News Nation Logo

CBSE 10th Result 2021: जल्द जारी होंगे 10वीं के नतीजे, जानें डेट

सीबीएसई बोर्ड द्वारा महामारी के कारण रद्द की गयी सेकेंड्री बोर्ड परीक्षाओं के रद्द किये जाने के बाद सीबीएसई 10वीं रिजल्ट 2021 तैयार करने के लिए ईवैल्यूएशन क्राइटेरिया के अंतर्गत टेबुलेशन पॉलिसी जारी की थी.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 16 Jul 2021, 11:15:02 AM
CBSE

CBSE 10th Result 2021: जल्द जारी होंगे 10वीं के नतीजे, जानें डेट (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • 20 जुलाई तक सीबीएसई क्लास 10 के जारी हो सकता है रिजल्ट
  • सीबीएसई ने स्कूलों को जारी किया सर्कुलर, दी चेतावनी
  • स्टूडेंट्स के मार्क्स यथार्थ ही रखें, बढ़ा चढ़ाकर अपलोड न करें 

नई दिल्ली:

सीबीएसई 10वीं रिजल्ट 2021 की घोषणा 20 जुलाई तक किये जाने की है. कई मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, सीबीएसई कक्षा 10 के परिणाम में देरी होने की उम्मीद है. क्या इसमें देरी हो रही है? सूत्र कुछ ऐसा ही दावा कर रहे हैं. सूत्रों और कुछ मीडिया रिपोर्ट की मानें तो सीबीएसई कक्षा 10वीं का परिणाम जारी होने में अभी और वक्‍त लग सकता है. सीबीएसई बोर्ड द्वारा महामारी के कारण रद्द की गयी सेकेंड्री बोर्ड परीक्षाओं के रद्द किये जाने के बाद सीबीएसई 10वीं रिजल्ट 2021 तैयार करने के लिए ईवैल्यूएशन क्राइटेरिया के अंतर्गत टेबुलेशन पॉलिसी जारी की थी.

यह भी पढ़ें :कांग्रेस आलाकमान ने किया सिद्धू को समन, पटियाला से दिल्ली रवाना

सभी स्कूलों को इसी पॉलिसी के अनुसार अपने-अपने स्टूडेंट्स के मार्क्स को बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड करने के निर्देश जारी किये गये थे. इन मार्क्स में पिछली कक्षाओं के स्कोर और वर्ष 2020-21 के प्री-बोर्ड के अंक शामिल हैं. अब बोर्ड ने हाल ही में जारी अपने सर्कुलर में स्कूलों को चेतावनी दी है कि वे स्टूडेंट्स के मार्क्स यथार्थ ही रखें और उसे बढ़ा-चढ़ाकर अपलोड करने से बचें.

यह भी पढ़ें :भारत में पिछले 24 घंटों में 38,949 नए कोरोना केस, 542 मौत

इसके अलावा, सीबीएसई कक्षा 10वीं परिणाम नीति को चुनौती देते हुए दिल्ली हाईकोर्ट में एक याचिका भी दायर की गई है. यदि अदालत द्वारा याचिका स्वीकार कर ली जाती है, तो संभव है कि बोर्ड को परिणाम घोषित करने की तारीख को टालना पड़े. एक बार उपलब्ध होने पर उसी के बारे में अपडेट प्रदान किया जाएगा. बोर्ड ने कुछ मामलों का अपने सर्कुलर में जिक्र करते हुए कहा, इसी के अनुसार, स्कूलों से अपेक्षा की गयी थी कि वे स्टूडेंट्स को मार्क्स अलॉट करते समय रिफ्रेंस डिस्ट्रिब्यूशन का पालन करें.

यह भी पढ़ें : बीजेपी कार्यसमिति की बैठक आज, सूबे के दौरे प्रियंका, पढ़ें UP-उत्तराखंड की बड़ी खबरें

हालांकि, स्कूलों द्वारा अंक अपलोड करने के बाद डेटा विश्लेषण पर, यह देखा गया है कि अधिकांश स्कूलों ने रिफ्रेंस डिस्ट्रिब्यूशन का पालन किया है, कुछ स्कूलों ने ऐसा नहीं किया है और दिए गए रिफ्रेंस रेंज के अपर ब्रैकेट में अंकों को बंच किया है. जैसे थ्योरी मार्क्स को 70-80 रेंज में बांटने के बजाय 77-80 रेंज के बीच में मार्क्स बांटे गए हैं.

बता दें कि सीबीएसई कक्षा 10वीं का परिणाम जारी करने की तारीख 20 जुलाई 2021 घोषित की गई है. लेकिन बोर्ड इसमें संशोधन कर सकता है. बोर्ड, 10वीं का परिणाम आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in और cbse.gov.in पर ऑनलाइन जारी करेगा.

 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 16 Jul 2021, 11:15:02 AM

For all the Latest Education News, Board Results News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो