरा कर लिया है. इसके बाद अब यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों के अंकों का मिलान कर रहा है. बताया जा रहा है जिस परीक्षार्थी कि अंक नहीं मिल रहे हैं बोर्ड उनके स्कूल से संपर्क कर रहा है. जिससे अंकों को समय पर परीक्षाफल पर चढ़ाया जा सके. सूत्रों का कहना है कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 25 अप्रैल से पहले रिजल्ट जारी कर सकती है.

ये भी पढ़ें: BSEB Matric Result 2024: बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट जारी, ऐसे करें एक क्लिक में चेक

बता दें कि इस साल बोर्ड के इतिहास में सबसे कम समय में बोर्ड की परीक्षा कराई गई थी. इस बार बोर्ड ने रिकॉर्ड 12 कार्यदिवसों में परीक्षा को सम्पन्न कराया था. इस बार तीन लाख 24 हजार आठ परीक्षार्थियों ने परीक्षा नहीं दी. इनमें हाईस्कूल के कुल 184986 और इंटरमीडिएट के कुल 139022 परीक्षार्थी शामिल हैं. जो पिछले तीन सालों में परीक्षा छोड़ने वालों की सबसे कम संख्या थी.

10वीं की परीक्षा के लिए 29 लाख से ज्यादा हुए थे आवेदन

बता दें कि इस साल यूपी बोर्ड की 10वीं की परीक्षा में करीब 29 लाख छात्र-छात्राओं ने रजिस्ट्रेशन कराया था. वहीं बारहवी की परीक्षा के लिे करीब 26 लाख छात्रों ने आवेदन किया था.

ये भी पढ़ें: KVS Admission 2024: केंद्रीय विद्यालय में पहली से 12वीं तक प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे करें आवेदन

यहां देखें यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट

उत्तर प्रदेश बोर्ड दो सप्ताह के भीत बोर्ज परीक्षाओं का रिजल्ट जारी कर देगा. एक बार यूपी बोर्ड का रिजल्ट आने के बाद उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाकर अपना परिणाम देख सकते हैं. इसके अलावा आप अपना रिजल्ट जारी होने के बाद मोबाइल के माध्यम से भी देख सकते हैं. इसके लिए आपको रजिस्ट्रेशन कराना होगा. वहीं रिजल्ट जारी होते ही आपको मोबाइल पर एक SMS आएगा जिसमें दिए गए लिंक पर क्लिक कर आप अपना परीक्षा परिणाम देख सकते हैं.

पिछले साल इतने स्टूडेंट्स हुए थे परीक्षा में पास

बता दें कि वर्ष 2023 की यूपी बोर्ड की परीक्षा में हाईस्कूल में 89.78 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए थे. जबकि 12वीं की परीक्षा में 75.52 प्रतिशत छात्र-छात्राओं को सफलता मिली थी. इस बार यूपी बोर्ड, हाई स्कूल एवं इंटरमीडिएट दोनों ही कक्षाओं का रिजल्ट एक साथ घोषित कर सकता है. क्योकि पिछले वर्षों में भी बोर्ड की ओर से रिजल्ट एक साथ ही जारी किया गया था.

ये भी पढ़ें: SSC Exam 2024: SSC ने इस कारण बदली परीक्षाओं की डेट, जानें क्या हैं शेड्यूल