logo-image

KVS Admission 2024: केंद्रीय विद्यालय में पहली से 12वीं तक प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे करें आवेदन

KVS Admission 2024: केंद्रीय विद्यालय में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं. केवीएस की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आप अपने बच्चे के प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

Updated on: 01 Apr 2024, 02:10 PM

नई दिल्ली:

KVS Admission 2024-25: अगर आप भी अपने बच्चों का एडमिशन केंद्रीय विद्यालय में कराना चाहते हैं तो जल्द से जल्द रजिस्ट्रेशन कर दें. क्योंकि केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS) ने शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है. अगर आप भी अपने बच्चा का पहली से लेकर 12वीं तक किसी भी क्लास में एडमिशन कराना चाहते हैं तो प्रवेश के लिए पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा कर लें. केवीएस ने हाल ही में कक्षा 1 प्रवेश 2024 के लिए आवेदन करने के लिए विशेष रूप से एक नया पोर्टल लॉन्य किया है. जिसपर  जाकर आप रजिस्ट्रेशन पूरा कर सकते हैं. रजिस्ट्रेशन के लिए केवीएस के पॉर्टल kvsonlineadmission.kvs.gov.in पर विजिट करें. यहां से आप अपने बच्चे का आवेदन पत्र भरकर जमा कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Katchatheevu Island: क्या है कच्छतीवु द्वीप विवाद, क्यों नेहरू ने नहीं दिया महत्व, इंदिरा ने श्रीलंका को दिया गिफ्ट

ये है रजिस्ट्रेशन करने करने की आखिरी तिथि

केंद्रीय विद्यालय में कक्षा 1 के लिए आवेदन पत्र जमा करने की आखिरी तारीख 15 अप्रैल 2024 रखी गई है. जबकि कक्षा 2 और उससे ऊपर की कक्षाओं में प्रवेश के लिए 10 अप्रैल 2024 तक रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है. वहीं कक्षा 11 के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 10वीं का रिजल्ट आने के 10 दिन बाद शुरू होगी. वहीं केवीएस कक्षा 1 की पहली चयन सूची 19 अप्रैल को जारी की जाएगी.

अगर सीटें खाली रहीं तो दूसरी सूची 29 अप्रैल को जारी की जाएगी. बता दें कि केवीएस ने फरवरी तक सभी नए खुले केंद्रीय विद्यालयों को कक्षा 1  में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन ओएलए पोर्टल के माध्यम करने के निर्देश दिए थे. जबकि अन्य कक्षाओं के लिए ऑफलाइन मोड में आवेदन करने के निर्देश दिए थे.

ये भी पढ़ें: तिहाड़ जेल की 5 नंबर जेल में रहेंगे अरविंद केजरीवाल, कोर्ट से की स्पेशल डाइट की मांग

आवेदन के लिए जरूरी हैं ये दस्तावेज

अगर आप भी अपने बच्चे का प्रवेश केंद्रीय विद्यालय में कराना चाहते हैं तो रजिस्ट्रेशन के लिए आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेज होना आवश्यक है. इसमें भारतीय सिम कार्ड के साथ एक वैध मोबाइल नंबर होना अनिवार्य है. इसके साथ ही एक वैध ईमेल आईडी, बच्चे की एक डिजिटल तस्वीर या स्कैन की गई फोटो, जिसका आकार 256KB होना चाहिए. फोटो JPEG फॉर्मेट में होना जरूरी है. इसका अधिकतम फाइल आकार 256KB की JPEG या PDF प्रारूप  में बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र की स्कैन की गई एक प्रति भी जरूरी है. इसके अलावा ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र, माता-पिता का पूरा विवरण होना आवश्यक है.

ये भी पढ़ें: 'पिछले दस सालों में जो हुआ वो सिर्फ ट्रेलर, अभी देश को बहुत आगे...', RBI के कार्यक्रम में बोले पीएम मोदी