logo-image

SSC Exam 2024: SSC ने इस कारण बदली परीक्षाओं की डेट, जानें क्या हैं शेड्यूल 

SSC Exam 2024: एसएससी ने कई परीक्षा डेट में बदलाव किया है. परीक्षा डेट में बदलाव लोकसभा चुनाव को लेकर किए गए हैं. आयोग इसका नोटिफिकेशन भी अपनी अधिककारिक वेबसाइट पर जारी किया है. 

Updated on: 08 Apr 2024, 05:13 PM

नई दिल्ली:

कर्मचारी चयन आयोग ने आने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर कई भर्ती परीक्षाओं की डेट को बदल दिया है. आयोग ने परीक्षा की संशोधित तिथि को अपनी अधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in पर जारी किया है. इसे उम्मीदवार साइट पर चेक कर सकते हैं. इससे पहले संघ लोक सेवा आयोग ने भी आम चुनाव के कारण यूपीएससी सीएसई 2024 की प्रीलिम्स परीक्षा की तारीखों में बदलाव किया था. आइए जानने की कोशिश करते हैं कि किन परीक्षाओं की डेट में आयोग ने बदलाव किया है. 

एसएससी ने विभिन्न पदों के लिए होने वाली परीक्षा की डेट बदली थी. दिल्ली पुलिस में उप-निरीक्षक, जूनियर इंजीनियर परीक्षा, संयुक्त उच्चतर माध्यमिक (10+2) स्तर की परीक्षा (टियर- I), सिलेक्शन पोस्ट फेज XII 2024 की परीक्षा की तारीखों को बदला था. आम चुनाव 19 अप्रैल से 1 जून तक होने वाले हैं. 4 जून को मतगणना की जाएगी. आयोग ने परीक्षा की तिथियों में बदलाव किया है. वहीं नई डेट शीट को जारी किया है. 

जानें कब होंगी परीक्षाएं 

विभिन्न पदों में दिल्ली पुलिस सब-इंस्पेक्टर, सीएपीएफ और सीआईएसएफ में एएसआई की परीक्षा 27, 28, 29 जून को होगी. संयुक्त उच्चतर माध्यमिक (10 + 2) स्तर की टियर 1 परीक्षा 1 से 12 जुलाई तक होगी. वहीं सिलेक्शन पोस्ट फेज XII भर्ती परीक्षा का आयोजन 24 से 26 जून तक होगा. जूनियर इंजीनियर (सिविल, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल और क्वांटिटी सर्वेइंग एंड कॉन्ट्रैक्ट्स) परीक्षा 5 से 7 जून तक होगा. 

पहले क्या थी परीक्षा की डेट?

इससे पहले जूनियर इंजीनियर (सिविल, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल और क्वांटिटी सर्वेइंग एंड कॉन्ट्रैक्ट्स) की परीक्षा 4 से 6 जून तक होनी थी. वहीं सिलेक्शन पोस्ट फेज XII परीक्षा 6 से 8 मई को तय थी. दिल्ली पुलिस और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल में सब-इंस्पेक्टर भर्ती को लेकर पहला परीक्षा पेपर 9,10,13 मई को होना था. 

कब तक जारी होगा एडमिट कार्ड

आयोग इन परीक्षाओं को लेकर सभी रजिस्टर्ड उम्मीदवार को तय समय पर एडमिट कार्ड जारी करेगा. अभ्यर्थी अपने आवेदन नंबर और जन्म तिथि के माध्यम से हाॅल टिकट को डाउनलोड कर लेगा. परीक्षा सेंटर पर उम्मीदवार को प्रवेश पत्र के साथ एक फोटो युक्त आधिकारिक पहचान पत्र से एंट्री मिलेगी. ये है आधार कार्ड, वोटर आईकार्ड या पैन कार्ड आदि. इसके बिना किसी भी कैंडीडेट को परीक्षा हॉल में एंट्री नहीं मिलेगी.